scriptएशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग में टॉप 100 में राजस्थान का नाम तक नहीं | Rajasthan not named in top 100 in Asia university rankings | Patrika News

एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग में टॉप 100 में राजस्थान का नाम तक नहीं

locationजयपुरPublished: Jun 07, 2020 03:06:12 pm

Submitted by:

MOHIT SHARMA

देश के 8 इंस्टिट्यूट टॉप 100 में हुए शामिल, टॉप पर रहा इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस (IISc) , शिक्षण, अनुसंधान, ज्ञान हस्तांतरण, और अंतर्राष्ट्रीय दृष्टिकोण आंका गया, आईआईटी रोपड़ ने पहली बार सूची में अपनी जगह बनाई

Rajasthan not named in top 100 in Asia university rankings

एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग में टॉप 100 में राजस्थान का नाम तक नहीं

जयपुर। टाइम्स हायर एजुकेशन की एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग जारी कर दी गई है। इस रैंकिंग में राजस्थान की किसी भी यूनिर्वसिटी का नाम टॉप 100 में नहीं हैं। यहां तक की एमएनआईटी का भी इस लिस्ट में नाम नहीं है। इससे ऐसा लगता है कि प्रदेश उच्च शिक्षा के क्षेत्र में पिछड़ रहा है। एमएनआईटी प्रशासन का कहना है कि उन्होंने इस रैंकिंग में भाग नहीं लिया। टाइम्स हायर एजुकेशन एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग में पूरे एशिया महाद्वीप की यूनिवर्सिटीज की रैंकिंग जारी करता है। इसमें राजस्थान से किसी भी यूनिवर्सिटी और एनआईटी का नाम टॉप 100 में नहीं है। रैकिंग में इन विश्वविद्यालयों को विभिन्न मापदंडों, शिक्षण, अनुसंधान, ज्ञान हस्तांतरण, और अंतर्राष्ट्रीय दृष्टिकोण पर आंका गया।
इस साल जारी रैंकिंग में भी इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस (IISc) बेंगलुरु देश में टॉप पोजिशन पर रहा। वहीं, इंस्टिट्यूट ने ग्लोबल रैंकिंग में 36वां स्थान हासिल किया है। इस रैंकिंग में देश के आठ IITs ने भी टॉप 100 की लिस्ट में जगह पाई हैं। रैंकिंग में संस्थानों की संख्या की बात करें तो 2016 के बाद से यह भारत का अब तक का सबसे अच्छा प्रदर्शन है। लेकिन एक बात यह है कि इस रैंकिंग में प्रदेश का कहीं नाम ही नहीं है। 100 के बाद की लिस्ट में प्रदेश का नाम है।
हालांकि, इस बार आईआईटी को रैंकिंग में जगह मिली है, लेकिन उनका परफॉर्मेंस मे कोई सुधार नहीं है। इस बार आईआईटी रोपड़ ने पहली बार इस सूची में अपनी जगह बनाई है। इनके अलावा बाकी आईआईटीज के स्कोर काफी कम हैं। साल 2019 के मुकाबले इस बार आईआईएससी की परफॉर्मेंस में गिरावट आई है, फिर भी वह लगातार 5वें साल देश के टॉप संस्थान की अपनी पोजिशन बरकरार रख सकी है।

भारतीय संस्थानों की रैंकिंग

रैंक संस्थान
36 इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, बेंगलुरु
47 इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टैक्नोलॉजी, रोपड़
55 इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टैक्नोलॉजी, इंदौर
59 इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टैक्नोलॉजी, खड़गपुर
67 इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टैक्नोलॉजी, दिल्ली
69 इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टैक्नोलॉजी, बॉम्बे
83 इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टैक्नोलॉजी, रुड़की
92 इंस्टिट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नॉलजी, मुम्बई
दुनिया की टॉप 10 यूनिवर्सिटी

रैंक संस्थान
1 सिंहुआ यूनिवर्सिटी, चीन
2 पेकिंग यूनिवर्सिटी, चीन
3 नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर
4 यूनिवर्सिटी ऑफ हॉन्ग कॉन्ग
5 द हॉन्ग कॉन्ग यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस ऐंड टेक्नॉलजी
6 नान्यांग टेक्नॉलजिकल यूनिवर्सिटी, सिंगापुर
7 द यूनिवर्सिटी ऑफ टोक्यो, जापान
8 चाइनीज यूनिवर्सिटी ऑफ हॉन्ग कॉन्ग
9. सोल नेशनल यूनिवर्सिटी, साउथ कोरिया
10. यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस ऐंड टेक्नॉलजी ऑफ चाइना
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो