जानिए 49 निकायों में कांग्रेस-बीजेपी और निर्दलियों की स्थिती, अध्यक्ष पद का चुनाव 26 को

राज्य में 16 नवंबर को 24 जिलों के 49 निकायों में हुए चुनाव का परिणाम ( rajasthan nikay chunav result ) राज्य निर्वाचन आयोग ने आज घोषित कर दिया है। 385 निर्दलीय प्रत्याशियों ने जीत ( Rajasthan Nikay Chunav Results 2019 ) दर्ज की है।

abdul bari

November, 1910:35 PM

जयपुर
राज्य में 16 नवंबर को 24 जिलों के 49 निकायों में हुए चुनाव का परिणाम ( rajasthan nikay chunav result ) राज्य निर्वाचन आयोग ने आज घोषित कर दिया है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी एवं सचिव श्यामसिंह राजपुरोहित ने बताया कि कुल 2105 वार्डों में 14 प्रत्याशी निर्विरोध चुन लिए गए। दलों के विजयी प्रत्याशियों की बात करें तो 965 प्रत्याशी राष्ट्रीय नेशनल कांग्रेस, 736 प्रत्याशी भारतीय जनता पार्टी, 16 प्रत्याशी बहुजन समाज पार्टी, 3 प्रत्याशी कम्यूनिस्ट पार्टी आफ इंडिया (माक्र्सवादी), 385 निर्दलीय प्रत्याशियों ने जीत ( Rajasthan Nikay Chunav Results 2019 ) दर्ज की है।

नामांकन पत्रों को प्रस्तुत करने की अन्तिम तिथि 21 ( rajasthan news )

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि अध्यक्ष पद के लिए लोक सूचना 20 नवंबर को जारी होगी। नामांकन पत्रों को प्रस्तुत करने की अन्तिम तिथि 21 नवंबर, नामांकन पत्रों की संवीक्षा 22 नवंबर को होगी। अभ्यर्थिता वापिस लेने की अन्तिम तिथि 23 नवंबर है। इसी दिन अभ्यर्थिता वापस लेने का समय समाप्त होने के तुरंत बाद चुनाव चिन्हों का आवंटन कर दिया जाएगा।

मतगणना 26 नवंबर को

अध्यक्ष पद के लिए मतदान 26 नवंबर को प्रातः 10 बजे से अपराह्व 2 बजे तक होगा। मतगणना 26 नवंबर को मतदान समाप्ति के तुरन्त बाद होगी।

उपाध्यक्ष के पदों के लिए निर्वाचन की तिथि 27

राजपुरोहित ने बताया कि उपाध्यक्ष के पदों के लिए निर्वाचन की तिथि 27 नवंबर है। निर्वाचन प्रक्रिया के लिए बैठक प्रातः 10.00 बजे प्रारंभ होगी, नामांकन पत्रों का प्रस्तुतिकरण प्रातः 11.00 बजे, नामांकन पत्रें की संवीक्षा प्रातः 11.30 बजे, अभ्यर्थिता वापसी अपराह्व 2 बजे तक और मतदान यदि आवश्यक हुआ तो अपराह्व 2.30 बजे से 5.00 बजे तक और मतगणना मतदान समाप्ति के तुरन्त बाद होगी।

निकाय चुनाव में कुल 71.53 मतदाताओं ने किया मताधिकार का इस्तेमाल

गौरतलब है निकाय चुनाव में कुल 71.53 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। सर्वाधिक मतदान अजमेर जिले की नसीराबाद नगरपालिका में 91.57 प्रतिशत दर्ज हुआ, जबकि सबसे कम उदयपुर नगर निगम में 54.84 प्रतिशत मतदान हुआ।

यह खबरें भी पढ़ें...


सड़क हादसे ने चंद लम्हों में उजाड़ दिया परिवार, पिता-पुत्र की हुई दर्दनाक मौत, मचा कोहराम


रिश्तेदार ही बना दरिंदा: चलती बस में 12 साल की बालिका से किया बलात्कार

फेसबुक आईडी हैक कर बहन से मदद के बहाने मांगी धनराशि, कर डाली हजारों रूपए की ठगी

Show More
abdul bari
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned