scriptनिर्यात को बढ़ावा देने के लिए दिए जाएंगे पुरस्कार, 7 दिसंबर तक करना होगा आवेदन | Rajasthan News: Awards will be given to promote exports | Patrika News

निर्यात को बढ़ावा देने के लिए दिए जाएंगे पुरस्कार, 7 दिसंबर तक करना होगा आवेदन

locationजयपुरPublished: Nov 30, 2019 04:31:24 pm

Submitted by:

santosh

राजस्थान के उद्योग एवं राजकीय उपक्रम मंत्री परसादी लाल मीणा ने घोषणा की है कि राज्य में निर्यात को बढ़ावा देने और निर्यातकों को प्रोत्साहित करने के लिए निर्यात पुरस्कार दिए जाएंगे।

parsadi_lal_meena

जयपुर। राजस्थान के उद्योग एवं राजकीय उपक्रम मंत्री परसादी लाल मीणा ने घोषणा की है कि राज्य में निर्यात को बढ़ावा देने और निर्यातकों को प्रोत्साहित करने के लिए निर्यात पुरस्कार दिए जाएंगे। मीणा ने शनिवार को बताया कि इसके लिए राज्य निर्यात पुरस्कार योजना जारी की गई है।

 

उन्होंने बताया कि निर्यात पुरस्कारों के लिए सात दिसंबर तक आवेदन मांगे गए हैं। मीणा ने बताया कि राज्य सरकार ने हाल ही में राजस्थान निर्यात संवद्र्धन परिषद और राजस्थान निर्यात संवर्धन समन्वय परिषद का गठन करते हुए इनमें निर्यातकों को भी प्रतिनिधित्व देने का निर्णय किया है।

 

उन्होंने बताया कि राज्य स्तरीय निर्यात पुरस्कारों को विभिन्न 15 श्रेणियों में विभाजित किया गया है। इनमें निर्यात टर्न ओवर और निर्यात ग्रोथ के आधार पर कुल 32 पुरस्कार दिए जाएंगे। इसके साथ ही राज्य स्तरीय निर्यात पुरस्कारों के साथ ही प्रतिवर्ष एक निर्यातक को लाइफटाइम एचिवमेंट एक्सपोर्ट रत्न पुरस्कार से नवाजा जाएगा।

 

उन्होंने बताया कि राजस्थान निर्यात पुरस्कार दिए जाने से राज्य के निर्यातकों को प्रोत्साहिन मिलने के साथ ही निर्यातकों में स्वस्थ्प प्रतिस्पर्धा होगी और इससे राज्य की निर्यात में भागीदारी बढ़ेगी। अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि राजस्थान निर्यात पुरस्कार योजना को के तहत निर्यात के सभी क्षेत्रों का समावेश करते हुए 15 श्रेणियां बनाई गई है।

 

इनमें एक कृषि आधारित, खाद्य प्रसंस्करण, जैविक खाद्य उत्पाद, गलीचा, दरी एवं उन आधारित, सोना, चांदी, प्लेटिनम, कृत्रिम आभूषण, मूल्यवाद एवं अद्रमूल्यवान पत्थर, हस्तशिल्प, खनिज आधारित उत्पाद, वस्त्र, सिले सिलाये वस्त्र, इलेक्ट्रोनिक्स एवं कम्प्यूटर हार्डवेयर, अभियांत्रिकी, रसायन, दवाइयां एवं संबद्ध उत्पाद, कम्प्यूटर साफ्टवेयर, केपीओ, बीपीओ, पर्यटन, स्वास्थ्य एवं सेवा क्षेत्र, महिला उद्यमी निर्यातक इकाई, विदेशी सैलानियों को काउंटर बिक्री में दो-दो में एक सर्वाधिक निर्यात एवं दूसरी निर्यात ग्रोथ दर और विविध में चर्म, मेटल एवं उपरोक्त वर्गों में शामिल नहीं होने वाले अन्य उत्पाद श्रेणी में दो सर्वाधिक निर्यातकों और दो सर्वाधिक ग्रोथ के आधार पर चार पुरस्कार सहित कुल 32 निर्यात पुरस्कार दिए जाएंगे। डा. अग्रवाल ने बताया कि राज्य में प्रतिवर्ष एक इकाई को लाइफ टाइम एचिवमेंट एक्सपोर्ट रत्न पुरस्कार दिया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो