scriptrajasthan news Online registration of farmers for purchasing wheat at support price starting from 20 January till 25 June | Mandi News : 20 लाख मीट्रिक टन गेहूं की होगी समर्थन मूल्य पर खरीद, इस तारीख से शुरू होंगे ऑनलाइन पंजीकरण | Patrika News

Mandi News : 20 लाख मीट्रिक टन गेहूं की होगी समर्थन मूल्य पर खरीद, इस तारीख से शुरू होंगे ऑनलाइन पंजीकरण

locationजयपुरPublished: Jan 20, 2024 10:05:00 am

Submitted by:

Kirti Verma

Mandi News : समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी पर राज्य सरकार राजस्थान कृषक समर्थन योजना के तहत प्रति क्विंंटल 125 रुपए अतिरिक्त राशि का भुगतान करेगी।

wheat_.jpg

Wheat Support Price 2024: खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की ओर से श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़ सहित राज व में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर रबी विपणन सीजन 2024-25 में 20 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीद करने का लक्ष्य तय किया किया है। है। दर 2400 रुपए प्रति क्विंटल रहेगी। इस बार रबी सीजन में राज्य में 28 लाख 51 हजार 480 हेक्टेयर और श्रीगंगानगर खंड में 4 लाख 39 हजार 10 हेक्टेयर क्षेत्रफल में गेहूं की फसल की बुवाई की गई है। अकेले श्रीगंगानगर खंड में 12 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीद की जाएगी, जो प्रदेश में की जाने वाली खरीद का साठ प्रतिशत है। पिछले वर्ष श्रीगंगानगर खंड में 4 लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की गई थी। प्रदेश में गेहूं खरीद के लिए 470 खरीद केंद्र बनाए गए हैं।

यह भी पढ़ें

जीरा उत्पादन में राजस्थान अव्वल, दुनिया में जीरे की 80 प्रतिशत डिमांड पूरी कर रहा भारत

समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद के लिए किसानों ऑनलाइन का पंजीकरण 20 जनवरी से शुरू कर 25 जून तक सुबह सात से शाम सात बजे तक किया जाएगा। इसके लिए विभाग की ओर से पोर्टल शुरू करवा दिया गया है। प्रमुख शासन सचिव की अध्यक्षता में हाल में हुई मीटिंग में सुझाव आया कि इस बार 100 क्विटल से अधिक गेहूं का बेचान करने पर गिरदावरी नहीं ली जाए। साथ ही पंजीकरण के समय गिरदावरी की अनिवार्यता समाप्त की जाए। गेहूं खरीद कार्य कोटा संभाग में 15 मार्च से एवं शेष जिलों में एक अप्रैल से 30 जून किया जाएगा। राज्य में हालांकि मार्च से 30 जून 2024 तक गेहूं खरीद करने का निर्णय किया 10 जा चुका है।

भुगतान 48 घंटे में
किसानों को गेहूं खरीद के बाद 48 घंटे में भुगतान करना होगा। भारतीय खाद्य निगम अधिकारियों को बारदाना व भंडारण के लिए पर्याप्त व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें

Good News: राजस्थान सरकार ने फसल बचाने के बदले नियम, किसानों को मिली बड़ी राहत

प्रदेश में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद 20 लाख मीट्रिक टन की जाएगी। किसानों का शनिवार से विभागीय पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण शुरू कर दिया जाएगा। गेहूं खरीद को लेकर बारदाना व भंडारण सहित अन्य सभी माकूल व्यवस्था की जा रही है।
चौधरी अभिरीत, क्षेत्रीय प्रबंधक, भारतीय खाद्य निगम, श्रीगंगानगर

ट्रेंडिंग वीडियो