scriptLock down: श्रमिकों पर बेरोजगार होने का मानसिक भार, काउंसिलिंग करने के दिए निर्देश | Rajasthan Lock down: mental burden of being unemployed on workers | Patrika News
जयपुर

Lock down: श्रमिकों पर बेरोजगार होने का मानसिक भार, काउंसिलिंग करने के दिए निर्देश

कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन के दौरान श्रमिक और विशेष तौर पर प्रवासी श्रमिकों के रोजगार के विषय पर काउंसिलिंग किए जाने हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया गया

जयपुरApr 13, 2020 / 08:07 pm

Deepshikha Vashista

shramik
जयपुर। श्रम राज्य मंत्री टीकाराम जूली ने बताया कि कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन के दौरान श्रमिक और विशेष तौर पर प्रवासी श्रमिकों के रोजगार के विषय पर काउंसिलिंग किए जाने हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।
श्रम राज्य मंत्री ने बताया कि कोरोना वायरस की वजह से राज्य में लॉकडाउन घोषित होने से औद्योगिक/व्यावसायिक संस्थान तथा छुटपुट कार्य बंद होने के कारण स्थानीय तथा अप्रवासी श्रमिकों का कार्य पर आना बंद हो गया है।
उन्होंने बताया कि अब प्रवासी श्रमिकों को विभिन्न शेल्टर होम्स में रखने व अस्थाई रूप से बेरोजगार होने का मानसिक भार पड़ा है। ऎसी स्थिति में शेल्टर होम्स में रह रहे श्रमिकों की काउंसिलिंग की जाना अति आवश्यक है।
जूली ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा बनाए गए शेल्टर होम्स में रखे गए श्रमिकों का हाल चाल जानने एवं उन्हें मानसिक रूप से तनाव ग्रस्त होने की स्थिति में उनकी उचित काउंसलिंग कर उन्हें श्रम विभाग एवं राज्य सरकार द्वारा उनके कल्याणार्थ उठाए गए विभिन्न कदमों की जानकारी देने हेतु संभाग व जिला स्तरीय श्रम अधिकारी तथा श्रम निरीक्षक इन शेल्टर होम्स का दौरा करेंगे। इस दौरान कोरोना से बचने के लिए समस्त सुरक्षा उपायों जैसे सोशल डिस्टेंसिंग/मास्क पहनना,सैनिटाइजेशन आदि की पूर्ण अनुपालन सुनिश्चित की जाएगी।

Home / Jaipur / Lock down: श्रमिकों पर बेरोजगार होने का मानसिक भार, काउंसिलिंग करने के दिए निर्देश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो