scriptRajasthan Local Body Election Voting .49 निकायों में कल चुनाव, 19 को मतगणना | Rajasthan Local Body Election Voting | Patrika News

Rajasthan Local Body Election Voting .49 निकायों में कल चुनाव, 19 को मतगणना

locationजयपुरPublished: Nov 15, 2019 09:18:24 am

Submitted by:

rahul

प्रदेश के 49 स्थानीय निकायों के लिए 16 नवंबर को मतदान होगा

There will be no petition to date, EVM data clearer

There will be no petition to date, EVM data clearer

जयपुर 15 नवंबर
(Local Body Election ) प्रदेश के 49 स्थानीय निकायों के लिए 16 नवंबर को मतदान (Voting ) होगा। राज्य निर्वाचन आयोग ने मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली है। चुनाव मैदान में जुटे उम्मीदवार आज बगैर शोर शराबे के घर घर जाकर वोट मांग सकेंगे। मतदान सुबह 7 से सांय 5 बजे तक इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन के जरिए करवाया जाएगा। इन पदों के लिए 19 नवम्बर को मतगणना करवाई जाएगी। अध्यक्ष का चुनाव 26 नवंबर व उपाध्यक्ष का 27 नवंबर को करवाया जाएगा। इनमें उदयपुर, भरतपुर और बीकानेर नगर निगम भी शामिल है।
2091 वार्ड में मतदान,7944 उम्मीदवार
प्रदेश में इन 49 निकायों में 2105 वार्ड में चुनाव है जिसमें से 14 वार्ड में प्रत्याशी पहले ही निर्विरोध निर्वाचित हो गए। ऐसे में अब 2091 वार्ड में मतदान होगा। इसके लिए 7944 उम्मीदवार है। इनके लिए कुल 33 लाख 6 हजार 912 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे, जिनमें से 17 लाख 5 हजार 1 पुरुष, 16 लाख 1 हजार 864 महिलाएं और 47 अन्य मतदाता शामिल हैं।
दो सौ मीटर की परिधि में कार्यालय नहीं—
राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार मतदान केंद्र की 200 मीटर की परिधि में दल अथवा अभ्यर्थी का कार्यालय नहीं खोला जा सकेगा। मतदान के लिए मतदाता का नाम मतदाता सूची में होना पहली अनिवार्यता है। इसके बाद मतदाता को मतदान केंद्र पर अपनी पहचान बतानी होगी। राज्य में सभी मतदाता भारत निर्वाचन आयोग की ओर से जारी फोटो पहचान पत्र अथवा 12 अन्य फोटोयुक्त दस्तावेजों में से किसी एक को दिखाकर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकते हैं।
आयोग की अपील, बगैर भय के करें मतदान—
मुख्य निर्वाचन अधिकारी और सचिव श्यामसिंह राजपुरोहित ने राज्य के मतदाताओं से अपील की है कि वे देश की लोकतांत्रिक व्यवस्था को और अधिक सुदृढ़ करने के लिए निर्भय होकर बिना किसी डर व दबाव के अपने पसंदीदा उम्मीदवार के पक्ष में मतदान करें। उन्होंने कहा कि स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। पर्यवेक्षकों ने आवंटित निकाय क्षेत्रों में पहुंचकर अपनी जिम्मेदारी संभाल ली है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो