दो साल से अटकी राजस्थान प्रयोगशाला सहायक सीधी भर्ती, परेशान हो रहे हजारों अभ्यर्थी

जिला अस्पताल, सीएचसी और पीएचसी ने नहीं जारी किए अनुभव प्रमाण पत्र, प्रयोगशाला सहायक की भर्ती अटकी, वर्ष 2018 में प्रयोगशाला सहायक की 1534 पदों पर निकाली थी भर्ती

 

By: Deepshikha Vashista

Published: 03 Jan 2020, 06:02 PM IST

जयपुर. प्रदेश में दो साल से प्रयोगशाला सहायक की भर्ती अटकी हुई है। भर्तियों के अटकने से जहां लैब में काम करने वाले स्टाफ की काफी कमी हो रही है वहीं सरकार स्तर पर चलने वाली योजनाएं भी प्रभावित हो रही हैं। जबकि इन भर्तियों के लिए दस्तावेजों का सत्यापन हो चुका है। एक वर्ष पहले सत्यापन पूर्ण होने के बाद अभ्यर्थियों को उम्मीद थी कि जल्दी ही भर्तियां होंगी, लेकिन इतना समय बीतने के बाद भी भर्तियां नहीं हो पाई हैं।

वर्ष 2018 में प्रयोगशाला सहायक की 1534 पदों पर भर्ती निकाली गई थी। इन पदों पर दो साल पहले अगस्त और सितंबर में स्वास्थ्य विभाग की ओर से अभ्यर्थियों के दस्तावेजों का सत्यापन किया जा चुका है। इस भर्ती के लिए सरकार द्वारा वित्तीय स्वीकृति भी दी जा चुकी है।

स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्ति मुख्य सचिव ने भी इस भर्ती को करने के लिए सभी मेडिकल कॉलेज से सम्बद्ध अस्पताल, सीएचसी और पीएचसी एवं जिला अस्पतालों को अनुभव प्रमाण पत्र पुन: प्रमाणित करने के लिए कई बार आदेश जारी कर चुके हैं। लेकिन सीएचसी, पीएचसी और जिला अस्पताल एवं मेडिकल कॉलेज से जुड़े अस्पतालों से पुन: प्रमाणीकरण के दस्तावेज का सत्यापन करके नहीं भेज रहे हैं, जिसके कारण अनुभव प्रमाण पत्र समय पर स्वास्थ्य विभाग में नहीं पहुंच रहे हैं जिससे अभ्यर्थियों को इसका खामियाजा उठाना पड़ रहा है।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री निशुल्क जांच योजना में प्रदेशभर से करीब 1800 कार्मिक पिछले आठ वर्षों से इन पद पर काम कर रहे हैं। अखिल राजस्थान प्रयोगशाला सहायक सीधी भर्ती संघर्ष समिति के प्रदेश संयोजक सुनील कुमार तिवारी और प्रदेशाध्यक्ष मनीष मुदगल ने कहा है कि चिकित्सा विभाग में इन पदों की कमी होने के कारण सीएचसी, पीएचसी और जिला अस्पतालें में जांच व्यवस्था सुचारू रूप से नहीं हो पा रही है। इस कारण मरीजों को निजी लैबों में जांच कराने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। सरकार से कई बार भर्तियों को भरने की मांग कर चुके हैं लेकिन भर्तियां नहीं की जा रही हैं।

Deepshikha Vashista
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned