राजस्थान में मानसून दस्तक: इन जिलों में झमाझम बारिश, गुरुवार को जयपुर में हो सकती है एंट्री

राजस्थान में बुधवार को आखिरकार मानसून का श्रीगणेश हो गया। निर्धारित तारीख 25 जून से एक दिन पहले मानसून की एंट्री हुई। दोहपर 12 बजे बाद आसमान में घनघोर बादलों के छाए जाने के बाद मानसून ने राजस्थान के दक्षिणी जिलों से प्रवेश किया और पश्चिम की ओर बढ़ा।

By: kamlesh

Published: 24 Jun 2020, 07:33 PM IST

जयपुर। राजस्थान में बुधवार को आखिरकार मानसून का श्रीगणेश हो गया। निर्धारित तारीख 25 जून से एक दिन पहले मानसून की एंट्री हुई। दोहपर 12 बजे बाद आसमान में घनघोर बादलों के छाए जाने के बाद मानसून ने राजस्थान के दक्षिणी जिलों से प्रवेश किया और पश्चिम की ओर बढ़ा। रफ्तार से आए दक्षिण—पश्चिम मानसून ने पहले ही दिन आधे राजस्थान को भिगो दिया।

मौसम विभाग के अनुसार दक्षिणी जिलों बांसवाड़ा, डूंगरपुर, झालावाड़ होते मानसून तेजी से पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर, जालोर को पूरा करते हुए जैसलमेर और पाली तक पहुंच गया।

वहीं पूर्वी राजस्थान के 12 जिलों सिरोही, राजसमंद, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, चित्तौडग़ढ़, प्रतापगढ़, झालावाड़, कोटा, बूंदी, बारां, भीलवाड़ा, को पूरा करते हुए अजमेर और सवाईमाधोपुर जिलों के कुछ भागों में दस्तक दे दी है।

मौसम विभाग के अनुसार पिछले 17 सालों में पहली बार मानसून इस साल निर्धारित समय से पहले आया है। 2019 तक प्रदेश में मानसून आने की तिथि 15 जून थी। इस दौरान दो बार मानसून तय समय पर आया। वहीं, इस साल विभाग की ओर से मानसून आने की तिथि 25 जून कर दी गई। ऐसे 24 जून को मानसून एक दिन पहले आया है।

गुरुवार को जयपुर में हो सकती एंट्री
मौसम विभाग की मानें, राजधानी जयपुर में गुरूवार को मानसून पहुंचने की संभावना बनी है। इसके अलावा विभाग ने चित्तौडगढ़़, राजसमंद , बांसवाड़ा, झालावाड़, बारां, उदयपुर और प्रतापगढ़ को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

विभाग का कहना है कि यहां अत्यधिक बारिश की संभावनाएं बनीं हुई है। डूंगरपुर, सिरोही, पाली और बाड़मेर में भारी बारिश हो सकती है। वहीं गुरुवार को चित्तौडगढ़़, राजसमंद, बांसवाड़ा, झालावाड़ ,बारां और उदयपुर जैसे इलाकों में अच्छी बारिश के संकेत दिए हैं।

राजस्थान में मानसून दस्तक: इन जिलों में झमाझम बारिश, गुरुवार को जयपुर में हो सकती एंट्री

कोटा में झमाझम
कोटा. कोटा में बुधवार शाम झमाझम बारिश हुई। इससे सड़कों पर पानी बह निकला। इससे पहले सुबह से उमस भरी गर्मी रही। दोपहर बाद काली घटाएं छाई और तेज हवा के साथ झमाझम बारिश का दौर शुरू हो गया। साढ़े पांच बजे तक करीब 13.6 एमएम बारिश दर्ज की गई। हवा की रफ्तार 5 किमी प्रति घंटे की रही।

राजस्थान में मानसून दस्तक: इन जिलों में झमाझम बारिश, गुरुवार को जयपुर में हो सकती एंट्री

बूंदी व हिण्डोली में बरसे मेघ
बूंदी जिले में बुधवार शाम को तेज बौछारें पड़ी। सडक़ों पर पानी बह निकला। बुधवार को शाम पांच बजे तक बूंदी में 22, हिण्डोली में 24 एमएम बारिश दर्ज की गई। इससे पहले सुबह 8 बजे तक बीते 24 घंटे में बूंदी में 6, तालेड़ा में 14, के.पाटन में 2, नैनवां में 6 व हिण्डोली में 17 एमएम बारिश हुई।

राजस्थान में मानसून दस्तक: इन जिलों में झमाझम बारिश, गुरुवार को जयपुर में हो सकती एंट्री

बेगूं में साढ़े तीन इंच बारिश
चित्तौडग़ढ़. जिले में बेगूं क्षेत्र में मानसून सक्रिय रहा जबकि शेष क्षेत्रों में बादल छाए रहने पर भी बारिश नहीं हुई। चित्तौड़ शहर सहित कुछ क्षेत्रों में शाम 5 बजे बाद रिमझिम बारिश शुरू हुई। जिले में बेगूं में दिन में मानसून मेहरबान हुआ और तेज बारिश से सड़कों पर पानी भर गया। जिला बाढ़ नियंत्रण कक्ष के अनुसार बेगूं में सुबह 8 से शाम 5 बजे के मध्य 89 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई। जिले में पिछले वर्ष भी सर्वाधिक बारिश बेगूं में ही दर्ज हुई थी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned