scriptRajasthan Lok Sabha Election Result LIVE : मतगणना के साथ रुझान आने हुए शुरू, कुछ देर में सामने होंगे नतीजे | Rajasthan Lok Sabha Election Result 2019 Live Update | Patrika News

Rajasthan Lok Sabha Election Result LIVE : मतगणना के साथ रुझान आने हुए शुरू, कुछ देर में सामने होंगे नतीजे

locationजयपुरPublished: May 23, 2019 08:54:18 am

Submitted by:

Nakul Devarshi

Rajasthan Lok Sabha Election Result LIVE : : मतगणना के साथ रुझान आने हुए शुरू, कुछ देर में सामने होंगे नतीजे

Rajasthan Lok Sabha Election Result 2019 Live Update
Rajasthan Lok sabha election Result 2019 LIVE : :-
– देश की 542 लोकसभा साटों के लिए मतगणना शुरु
– सबसे पहले डाक मतपत्र की मतगणना हुई शु
– NDA के पक्ष में आया पहला रुझान, दो सीटों पर आगे
– Ajmer में बीजेपी को बढ़त
– Ganganagar शुरुआती रुझान में भाजपा आगे
– चूरू राहुल कस्वा भाजपा से आगे
– कोटा: भाजपा प्रत्याशी ओम बिड़ला आगे
– झालावाड़: भाजपा प्रत्याशी दुष्यंत सिंह आगे
– सीकर: भाजपा के सांसद सुमेधानंद सरस्वती कांग्रेस प्रत्याशी सुभाष महरिया से आगे
– बाड़मेर-जैसलमेर: सामने आया पहला रुझान, 11 वोट से भाजपा प्रत्याशी कैलाश चौधरी आगे
– जोधपुर: भाजपा प्रत्याशी गजेंद्र सिंह आगे
जयपुर।

Lok Sabha Election 2019 के लिए मतगणना सुबह 8 बजते ही सभी केंद्रों पर शुरू शुरू हो गई। सबसे पहले डाक मतपत्रों और ईटीपीबीएस मतपत्रों की गणना की जा रही है। इसके बाद ईवीएम से मतों की गणना शुरू की जाएगी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने बताया कि 25 केन्द्रों पर राउंडवार मतगणना करवाई जाएगी।
मतगणना स्थल और उसके आस-पास के क्षेत्र में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। मतगणना स्थल पर प्रवेश के लिए त्रि-स्तरीय सुरक्षा की व्यवस्था की गई है ताकि मतगणना स्थल पर किसी तरह का कोई व्यवधान नहीं आए। यह भी सुनिश्चित किया गया है कि आयोग के निर्देशों की पालना करते हुए बिना किसी त्रुटि एवं देरी के घोषित किए जाएं। लोकसभा चुनाव के दौरान राज्य में पहली बार सेवा नियोजित कर्मचारी के जो ई पोस्टल बैलेट प्राप्त हुए हैं उनकी गणना आयोग के स्पेशल सॉफ्टवेयर क्यू आर कोड स्कैनर के माध्यम से की जाएगी।
वेबसाइट पर होगी मतगणना रुझान और परिणामों की ताजा जानकारी
राज्य की सभी लोकसभा सीटों की मतगणना के रूझान, परिणाम और पल-पल की ताजा जानकारी निर्वाचन विभाग की वेबसाइट ceorajasthan.nic.in के जरिए लोगों को मिल सकेगी।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने बताया कि राज्य की 25 लोकसभा सीटों के लिए होने वाली मतगणना के ताजा आंकड़ों की राउंडवाइज जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगी। उन्होंने कहा कि सभी मतगणना केंद्रों पर मतगणना का कार्य 23 मई को प्रातः 8 बजे से आरम्भ होगा। सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती होगी, उसके आधे घंटे के अंतराल में ईवीएम से मतगणना शुरू हो जाएगी।
कुमार ने कहा कि प्रत्येक लोकसभा सीटों में आठ विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं। ऎसे में एक लोकसभा सीट की मतगणना आठ कमरों में अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रवार होगी। मतगणना के नतीजे जैसे-जैसे आते जाएंगे, विभाग वेबसाइट पर उन्हें अपडेट करता रहेगा। साइट के अपडेशन के साथ ही यह भी जानकारी दी जाएगी कि कुल कितने वोट पड़े और कितने वोटों की गिनती की जा चुकी हैै। जो वोट गिने जा चुके हैं, उनमें से किस उम्मीदवार को कितने मत मिले और प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र की मतगणना के हर राउंड के बाद रुझान मतगणना केंद्रों से सीधे ही वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि शहर के प्रमुख स्थानों पर एलईडी के जरिए भी मतगणना के रुझानों और परिणामों की जानकारी भी दी जाएगी।
पांच बूथों की ईवीएम एवं वीवीपैट पर्ची के मतों का किया जाएगा मिलान

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 23 मई को होने वाली मतगणना के दौरान प्रत्येक लोकसभा सीट के अंतर्गत आने वाले विधानसभा क्षेत्र के 5-5 मतदान केंद्रों का रैंडमली चयन कर ईवीएम के मतों और वीवीपैट पर्चियों से वोटों का मिलान किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि पूर्व में निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के एक मतदान केंद्र का चयन कर उसकी ईवीएम के मतों एवं वीवीपैट की पर्चियों से मतों का मिलान किया जाता था। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतगणना के दौरान ही प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के 5 मतदान केंद्रों का लॉटरी द्वारा चयन किया जाएगा। रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा यह चयन प्रक्रिया लोकसभा प्रत्याशियों या उनके द्वारा नियुक्त एजेंट और भारत निर्वाचन आयोग द्वारा उस लोकसभा क्षेत्र में नियुक्त सामान्य पर्यवेक्षक की उपस्थिति में सम्पन्न की जाएगी।
जाने कहाँ-कहाँ हो रही काउंटिंग
श्रीगंगानगर के एस.जी.एन.खालसा कैंपस में मतगणना होगी। इसी तरह बीकानेर के राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय में, चूरू की लोहिया कालेज, झुन्झुनू की सेठ मोतीलाल (पीजी) कालेज, सीकर की एस.के.राजकीय महाविद्यालय, जयपुर ग्रामीण की राजस्थान कॉलेज, जयपुर की कॉमर्स कालेज, अलवर की बाबू शोभाराम राजकीय कला एवं विधि महाविद्यालय, भरतपुर की महारानी श्री जया राजकीय महाविद्यालय, करौली-धौलपुर की राजकीय महाविद्यालय, दौसा की नवल किशोर शर्मा राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, टोंक-सवाईमाधोपुर की राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में मतगणना हो रही है।
इसी तरह अजमेर की मतगणना राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय, नागौर की श्री बीआर मिर्धा राजकीय महिला महाविद्यालय, पाली की राजकीय बांगड़ महाविद्यालय, जोधपुर की राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय कैंपस, बाड़मेर की राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, जालोर की राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, उदयपुर की राजकीय कला एवं मानविकी (आट्र्स) महिला महाविद्यालय, बांसवाड़ा की श्री गोविन्द गुरु राजकीय महाविद्यालय, चित्तौड़गढ़ की शहीद मेजर नटवर सिंह शक्तावत राजकीय सीनियर सैकंडरी स्कूल, राजसमंद की बालकृष्ण विद्या भवन राजकीय हायर सैकंडरी स्कूल, भीलवाड़ा की राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय, कोटा की राजकीय जे.डी.बी.महिला महाविद्यालय और झालावाड़-बारां की मतगणना राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय में करवाई जा रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो