scriptराजस्थान में अचानक से बदलने लगा मौसम, यहां बढ़ी बादलों की आवाजाही, विभाग ने जारी किया है भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट | Rajasthan on alert after Met dept warns of heavy rain-monsoon 2018 | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में अचानक से बदलने लगा मौसम, यहां बढ़ी बादलों की आवाजाही, विभाग ने जारी किया है भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट

www.patrika.com/rajasthan-news/

जयपुरSep 21, 2018 / 04:14 pm

dinesh

rain
जयपुर। बंगाल की खाड़ी में तूफानी चक्रवात बनने का असर अब प्रदेश में देखने को मिल रहा है। राजधानी जयपुर में तेज हवाओं के बीच आसमान में बादलों की आवाजाही बढ़ गई है। कुछ एक इलाकों में हल्की बूंदाबांदी की भी खबरें आ रही है। मौसम वैज्ञानिकों ने बंगाल की खाड़ी में पैदा हुए चक्रवात के चलते शुक्रवार से पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर तेज बारिश की आशंका जाहिर की है। मौसम विभाग ने इसके लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है। यह बरसात मानसून की अंतिम बारिश हो सकती है।
बंगाल की खाड़ी में पिछले कई दिन से मौसम में बदलाव आ रहा था। हवाओं का रुख बदलने से खाड़ी में डिप्रेशन बना हुआ है, जो गुरुवार रात को चक्रवात में बदल गया। इसके असर से राजस्थान में भी कल से तेज हवाओं को दौर बना हुआ है। साथ ही शुक्रवार को अचानक से बादलों की आवाजाही भी बढऩे लगी है। जिससे बारिश के पूरे-पूरे आसार नजर आ रहे है।
चक्रवात की दिशा देश के पश्चिमी और उत्तरी-पश्चिमी हिस्सों में है। उड़ीसा व आंध्रप्रदेश से होते हुए मध्यप्रदेश के रास्ते राजस्थान में प्रवेश करेगा। मौसम विभाग ने कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ भारी बरसात की चेतावनी दी है।
यहां भी मौसम में बदलाव, शुरू हुआ बारिश का दौर
बंगाल की खाड़ी में तूफानी चक्रवात बनने का असर छतरपुर में देखने को मिल रहा है। दस दिन से तेज धूप के बाद चक्रवात के चलते शुक्रवार को यहां सुबह से ही बादल छाए रहे। उमस से लोगों ने राहत महसूस की। दोपहर होते तक हवा चली और फिर बूंदाबादी भी हुई। मौसम वैज्ञानिक आरके परिहार के अनुसार जिले में बादल और बारिश की संभावना 25 सिंतबर तक है। इस दौरान बादल छाने के साथ ही हवाओं और बारिश का दौर भी चलेगा। बंगाल की खाड़ी का चक्रवात ऐसे ही प्रभावी रहा तो ठीक-ठाक बारिश भी होने की संभावना है।
सागर शहर में भी बीते एक सप्ताह से चमचमा रही धूप से शुक्रवार को बदले मौसम ने निजात दिलाई। सुबह से ही अचानक बदले मौसम के कारण दिन भर ठंडक रही। कुछ समय रुक-रुक कर रिमझिम बारिश का दौर भी चलता रहा। मौसम विभाग के अनुसार मौसम में आया यह बदलाव अगले 2-3 दिन जारी रह सकता है।

Home / Jaipur / राजस्थान में अचानक से बदलने लगा मौसम, यहां बढ़ी बादलों की आवाजाही, विभाग ने जारी किया है भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो