scriptRajasthan News : नेशनल हाईवेज पर गलत तरीके से कार पार्क करते हैं तो हो जाएं सावधान, नहीं तो खानी पड़ जाएगी जेल की हवा | Rajasthan News : Now, FIR will be registered for illegal parking on national highways | Patrika News
जयपुर

Rajasthan News : नेशनल हाईवेज पर गलत तरीके से कार पार्क करते हैं तो हो जाएं सावधान, नहीं तो खानी पड़ जाएगी जेल की हवा

अतिरिक्त परिवहन आयुक्त (सड़क सुरक्षा) निधि सिंह ने बताया कि राजस्थान में राष्ट्रीय राजमार्गों की लंबाई राज्य की कुल सड़क लंबाई का 4 फीसदी है, जबकि 2023 में राज्य में सड़क दुर्घटनाओं के कारण होने वाली कुल मृत्यु दर में राष्ट्रीय राजमार्गों का योगदान लगभग 38 फीसदी रहा।

जयपुरJun 22, 2024 / 05:43 pm

जमील खान

Jaipur News : जयपुर. अगर आप गलत तरीके से राष्ट्रीय राजमार्गों पर अपनी कार खड़ी करते हैं, तो सावधान हो जाएं। ऐसा करने पर आपको जेल की हवा खानी पड़ सकती है। अतिरिक्त मुख्य सचिव (परिवहन) श्रेया गुहा ने शुक्रवार को पुलिस विभाग को राजमार्गों पर अवैध पार्किंग और अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ तुरंत एफआईआर (FIR) दर्ज करने के निर्देश दिए। यह निर्देश एनएच एआई और सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के अधिकारियों के साथ हुई बैठक में दिया गया, जिसकी अध्यक्षता गुहा ने की। इस बैठक में राजस्थान में एक्सप्रेसवे और राष्ट्रीय राजमार्गों पर बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं के मुद्दे पर चर्चा की गई। गुहा ने एनएचएआई और सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के अधिकारियों को इस पर तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश दिए।
अतिरिक्त परिवहन आयुक्त (सड़क सुरक्षा) निधि सिंह ने बताया कि राजस्थान में राष्ट्रीय राजमार्गों की लंबाई राज्य की कुल सड़क लंबाई का 4 फीसदी है, जबकि 2023 में राज्य में सड़क दुर्घटनाओं के कारण होने वाली कुल मृत्यु दर में राष्ट्रीय राजमार्गों का योगदान लगभग 38 फीसदी रहा। सिंह ने कहा कि वर्ष 2023 में राजस्थान में राष्ट्रीय राजमार्गों पर दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे पर तीन या इससे अधिक मौतों वाली 39 दुर्घटनाओं में 38 लोगों की मृत्यु होगी, जबकि वर्ष 2024 (जनवरी से मई तक) में राज्य में राष्ट्रीय राजमार्गों पर केवल 13 दुर्घटनाओं में 28 लोगों की मृत्यु होगी, जो अत्यंत चिंता का विषय है।
गुहा ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि दुर्घटना के समय आपातकालीन वाहनों की निर्बाध आवाजाही सुनिश्चित की जाए। उन्होंने अनधिकृत पार्किंग, सड़क के डिवाइडर पर अवैध कट, सड़कों पर आवारा पशुओं की मौजूदगी, राष्ट्रीय संपत्तियों को होने वाले नुकसान, कार्य क्षेत्र की सुरक्षा, अतिक्रमण, साइनेज बोर्ड, प्रवर्तन की कमी और एक्सप्रेसवे और राष्ट्रीय राजमार्गों पर दुर्घटना की स्थिति में बचाव कार्य शुरू करने में देरी जैसी समस्याओं के समाधान पर भी जोर दिया।

Hindi News/ Jaipur / Rajasthan News : नेशनल हाईवेज पर गलत तरीके से कार पार्क करते हैं तो हो जाएं सावधान, नहीं तो खानी पड़ जाएगी जेल की हवा

ट्रेंडिंग वीडियो