मतदान के बाद जीत का 'सियासी गणित', मतगणना से पहले ही दोनों दलों का ऐसा गुणा-भाग, कर रहे हैं जीत का दावा

मतदान के बाद जीत का 'सियासी गणित', मतगणना से पहले ही दोनों दलों का ऐसा गुणा-भाग, कर रहे हैं जीत का दावा
Bjp congress

rohit sharma | Publish: May, 08 2019 05:01:54 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

मतदान के बाद जीत का 'सियासी गणित', मतगणना से पहले ही दोनों दलों का ऐसा गुणा-भाग, कर रहे हैं जीत का दावा

जयपुर।

लोकसभा चुनाव के लिए Rajasthan की 25 लोकसभा सीटों पर 66 प्रतिशत मतदान हुआ। प्रदेश में लोकसभा सीट पर इस बार 2 प्रतिशत से अधिक बढ़े हुए मतदान प्रतिशत का दोनों ही दल अपने-अपने हिसाब से राजनीतिक गुणा-भाग लगाने में जुट गए हैं। भाजपा ( BJP ) ने आकलन कर जहां पिछली बार से ज्यादा वोटों से जीत का दावा ( Lok Sabha Election 2019 Predication ) किया है वहीं कांग्रेस ( Congress ) ने रुझान को अपने पक्ष में बताते हुए भाजपा के गढ़ फतह की बात कही है।

 

राजस्थान के सभी 25 संसदीय क्षेत्रों में बीजेपी-कांग्रेस समर्थक अपने-अपने प्रत्याशियों के जीत के दावे ठोक रहे हैं। वहीं, राजस्थान में कुल मिलाकर 2.30 करोड़ से ज्यादा मतदाताओं में से 66 प्रतिशत वोटर्स ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है। प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला ईवीएम-वीवीपैट में बंद है अब प्रत्याशियों को इंतजार है तो सिर्फ 23 मई मतगणना दिवस का जब उनके सिर जीत का सेहरा बंधेगा।

 

2014 के चुनाव में हुआ था इतना मतदान ( Rajasthan Lok Sabha Election 2014 Voting Percentage )

लोकसभा 2019 के चौथे चरण में राज्य के 13 संसदीय क्षेत्रों व 5वें चरण में 12 सीटों पर 29 अप्रेल और 6 मई को हुए मतदान में लगभग 66 प्रतिशत मतदान हुआ। राज्य के पहले चरण की 13 लोकसभा सीटों पर 68.17 प्रतिशत और दूसरे चरण की 12 लोकसभा सीटों 63.78 प्रतिशत मतदान हुआ। मतगणना 23 मई को होगी। गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव 2014 में मतदान का कुल प्रतिशत 63.11 था।


EVM-VVPAT मशीनों को स्ट्रॉन्ग रूम्स में रखा सुरक्षित

मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने बताया कि मतदान प्रक्रिया में कुल 2 करोड़ 30 लाख 68 हजार 744 पंजीकृत मतदाताओं में से लगभग 63.78 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया। सबसे कम मतदान संसदीय निर्वाचन क्षेत्र करौली-धौलपुर का 55 प्रतिशत एवं सबसे अधिक मतदान संसदीय निर्वाचन क्षेत्र गंगानगर का 74.32 प्रतिशत रहा है। अंतिम आंकड़े प्राप्त होना शेष है। उन्होंने कहा कि ईवीएम-वीवीपैट मशीनों को स्ट्रॉन्ग रूम्स में सुरक्षित रखा जा रहा है। इनके लिए त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned