हाथी ने करवट बदली तो होगा कई पार्टियों को नुकसान, फूंक—फूंककर कदम रख रही है बसपा

-दलित-मुस्लिम-ओबीसी कार्ड खेल खोई जमीन वापस पाने की कोशिश में है

By: Ashwani Kumar

Published: 15 Nov 2018, 12:49 PM IST

जयपुर। राज्य के विधानसभा चुनाव में बहुजन समाज पार्टी प्रत्याशियों के चयन को लेकर सतर्कता बरत रही है। तीन लिस्टों में पार्टी अब तक 61 प्रत्याशियों को मैदान में उतार चुकी है। पार्टी दलित-मुस्लिम-ओबीसी कार्ड खेलकर चुनाव में दमदार उपस्थिति दर्ज करना चाहती है। अब तक पार्टी ने जिन नामों का ऐलान किया है, उससे साफ हो गया है कि पार्टी कांग्रेस का नुकसान करने में पीछे नहीं रहेगी। कांग्रेस शीष नेतृत्व द्वारा बसपा से गठबंधन न करने की वजह से बसपा हाईकमान नाराज है। बसपा ने बीते विस चुनाव में तीन सीटों पर जीत हासिल की थी और इतनी ही सीटों पर पार्टी दूसरे नम्बर पर रही थी। 2008 में पार्टी ने छह सीटों पर कब्जा किया था। इसी चुनाव में पार्टी ने अब तक का बेहतर प्रदर्शन किया है। इससे बेहतर करने की बात प्रदेश नेतृत्व लगातार करता आ रहा है। बसपा अब तक सात मुस्लिम प्रत्याशियों को टिकट दे चुकी है। इन सभी सीटों पर मुस्लिम निर्णायक की भूमिका में है। इतना ही नहीं, घोषित सीटों से आधा दर्जन से अधिक सीटें ऐसी हैं जो कांग्रेस चार हजार से 10 हजार के अंतर से हारी थी। इन सीटों पर बसपा ने जातिगत समीकरणों को ध्यान में रखा है। प्रदेश नेतृत्व की मानें तो पार्टी सुप्रीमो मायावती जल्द ही राज्य में सक्रिय होंगी और एक के बाद एक आठ जनसभाएं संबोधित करेंगी। पार्टी के अन्य नेता पहले से ही विभिन्न सीटों पर सक्रिय हो चुके हैं।

कांग्रेस का नुकसान करेगी
जिस तरह से बसपा प्रत्याशी चयन में गंभीरता दिखा रही है। अब तक जो नाम पार्टी ने घोषित किए हैं, उनमें से कुछेक नाम तो बीते विस चुनाव में किसी अन्य दल से अच्छे खासे वोट हासिल कर चुके हैं। ऐसे में कांग्रेस के लिए पार्टी के प्रत्याशी मुसीबत बन सकते हैं। सादुलपुर, खेतड़ी और धौलपुर सीट पर पार्टी ने परचम लहराया था जबकि सूरतगढ़, तिजारा और भरतपुर विस सीटों पर पार्टी के प्रत्याशी दूसरे स्थान पर रहे थे।

हमारी पार्टी के दोनों विधायक चुनाव लड़ेंगे। साथ ही बसपा सुप्रीमो मायावती भी जल्द ही राज्य में सक्रिय होंगी। पार्टी सभी सीटों पर चुनाव लडेगी।
-सीताराम मेघवाल, प्रदेश अध्यक्ष, बसपा

Ashwani Kumar Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned