scriptस्वाइन फ्लू से मौतों के मामले में राजस्थान “नंबर वन “ | Rajasthan "number one" in case of deaths from swine flu | Patrika News
जयपुर

स्वाइन फ्लू से मौतों के मामले में राजस्थान “नंबर वन “

स्वाइन फ्लू से मौतों के मामले में राजस्थान “नंबर वन “

जयपुरApr 22, 2018 / 07:08 pm

PUNEET SHARMA

1

swain

स्वाइन फ्लू से मौतों के मामले में राजस्थान “नंबर वन “
चार महीने में 123 मरीजों की मौत
राजधानी जयपुर में ही स्वाइन फ्लू से 32 लोगों की मौत
जयपुर।
स्वाइन फ्लू से होने वाली मौतों के मामले में इस बार राजस्थान पूरे प्रदेश में नंबर वन हो गया है। इस साल के चार महीने में स्वाइन फ्लू से राजस्थान में जितनी मौत हुई हैं उतनी देश के किसी भी राज्य में नहीं हुई है। प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के सरकारी आंकडों की माने तो प्रदेश में बीते 1 जनवरी से लेकर अब तक 123 स्वाइन फ्लू पीडित मरीजों की मौत हो गई है वहीं 1300 से ज्यादा लोग स्वाइन फ्लू का दर्द झेल रहे है।
प्रदेश में स्वाइन फ्लू से इस साल अभी तक 123 लोगों की मौत हो गई और 1300 से जयादा लोग स्वाइन फ्लू पॉजिटिव होने का दर्द झेल रहे है। अकेले राजधानी जयपुर में ही स्वाइन फ्लू से सर्वाधिक 32 मौत हो चुकी हैं और आठ सौ से ज्यादा पॉजिटिव मरीज सामने आ चुके है। वहीं दस जिले ऐसे भी हैं जहां पॉजिटिव मरीज तो सामने आए हैं लेकिन एक भी मरीज की मौत नहीं हुई है।
राजस्थान के लिए स्वाइन फ्लू के कहर के लिहाज से यह साल अच्छा नहीं माना जा रहा है। विभाग के अधिकारी कह रहे हैं कि स्वाइन फ्लू से इस साल मौत का आंकडा पांच सौ के पार पहुंच सकता है। क्योंकि स्वाइन फ्लू के वायरस ने अपना स्वरूप बदल लिया है । हांलाकि बदले हुए स्वरूप में उपचार में पुरानी दवा ही कारगर है लेकिन स्वाइन फ्लू लगातार लोगों की जिंदगी लील रहा है।

वहीं राजस्थान में स्वाइन फ्लू के साथ ही डेंगू और मलेरिया का कहर भी बढता जा रहा है। राजस्थान में मौसमी बीमारियों के सीजन से पहले ही डेंगू के 1 हजार से ज्यादा मरीज सामने आ चुके हैं और मलेरिया के मरीजों की संख्या भी 500 के पार पहुंच गई है। वहीं विभाग के अधिकारी मौसमी बीमारियों के के मामले में स्थिति नियंत्रण में मान रहे है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो