script

मौसम विभाग की चेतावनी, बर्फीली हवाएं बढ़ाएगी ठिठुरन, जम्मू कश्मीर में शुरू होने वाला है ‘चिल्लेकलां’

locationजयपुरPublished: Dec 15, 2019 07:02:35 pm

Submitted by:

Deepshikha Vashista

Rajasthan Weather Forcast: 21 दिसंबर की रात से जम्मू कश्मीर में चिल्लेकलां ( Chillekalaan in Jammu and Kashmir ) शुरू होने वाला है, ऐसे में आगामी दिनों में मैदानी इलाकों में हाड़कंपाने वाली बर्फीली हवाएं ठिठुरन बढ़ाएगी ( Icy winds will increase cold)

जयपुर. राजस्थान में बारिश ( Rain in Jaipur ) और ओलावृष्टि ( Hail Fall in Rajasthan ) का दौर थमने के बाद अब आसमान साफ होते ही घने कोहरे के चलते ठिठुरन बढ़ गई है। राजधानी जयपुर में रविवार सुबह हल्का कोहरा छाया और गलन वाली सर्दी का असर रहा। वहीं मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार आगामी दिनों में मैदानी इलाकों में हाड़कंपाने वाली बर्फीली हवाएं ठिठुरन बढ़ाएगी। अगले सप्ताह 21 दिसंबर की रात से जम्मू कश्मीर में चिल्लेकलां शुरू होने वाला है। ऐसे में प्रदेश के उत्तरी पूर्वी इलाकों समेत कई जिलों में शीतलहर चलने और घना कोहरा छाने पर सर्दी के तेवर तीखे रहने वाले हैं।
यह भी पढ़ें

पौष मास में हल्की बारिश से साफ हुई जयपुर की आबोहवा

40 दिन तक चलता है चिल्लेकलां

कश्मीर में 21 व 22 दिसंबर की रात से सर्दी के मौसम की शुरूआत मानी जाती है। चिल्लेकलां करीब 40 दिन तक चलता है और उसके बाद चिल्लेखुर्द और चिल्लेबच्चा का मौसम आ जाता है। जम्मू कश्मीर में चिल्लेकलां के दौरान भारी बर्फबारी व बारिश होने पर हाड़कंपाने वाली सर्दी का मौसम रहता है लेकिन चिल्लेकलां से पहले ही पहाड़ों पर हुई भारी बर्फबारी और बारिश ने मौसम सर्द कर दिया है। मौसम विभाग ने अगले तीन चार दिन में हिमालय तराई क्षेत्र में भारी बर्फबारी होने का पूर्वानुमान जारी किया है। ऐसे में पहाड़ों से उतरकर मैदानों तक पहुंचने वाली शीतलहर कंपकंपी छुड़ाने लगी है।
फिर से सर्दी जोर पकड़ रही

राजधानी जयपुर में बारिश के बाद अब फिर से सर्दी जोर पकड़ रही है। अधिकतम और न्यूनतम पारे में गिरावट हो रही है। दिन का अधिकतम पारे में अंतर नहीं आया। ऐसे मेे रात और दिन सर्द रहे। रविवार सुबह हल्का कोहरा छाया और गलन वाली सर्दी का असर रहा। हालांकि हवा की रफ्तार सुबह थमी रही लेकिन सूर्योदय से पहले शहर में सर्दी के तेवर तीखे रहे। आज सुबह छह बजे शहर का अधिकतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है।

ट्रेंडिंग वीडियो