script

कर्जमाफी घोटाले की जांच रिपोर्ट में चौंकाने वाले खुलासे, जानकर खिसक जाएगी पैरों तले जमीन

locationजयपुरPublished: Feb 03, 2019 10:23:36 am

डूंगरपुर में हुए कर्जमाफी घोटाले की जांच रिपोर्ट में चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं।

51 lakh fine contractor in hoshangabad

mp vidhan sabha chunav me lage karmchariyo ko nahi mila mandey

जयपुर। डूंगरपुर में हुए कर्जमाफी घोटाले की जांच रिपोर्ट में चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं। जिले की 19 सहकारी समितियों की जांच में सामने आया कि समितियों के 11,000 खातों में से 7700 फर्जी हैं। यानी 75 प्रतिशत कर्जमाफी फर्जी लोगों की हुई है।
सभी 6411 सहकारी समितियां संदेह के घेरे में
जांच रिपोर्ट के बाद जिन समितियों में गड़बड़ी मिली है, विभाग वहां के व्यवस्थापक के खिलाफ कार्रवाई के लिए संचालक मंडल को पत्र लिखेगा। डूंगरपुर जिले की समितियों में मिली गड़बड़ी के बाद प्रदेश की सभी 6411 सहकारी समितियां संदेह के घेरे में हैं। स्थिति स्पष्ट करने के लिए इनमें भी जांच की जाएगी।
हर खाताधारक की पड़ताल
गौरतलब है कि पिछले माह डूंगरपुर जिले में किसानों के नाम पर फर्जी तरीके से लोन उठाकर कर्जमाफी करवाने का मामला सामने आया था। इस पर सहकारी विभाग की उच्चस्तरीय टीम ने जांच की। टीम को जिले की 127 में से 43 समितियों की गंभीर शिकायतें मिली थी। जांच के लिए 19 समितियों को छांटा गया। इन समितियों के हर खाताधारक की पड़ताल की गई।
मृतक के नाम हुई कर्जमाफी
जांच में सामने आया कि कुछ ऐसे लोगों के नाम से लोन उठाकर माफ कर दिया गया, जिनकी मृत्यु हो चुकी है। वहीं कुछ मामलों में बिना लोन उठाए तो कहीं लोन से ज्यादा की कर्जमाफी कर दी गई। फर्जी लोन के मामलों के अलावा अपात्र लोगों की कर्जमाफी की बात भी सामने आई है।

ट्रेंडिंग वीडियो