scriptशीतकालीन अवकाश में आवासीय शिविर को लेकर शिक्षकों संगठनों में नाराजगी, जानें पूरा मामला… | rajasthan latest Teacher News jaipur | Patrika News

शीतकालीन अवकाश में आवासीय शिविर को लेकर शिक्षकों संगठनों में नाराजगी, जानें पूरा मामला…

locationजयपुरPublished: Dec 16, 2017 05:32:42 pm

इससे पहले भी शिक्षकों के प्रशिक्षण को लेकर गर्मी की छुट्टियों में आवासीय प्रशिक्षण शिविर लगाए गए थे, जिसका शिक्षकों ने पुरजोर विरोध किया था।

class room
जयपुर। प्रदेश में प्रारंभिक कक्षाओं को पढ़ाने वाले शिक्षकों को अब राजस्थान प्रारंभिक शिक्षा परिषद और एसआई प्रशिक्षित करेगी। जानकारी के मुताबिक, इन शिक्षकों को शीतकालीन अवकाश के दौरान 6 दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण दिया जाएगा। तो वहीं मानव संसाधन विकास मंत्रालय, नई दिल्ली और राज्य सरकार के निर्देशानुसार प्रदेश के कस्तुरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय, उच्च प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों की कक्षा 6 से 8 में अंग्रेजी, विज्ञान और गणित विषय को पढ़ाने वाले शिक्षकों यह प्रशिक्षण दिया जाएगा।
बता दें कि इससे पहले भी शिक्षकों के प्रशिक्षण को लेकर गर्मी की छुट्टियों में आवासीय प्रशिक्षण शिविर लगाए गए थे, जिसका शिक्षकों ने पुरजोर विरोध किया था। यहां तक कि कई जिलों में तो शिक्षकों ने आवासीय शिविर का बहिष्कार भी किया था। जिसे लेकर काफी हंगामा भी हुआ था।
यह भी पढ़ें

पूर्वी हवा ने छुडाई धूजणी, शेखावाटी में कोहरा, अभी और गिरेगा पारा

इसलिए शिक्षक कर रहे विरोध-

जानकारी के मुताबिक, आवासीय प्रशिक्षण प्रदेश के 32 हजार 859 शिक्षकों को दो चरणों में दिया जाएगा। प्रथम चरण 26 से 31 दिसम्बर जबकि दूसरा चरण 1 से 6 जनवरी 2018 तक चलेगा। बता दें कि प्रथम चरण में शीतकालीन अवकाश होने के कारण शिक्षक इस प्रशिक्षण शिविर का विरोध कर रहे हैं। जबकि प्रशिक्षण ब्लॉक स्तर पर होंगे।
बायोमैट्रिक से होगी दर्ज होगी उपस्थिति-

प्रशिक्षण में आमंत्रित संभागियों की उपस्थिति सुबह 7़30 से 8 बजे और रात को 8 से 8़30 बजे तक बायोमैट्रिक मशीन से होगी। ये है विरोध का कारण शिक्षकों के आवासीय प्रशिक्षण शिविर जहां लगने हैं वहां पर रहने की आवास की सुविधा नहीं है। सबसे अधिक परेशानी शौचालय की है। महिला शिक्षकों के लिए सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम नहीं है।
Read more: video: उदयपुर में धारा 144 निषेधाज्ञा के दौरान उपद्रव में एएसपी की पिटाई हुई वीडियो में कैद, अब हुआ वायरल

ये कहना है शिक्षकों का-

इस मामले में शिक्षकों का कहना है कि मॉडयूल में शाम 6 से अलगे दिन सुबह 8 बजे तक कोई गतिविधि नहीं है। इसके अलावा उनका कहना कि प्रशिक्षण शिविर आवासीय नहीं होने चाहिए। सरकार के पास आवासीय शिविर की पूरी व्यवस्था नहीं है। शिविर आवासीय हुए तो संगठन उनका विरोध करेगा। विपिन प्रकाश शर्मा, प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष, राजस्थान प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षक संघ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो