scriptराजस्थान नगरपालिका चुनाव 2019 : अगर न हो Voter List में नाम तो अभी भी है मौका, ऐसे करें आवेदन | Rajasthan Municipal Election 2019:How to Add Name in Voter List Online | Patrika News

राजस्थान नगरपालिका चुनाव 2019 : अगर न हो Voter List में नाम तो अभी भी है मौका, ऐसे करें आवेदन

locationजयपुरPublished: Sep 04, 2019 07:34:58 pm

Submitted by:

rohit sharma

Rajasthan Municipal Election 2019 : राजस्थान में जल्द ही नगरपालिका चुनाव होने हैं। ऐसे में पार्टियों के साथ-साथ State Election Commission भी तैयारी में जुट गया है। निर्वाचन आयोग के निर्देश अनुसार मतदाता अपना नाम ऑनलाइन ( How to Add Name in Voter List Online ) भी जुड़वा, हटवा सकते हैं और कोई संशोधन भी करवा सकते हैं। आयोग की वेबसाइट www.sec.rajasthan.gov.in पर यह सुविधा उपलब्ध रहेगी।

जयपुर। राजस्थान में जल्द ही नगरपालिका चुनाव ( Rajasthan Municipal Election 2019 ) होने हैं। ऐसे में पार्टियों के साथ-साथ राज्य निर्वाचन आयोग ( State Election Commission ) भी तैयारी में जुट गया है। निर्वाचन विभाग ने इस संबंध में बैठकें भी लेना शुरू कर दिया है साथ ही सभी जिलों में चुनाव से संबंधी जरूरी निर्देश भी दिए हैं। वहीं, चुनावों में ज्यादा से ज्यादा मतदान और चुनावों को सफलतापूर्वक करवाने के लिए बुधवार को राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त ने बैठक ली।
राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त ( Commissioner of State Election Commission ) पीएस मेहरा ने कहा कि चुनाव को निष्पक्ष और पारदर्शी बनाने के लिए त्रुटिरहित मतदाता सूची का होना बेहद जरूरी है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोई भी पात्र मतदाता का नाम मतदाता सूची से वंचित नहीं रहे और मतदाता सूची पूरी तरह शुद्ध बने।
25 जिलों में जारी किए निर्देश
मेहरा बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रदेश के 25 जिलों के 52 नगर निकायों के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी और निकायों के आयुक्त या अधिशाषी अधिकारी से नगर पालिका चुनाव-2019 के लिए तैयार की जा रही निर्वाचक नामावली के कार्य की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि में वार्डों के पुनर्गठन एवं परिसीमन का कार्य कराया जा चुका है। नवीन परिसीमन के अनुसार निर्वाचक नामावली की शुद्वता के लिए संबंधित नगरनिकायों के आयुक्त या अधिशाषी अधिकारी एवं कार्मिक बेहतर सामंजस्य के साथ कार्य करें ताकि चुनाव के दौरान किसी तरह की परेशानी ना हो।
जिनका नाम मतदाता सूची में नहीं है वे जुड़वाएं नाम
आयोग की सचिव शुचि त्यागी ने बताया कि शहरी निकाय का चुनाव कराने के लिए भारत निर्वाचन आयोग से 15 अप्रेल तक जोड़े गए नामों की मतदाता सूची को लिया गया है। ऎसे में जिन मतदाताओं ने 15 अप्रेल के बाद विधानसभा की मतदाता सूची में नाम ( check my name in voter list ) जुड़वाए होंगे उनके नाम नगरपालिका की मतदाता सूची में नहीं होंगे। उन सभी मतदाताओं के नाम राज्य निर्वाचन आयोग की मतदाता सूची में जुड़वाया जाएगा। मतदाता का नाम नहीं हो तो 14 से 23 सितंबर की अवधि में अपना नाम जुड़वा सकते हैं। साथ ही किसी भी प्रकार का कोई संशोधन हो तो वह भी करवा सकते हैं।
ऑनलाइन भी जुड़वा सकते हैं नाम ( Online Name Registration in Voter List )
मतदाता अपना नाम ऑनलाइन भी जुड़वा, हटवा सकते हैं और कोई संशोधन भी करवा सकते हैं। 14 सितंबर से 23 सितंबर के मध्य मतदाता आयोग की वेबसाइट www.sec.rajasthan.gov.in पर यह सुविधा उपलब्ध रहेगी। 15, 21 और 22 सितंबर को विशेष अभियान रखा जाएगा। इस दिन सुबह से शाम तक BLO संबंधित मतदान केंद्र पर उपस्थित रहकर आवेदन प्राप्त करेंगे। सचिव ने इस दौरान अधिकाधिक पात्र मतदाताओें से मतदाता सूची नाम जुड़वाने की अपील की है। गौरतलब है कि 18 अक्टूबर को निर्वाचक नामावलियों का अंतिम रूप दिया जाएगा।
इन विषयों पर की गई विस्तार से चर्चा

– निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों से निर्वाचक नामावली को नवीन परिसीमन के अनुसार तैयार किया जाने,
– निर्वाचक नामावली के पुनरीक्षण कार्य में की गई प्रगति की समीक्षा,
– नामावली में विशिष्टजनों (VIP) के नामों का होना सुनिश्चित करने,
– नामावली में मतदाताओं की असामान्य वृद्वि या कमी होने की स्थिति में तथ्यों की गहन जांच कर निर्वाचक नामावली की शुद्वता का सुनिश्चित करने,
– ERO को स्वविवेक से नाम जोड़ने एवं हटाने संबंधी प्रदान की गई शक्तियों का प्रयोग करने सहित कई विषयों पर चर्चा की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो