राजस्थान में भारी बारिश की चेतावनी के बीच एयरफोर्स-सेना अलर्ट, जारी हुए ये Control Numbers- परेशानी हो तो करें फोन

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

By: nakul

Updated: 24 Jul 2018, 10:57 AM IST

जयपुर।

पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में भारी बरसात की चेतावनी को देखते हुए शासन-प्रशासन अलर्ट मोड पर आ गया है। प्रदेश में 20 स्थानों पर एसडीआरएफ की टीमें बचाव राहत कार्यों के लिए तैनात की गई हैं। वहीं प्रदेश व जिला स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित करने के साथ आपदा प्रबंधन विभाग ने सेना को भी अलर्ट कर दिया है।

 

प्रदेश सत्र पर ऑपरेशन सेंटर स्थापित किया गया है। इसका नंबर 0141-227296, 2385776, 2385778 है।

 

इधर, जयपुर, दौसा, अलवर, कोटा, बारां, झालावाड़, धौलपुर, करौली, भरतपुर, बांसवाड़ा, उदयपुर, अजमेर, भीलवाड़ा, टोंक, सिरोही, जालौर, जोधपुर, बाड़मेर व झुंझुनूं में एसडीआरएफ की टीमें तैनात की गई है। इन टीमों में 20-20 जवानों के अलावा 2 बोट, 20 लाइफ जैकेट, 20 लाइफ बाय व अन्य बचाव के सामान हैं। बचाव कार्य की जरूरत पडऩे पर थल सेना के साथ वायुसेना भी अलर्ट रहने के लिए संदेश दिया है।



दक्षिण-पश्चिम मानसून सक्रिय
दक्षिण-पश्चिम मानसून राजस्थान के कई ज़िलों में सक्रीय बना हुआ है। अगले 24 घंटे में कुछ हिस्सों में भारी तो कहीं-कहीं तेज बारिश होने का अनुमान है। पूर्वी राजस्थान के अलावा मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में बहुत तेज वहीं अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, गुजरात, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र और तटीय दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में तेज बारिश हो सकती है।

 

आद्रता 100 प्रतिशत पर पहुंची
गुलाबी नगर में सोमवार को बारिश का दौर चला। दोपहर में तेज बारिश हुई और शहर तर हो गया। एयरपोर्ट पर जहां 36 मिमी बारिश दर्ज की गई, वहीं सांगानेर में 42 और कलेक्ट्रेट पर 11 मिमी बारिश हुई। हालांकि दोपहर में उमस का जोर रहा औार सापेक्षिक आद्रता 100 प्रतिशत पर पहुंच गई।

 

नाले में बहा किशोर
बारां शहर के निकटवर्ती दुर्जनपुरा (गोदियापुरा) के नाले में सोमवार को दुर्जनपुरा निवासी संदीप उर्फ भोला बैरवा (16) बह गया। सूचना पर पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी पहुंचे तथा एसडीआरएफ की रेस्क्यू टीम ने सर्च अभियान शुरू किया, लेकिन उसका पता नहीं चला।

 

एनिकट में डूबने से दो बच्चों की मौत
उदयपुर के भींडर के पास बडग़ांव में दो बच्चों की एनिकट में डूबने से मौत हो गई। पुलिस के अनुसार बडग़ांव निवासी लालचंद्र (14) व गणेशपुरा निवासी पवन (14) निजी स्कूल में अध्ययनरत थे।

 

समरानिया बना टापू
हाड़ौती में रविवार देर रात से बरसात का सिलसिला शुरू हुआ, जो सोमवार शाम तक जारी रहा। बारां के दुर्जनपुरा खाळ में एक युवक बह गया। अंता क्षेत्र में कालीसिंध नदी में बहे चरवाहे का पांचवें दिन भी पता नहीं लगा। समरानियां की बड़ी व नहराई नदी में उफान से कस्बे में बाढ़ के हालात बन गए। नदियों से घिरा समरानियां कस्बा शाम तक टापू बन गया। कोटा शहर में मूसलाधार बरसात हुई। इस दौरान कोटा शहर में 55.2 एमएम बरसात रिकॉर्ड की गई।

Monsoon Update
nakul Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned