scriptराजस्थान से इस बार तीन जाट नेताओं का सांसद बनना तय, जानें किसकी खुलेगी किस्मत? | Rajasthan Lok Sabha Election 2019 Results Prediction | Patrika News

राजस्थान से इस बार तीन जाट नेताओं का सांसद बनना तय, जानें किसकी खुलेगी किस्मत?

locationजयपुरPublished: Apr 15, 2019 12:28:30 pm

Submitted by:

dinesh

प्रदेश की तीन लोकसभा सीटें ऐसी हैं जहां दोनों ही दलों ने जाट उम्मीदवार दिए हैं…

Rajasthan Election
lok sabha election 2019 के लिए प्रदेश की सभी 25 सीटों पर कांग्रेस और भाजपा गठबंधन ने प्रत्याशी तय कर दिए हैं। मुख्य मुकाबला इन्हीं के बीच है। प्रत्याशियों की प्रोफाइल देखें तो प्रदेश की सात सीटों पर जीत की एक तस्वीर साफ हो गई है। प्रदेश की तीन लोकसभा सीटें ऐसी हैं जहां दोनों ही दलों ने जाट उम्मीदवार दिए हैं। जबकि एक-एक सीट पर दोनों ओर से खिलाड़ी, महिला, मीणा आदिवासी और मेघवाल उम्मीदवार उतारे गए हैं। ऐसे में इनमें से ही कोई एक जीत हासिल भी करेगा।
सीकर: भाजपा ने सांसद सुमेधानंद सरस्वती ( Sumedhanand Saraswati ) और कांग्रेस ने पूर्व सांसद सुभाष महरिया ( Subhash Mahria ) को उतारा है। महरिया यहां से भाजपा से सांसद रह चुके हैं। पिछले चुनाव में उन्होने निर्दलीय लडकऱ 1.88 लाख वोट हासिल किए थे। फिलहाल कड़ा मुकाबला है।
नागौर: नाथूराम मिर्धा के गढ़ में उनकी पोती ज्योति मिर्धा ( Jyoti Mirdha ) कांग्रेस के टिकट पर मैदान में है। भाजपा ने राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी से गठबंधन कर केन्द्रीय मंत्री सीआर चौधरी का टिकट काट विधायक हनुमान बेनीवाल ( hanuman beniwal ) पर दांव खेला है।
झुंझुनूं: शीशराम ओला का गढ़ रहे इस क्षेत्र में उनके परिवार से कोई नहीं उतरा। मुकाबला जाट नेताओं में ही है। भाजपा ने नरेन्द्र कुमार को तो कांग्रेस ने भी दांव बदल कर श्रवण कुमार को चुनाव में उतारा है।
जयपुर ग्रामीण में जीतेगा खिलाड़ी
भाजपा ने केन्द्रीय मंत्री व शूटिंग में ओलम्पिक समेत अंतरराष्ट्रीय खेलों में पदक जीत चुके देश के सबसे बड़े खेल अवार्ड राजीव गांधी खेल रत्न, पदमश्री समेत कई अन्य सम्मान से नवाजे जा चुके रिटायर्ड कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ को उतारा है। वहीं कांग्रेस ने कॉमनवेल्थ गेम्स में पदक जीत चुकी पदमश्री व विधायक कृष्णा पूनिया को टिकट दिया है।
बीकानेर से मेघवाल की जीत
इस लोकसभा सीट से केन्द्रीय मंत्री व पूर्व आइएएस अर्जुनराम मेघवाल भाजपा से प्रत्याशी हैं, जबकि कांग्रेस ने मदनगोपाल मेघवाल को उतारा है। दिग्गज नेता देवीसिंह भाटी की खुली बगावत और भाजपा से इस्तीफा देने से यह सीट चर्चा में बनी हुई है। यह सीट साफ तौर पर मेघवाल समाज की झोली में जाती दिख रही है।
उदयपुर से आदिवासी मीणा
उदयपुर सीट अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है। यह आदिवासी बहुल इलाका है। कांग्रेस ने कांग्रेस वर्किंग कमेटी के सदस्य और पूर्व सांसद रघुवीर मीणा को उतारा है। भाजपा ने सांसद अर्जुलाल मीणा को फिर से मौका दिया है।
दौसा में मीणा महिलाओं में मुकाबला
कांग्रेस ने विधायक मुरारीलाल मीणा की पत्नी सविता मीणा और भाजपा ने पूर्व मंत्री जसकौर मीणा को उम्मीदवार बनाया है। ऐसे में यहां भी मतदान से पहले मीणा महिला की जीत पक्की है। यह सीट भाजपा में टिकट को लेकर लंबी खींचतान के चलते चर्चा में है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो