script

देश में मानसून की दस्तक के बाद पूर्वानुमान जारी, जानें राजस्थान में इस बार कैसा रहेगा बारिश का दौर

locationजयपुरPublished: Jun 01, 2022 03:56:11 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

Rajasthan monsoon 2022: इस बार मानसून सीजन में राजस्थान में सामान्य बारिश होगी। देश में मानसून की दस्तक के दो दिन बाद मौसम विज्ञान विभाग ने दूसरे चरण का पूर्वानुमान जारी किया।

Rajasthan monsoon 2022 latest update news

इस बार मानसून सीजन में राज्य में सामान्य बारिश होगी। देश में मानसून की दस्तक के दो दिन बाद मौसम विज्ञान विभाग ने दूसरे चरण का पूर्वानुमान जारी किया।

इस बार मानसून सीजन में राज्य में सामान्य बारिश होगी। देश में मानसून की दस्तक के दो दिन बाद मंगलवार को मौसम विज्ञान विभाग ने दूसरे चरण का पूर्वानुमान जारी किया। इसके अनुसार प्रदेश में कुछ स्थानों पर सामान्य से कम एवं कुछ स्थानों पर सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है। हालांकि, अधिकांश स्थानों पर मेघ मेहरबान होकर जमकर बरसेंगे।

पहले चरण के पूर्वानुमान में बदलाव
विभाग ने मानसून पूर्वानुमान के पहले चरण में देशभर में 99 प्रतिशत बारिश बताई थी, जिसे बढ़ाकर अब 103 प्रतिशत कर दिया गया है। वहीं, उत्तर पश्चिमी भारत में भी अच्छी बारिश होगी। यहां 92 से 108 प्रतिशत तक बारिश होगी। गौरतलब है कि पिछले वर्ष भी मानसून के दौरान कमोबेश यही स्थिति रही थी।

प्रशांत में बनी ला नीना की स्थिति
जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि प्रशांत महासागर में प्रचलित ला नीना स्थितियां बनी हुई है, जिसके जारी रहने की संभावना है। वहीं, मानसून के दौरान हिंद महासागर पर नकारात्मक स्थितियों के विकास से भी मानसून अच्छा रहने की उम्मीद है।

दक्षिण-पश्चिम में कम व दक्षिण-पूर्व में अधिक
शर्मा ने बताया कि राजस्थान के दक्षिणी-पश्चिमी हिस्से में सामान्य से कम एवं दक्षिणी-पूर्वी हिस्से में सामान्य से अधिक बारिश होगी। जोधपुर संभाग के कुछ जिलों में सामान्य से 20 प्रतिशत कम बारिश हो सकती है। वहीं, कोटा संभाग में सामान्य से अधिक बारिश होगी।

प्री-मानसून बारिश के आसार नहीं
देश में भले ही मानसून की दस्तक हो चुकी है, लेकिन प्रदेश में अभी तक प्री-मानसून बारिश का दौर शुरू नहीं हुआ है। अगले पांच-छह दिनों में भी मौसम साफ रहेगा। तापमान में विशेष परिवर्तन नहीं होगा।

https://youtu.be/UN3c-6UiLXI

ट्रेंडिंग वीडियो