राजस्थान के इन जिलों में झमाझम बारिश, जानें मानसून की रफ्तार को लेकर अपडेट

माउंट आबू में पौने चार इंच बारिश, बाकी जिलों में हल्की वर्षा, धीमी पडऩे लगी दक्षिण पश्चिमी मानसून की रफ्तार

By: pushpendra shekhawat

Updated: 21 Jun 2021, 09:49 PM IST

जया गुप्ता / जयपुर। प्रदेश में स्थितियां अनुकूल नहीं होने के कारण दक्षिण पश्चिमी मानसून की रफ्तार धीमी पडऩे लग गई है। सोमवार को मानसून की उत्तरी सीमा यथावत प्रदेश के बाड़मेर, भीलवाड़ा और धौलपुर से ही गुजरी। जिससे माउंट आबू, झालावाड़, बीकानेर सहित कुछ जिलों में बारिश हुई। स्थानीय रिपोर्ट के मुताबिक सर्वाधिक पौने चार इंच बारिश माउंट आबू में रेकॉर्ड की गई।

दरअसल, माउंट आबू में सोमवार अलसुबह हुई झमाझम बारिश से सड़कों पर तीव्रगति से पानी बहने लगा। नदी-नालों में भी तेज बहाव के साथ पानी आने लगा। सवेरे से ही माउंटआबू का समूचा क्षेत्र गहरी धुंध में लिपटा रहा। सोमवार सुबह आठ बजे की रिपोर्ट में पिछले 24 घंटों में 90 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

वहीं सोमवार सुबह 8 बजे से शाम तक तक 276.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। दिन में कभी तेज कभी हल्की बारिश रूक-रूककर होती रही। नक्की झील, लोअर कोदरा व अपर कोदरा बांधों समेत विभिन्न जलाशयों, एनिकटों में आवाह क्षेत्रों से पानी की आवक आरंभ हो गई है। तापमान में आई गिरावट के चलते अधिकतम तापमान 31 व न्यूनतम 10.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

वहीं झालरापाटन व आसपास के क्षेत्र में जोरदार बारिश हुई। झालावाड़ के मंगलपुरा में एक मकान पर बिजली गिरने से आस-पास घरों के टीवी, फ्रीज, एसी, कूलर व सीसीटीवी कैमरे सहित कई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण फूंक गए। बूंदी जिले के केशवरायपाटन, कापरेन व बीकनेर में हल्की बूंदाबांदी हुई।

यहां तापमान बढ़ा
सोमवार को कई भागों में दिन के तापमान में इजाफा हुआ और तापमान 40 डिग्री सेल्सियस पार कर गया। श्रीगंगानगर सबसे अधिक गर्म 41.2 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं अलवर 40.4 डिग्री, करौली 40.2 डिग्री सेल्सियस रहे। इनके अतिरिक्त जैसलमेर का दिन का तापमान 39.2 डिग्री और पिलानी का दिन का तापमान 39.0 डिग्री सेल्सियस रिकाूर्ड किया गया। राजधानी जयपुर में दिन में हल्के बादल छाए रहे लेकिन बरसात गायब रही। जयपुर के दिन के तापमान में भी हल्की बढ़ोतरी हुई यहां दिन का तापमान 37.8 डिग्री सेल्सियस रहा, आमजन दिन भर उमस से परेशान होते रहे। मौसम विभाग ने मंगलवार को 18 जिलों में तेज आंधी के साथ हल्की बरसात की संभावना जताई है।

आगामी दो दिन के मौसम का पूर्वानुमान

22 जून: पूर्वी राजस्थान में जयपुर, अजमेर, टोंक, सीकर, झुंझुनू, अलवर, दौसा, उदयपुर, राजसमंद, सिरोही, भीलवाड़ा, चित्तौडगढ़़ और पश्चिमी राजस्थान में बीकानेर, चूरू, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, जोधपुर, नागौर जिलों में कहीं कहीं पर मेघगर्जन, आंधी के साथ बरसात की संभावना


23 जून: पूर्वी राजस्थान में अजमेर, कोटा, बारां, बूंदी, झालावाड़, चित्तौडगढ़़, टोंक, सवाई माधोपुर और पश्चिमी राजस्थान में जोधपुर, बाड़मेर, जालौर, पाली जिलों में कहीं कहीं पर मेघगर्जन के साथ तेज हवा चल सकती है।

Show More
pushpendra shekhawat Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned