scriptRajasthan Panchayat Election: उम्मीदवारों का प्रचार शुरू, गांव के विकास के नाम पर मांग रहे हैं वोट | Rajasthan Panchayat Election | Patrika News

Rajasthan Panchayat Election: उम्मीदवारों का प्रचार शुरू, गांव के विकास के नाम पर मांग रहे हैं वोट

locationजयपुरPublished: Sep 23, 2021 11:48:40 am

Submitted by:

rahul

Rajasthan Panchayat Election पंचायत चुनाव को लेकर प्रदेश में तैयारियां तेज हो गई है। नामांकन का काम पूरा होने के बाद आज सवेरे 10 बजे से नामांकन की जांच का काम शुरू हो गया है। दोपहर बाद 3 बजे तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। प्रदेश के 33 जिलों में 25 सरपंच, 39 उपसरपंच और 1226 ग्राम पंचों के उप चुनाव के लिए पिछले दिनों लोकसूचना जारी हुई थी। राज्य निर्वाचन आयोग ने आज उम्मीदवारों के नामांकन की जांच प्रक्रिया और वापसी को लेकर अधिकारियों को दिशा— निर्देश दे दिए है।

Rajasthan Panchayat Election जयपुर। पंचायत चुनाव को लेकर प्रदेश में तैयारियां तेज हो गई है। नामांकन का काम पूरा होने के बाद आज सवेरे 10 बजे से नामांकन की जांच का काम शुरू हो गया है। दोपहर बाद 3 बजे तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। प्रदेश के 33 जिलों में 25 सरपंच, 39 उपसरपंच और 1226 ग्राम पंचों के उप चुनाव के लिए पिछले दिनों लोकसूचना जारी हुई थी। राज्य निर्वाचन आयोग ने आज उम्मीदवारों के नामांकन की जांच प्रक्रिया और वापसी को लेकर अधिकारियों को दिशा— निर्देश दे दिए है।
प्रचार का दौर शुरू— नामांकन का काम पूरा होते ही सरपंच और अन्य पदों के उम्मीदवारों ने अपना प्रचार शुरू कर दिया है। उम्मीदवार गांव के विकास के नाम पर वोट मांग रहे है। वे घर घर जाकर मतदाता से संपर्क कर रहे है और उन्हें लुभाने के लिए अपने चुनावी वादे भी बता रहे है।
मतदान 28 सितंबर को प्रातः 8 बजे से शाम 5 बजे तक करवाया जाएगा। मतदान समाप्ति के तुरंत बाद पंचायत मुख्यालयों पर मतगणना करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि सरपंच पद के उप चुनाव इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन के माध्यम से एवं वार्ड पंचों के चुनाव मतपेटी के माध्यम से कराए जाएंगे।
उपसरपंच का चुनाव 29 को

उपसरपंच का चुनाव 29 सितंबर को करवाया जाएगा। आयोग की ओर से पंचायतीराज संस्थाओं में 15 जून, 2021 तक रिक्त हुए पदों पर ग्राम पंचायतों में सरपंच, उपसरपंच एवं वार्ड पंचों के रिक्त पदों पर उप चुनाव कराने का निर्णय लिया है। 22 सितंबर तक प्रातः 10 बजे से शाम 4 बजे तक पंचायत मुख्यालय पर नामांकन पत्र का काम हुआ। आज नाम वापसी के तुरंत बाद चुनाव प्रतीकों का आवंटन एवं चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची का प्रकाशन कर दिया जाएगा।
ये हैं चुनावी तस्वीर —

नामांकन का काम पूरा

नामांकन की जांच आज

33 जिलों में 25 सरपंचों का उपचुनाव

39 उपसरपंच और 1226 ग्राम पंचों के लिए होंगे उपचुनाव
28 सितंबर को मतदान, इसी दिन मतगणना

उपसरपंच का चुनाव 29 को

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो