script

राज्य स्टार्टअप रैंकिंग में राजस्थान अग्रणी

locationजयपुरPublished: Sep 12, 2020 01:04:29 am

Submitted by:

sanjay kaushik

केंद्र सरकार की नए उद्यमियों के लिए अनुकूल माहौल का आकलन करने के लिए घोषित ‘राज्य स्टार्टअप रैंकिंग’ ( State Startup Ranking ) में राजस्थान ( Rajasthan ) को अग्रणी ( Leading ) माना गया है और गुजरात को सर्वोत्तम बताया गया है। ( Jaipur News )

राज्य स्टार्टअप रैंकिंग में राजस्थान अग्रणी

राज्य स्टार्टअप रैंकिंग में राजस्थान अग्रणी

-गुजरात सर्वोत्तम, कर्नाटक एवं केरल शीर्ष पर

-केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने जारी की सूची

-वीसी में राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी और सोमप्रकाश भी रहे मौजूद

जयपुर/नई दिल्ली। केंद्र सरकार की नए उद्यमियों के लिए अनुकूल माहौल का आकलन करने के लिए घोषित ‘राज्य स्टार्टअप रैंकिंग’ ( State Startup Ranking ) में राजस्थान ( Rajasthan ) को अग्रणी ( Leading ) माना गया है और गुजरात को सर्वोत्तम बताया गया है। ( Jaipur News ) साथ ही कर्नाटक तथा केरल को शीर्ष स्थान दिया है। केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को यहां इस सूची की घोषणा की। इस अवसर मंत्रालय में राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी और सोमप्रकाश भी मौजूद थे।
-22 राज्यों और तीन केंद्र शासित प्रदेशों ने लिया हस्सा

विभिन्न राज्य में संबंधित मंत्रियों और अधिकारियों ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस कार्यक्रम में शिरकत की। रैंकिंग तैयार करने की प्रक्रिया में 22 राज्यों और तीन केंद्र शासित प्रदेशों ने हिस्सा लिया था। सूची के अनुसार नए उद्यमियों के लिए अनुकूल माहौल तैयार करने में सभी राज्यों में गुजरात सर्वोत्तम है जबकि केरल और कर्नाटक शीर्ष पर हैं। केंद्र शासित प्रदेशों में अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह सर्वोत्तम घोषित किया गया है। इसके अलावा महाराष्ट्र, बिहार, ओडिशा, राजस्थान और चंडीगढ़ को अग्रणी माना गया है। पंजाब, तेलंगाना, उत्तराखंड झारखंड और हरियाणा को आकांक्षी अग्रणी घोषित किया गया है। स्टार्टअप के लिए अनुकूल माहौल बनाने में छत्तीसगढ़, उत्तरप्रदेश, तमिलनाडु, सिक्किम, नागालैंड, मिजोरम, मध्यप्रदेश और असम का चयन किया गया है।
-मानकों के आधार पर आकलन…तैयार की रैंकिंग

यह रैंङ्क्षकग उद्योग एवं अंदरूनी व्यापार संवर्धन विभाग ने तैयार की है, जिसके लिए राज्यों का संस्थागत सहयोग, सरल निर्देश, सरकारी खरीद के मानकों में छूट, तकनीकी सहयोग, वित्तीय मदद, जागरूकता और पहुंच के आधार पर आकलन किया गया था।
-ये है स्टार्टअप इंडिया

स्टार्टअप इंडिया भारत सरकार की एक पहल है। इस अभियान की घोषणा प्रधानमंत्री, नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त, 2015 को नई दिल्ली स्थित लाल किले से की थी। इस पहल की कार्य योजना तीन क्षेत्रों सरलीकरण-हैंडहोल्डिंग, वित्त पोषण सहायता- प्रोत्साहन तथा उद्योग-अकादमी भागीदारी-ऊष्मायन पर ध्यान केंद्रित कर रही है। इस पहल से संबंधित एक अतिरिक्त क्षेत्र इस डोमेन के भीतर प्रतिबंधात्मक राज्य सरकार की नीतियों को छोडऩा है, जैसे कि लाइसेंस राज, भूमि, विदेशी निवेश प्रस्ताव और पर्यावरण संबंधी मंजूरी। यह उद्योग और आंतरिक व्यापार को बढ़ावा देने के लिए विभाग की ओर से आयोजित किया गया था। एक स्टार्टअप को एक इकाई के रूप में परिभाषित किया गया है जिसका मुख्यालय भारत में है, जिसे 10 साल से कम समय पहले खोला गया था, और इसका वार्षिक कारोबार 100 करोड़ से कम है और 20 हजार करोड़ रुपए की प्रारंभिक पूंजी को इस योजना के लिए आवंटित किया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो