scriptन्यायपालिका ने भी शुरु किया प्लास्टिक ना-बाबा-ना अभियान | Rajasthan Judiciary starts Plastic Na baba na campaign | Patrika News

न्यायपालिका ने भी शुरु किया प्लास्टिक ना-बाबा-ना अभियान

locationजयपुरPublished: Oct 02, 2019 09:55:37 pm

Submitted by:

Mukesh Sharma

गांधी जयंती (Ganndhi Jayanti) के मौके पर देशभर में प्लास्टिक(Ban on Plastic use) का उपयोग बंद करने और स्वच्छता अभियान की कड़ी में राज्य की न्यायपालिका (Juidiciary of Rajasthan) ने भी प्लास्टिक ना-बाबा-ना (Plastic na baba na ) अभियान(campaign) की शुरुआत कर दी है।

जयपुर

राजस्थान विधिक सेवा प्राधिकरण ने पूरे राज्य में इस अभियान की शुरुआत की है। हाईकोर्ट परिसर में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश मोहम्मद रफीक ने की और उन्होंने कहा कि गांधीजी के सिद्धांतों पर चलने के अलावा अन्य कोई विकल्प नहीं है। उन्होंने बताया कि फुल कोर्ट के फैसले के अनुसार राज्यभर की अदालतों मंे सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग बंद करने की एडवोईजरी जारी कर दी है। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण वकीलों,निजी और सरकारी स्कूलों के छात्रों के साथ मिलकर प्लास्टिक कचरे को एकत्रित करेगें और एकत्रित कचरे को ग्राम पंचायतों और शहरी निकायों में जमा करवाया जाएगा। इसके साथ ही हाईकोर्ट परिसर सहित हाईकोर्ट गैस्ट हाउस में भी सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग बंद कर दिया गया है।

कार्यक्रम में बड़ी संख्या में वकीलों,न्यायिक अधिकारियों और हाईकोर्ट न्यायाधीश तथा सेवानिवृत्त न्यायाधीश भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम में स्काउट गाइड के स्कूली बच्चों ने भी भाग लिया। कार्यक्रम में उपस्थित सेवानिवृत्त न्यायाधीश वी.एस.दवे ने हाईकोर्ट न्यायाधीश सहित सभी को प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने की शपथ दिलाई। विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से गांधी जयंती के अवसर पर राज्यभर में २४८ स्थान पर एक लाख से ज्यादा लोगों को प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने की शपथ दिलाई गई है।
कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश ने बताया कि इस अवसर पर सुबोध गल्र्स स्कूल की छात्राओं ने सांगानेरी गेट से बड़ी चौपड़,त्रिपोलिया और चौड़ा रास्ता होते हुए एक रैली भी निकाली। कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश ने हरी झंडी दिखाकर सफाई अभियान की भी शुरुआत की। कार्यक्रम के अंत में सभी हाईकोर्ट न्यायाधीशों सहित वकीलों व अतिथियों ने मिट्टी के सकोरों में चाय पी और प्लास्टिक के उपयोग को पूरी तरह से बंद करने का संदेश दिया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो