Rajasthan Panchayat Election: 953 पंच निर्विरोध चुने, अब 276 पदों के लिए 624 आजमा रहे किस्मत

Rajasthan Panchayat Election जयपुर। प्रदेश में सरपंच और पंचों के उप चुनाव को लेकर प्रचार कार्य तेज हो गया है। उम्मीदवार अपनी पूरी ताकत चुनावी मैदान में लगा रहे है। वहीं 1249 पंचों के चुनाव में 953 पंच तो निर्विरोध चुने जा चुके है। ऐसे में अब 276 पंच के लिए 624 उम्मीदवार चुनावी मैदान में रह गए हैं।सरपंच पद के लिए 69 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे है।

By: rahul

Published: 25 Sep 2021, 10:05 AM IST

Rajasthan Panchayat Election जयपुर। प्रदेश में सरपंच और पंचों के उप चुनाव को लेकर प्रचार कार्य तेज हो गया है। उम्मीदवार अपनी पूरी ताकत चुनावी मैदान में लगा रहे है। वहीं 1249 पंचों के चुनाव में 953 पंच तो निर्विरोध चुने जा चुके है। ऐसे में अब 276 पंच के लिए 624 उम्मीदवार चुनावी मैदान में रह गए हैं। सरपंच पद के लिए 69 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे है। इससे पहले सात सरपंच भी निर्विरोध चुने जा चुके थे। प्रचार का कल अंतिम दिन है। ऐसे में सभी उम्मीदवार वोट लेने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रहे है।

गांव के विकास के नाम पर वोट— सरपंच और पंच अपने चुनावी वादों को लेकर प्रचार कार्य कर रहे हैै। उम्मीदवार अपने पोस्टर, पंपलेट और अन्य प्रचार सामग्री में अपने चुनावी वादों को दिखाकर वोट मांग रहे है। प्रचार कार्य कल शाम को पांच बजे तक चलेगा। इसके बाद बगैर शोर शराबे के घर घर जाकर वोट मांगे जा सकेंगे। राज्य निर्वाचन आयोग इन चुनावों को लेकर पूरी मॉनीटरिंग भी कर रहा है। कोविड गाइडलाइन की पालना करने के निर्देश दिए गए है। इसकी पालना नहीं किए जाने पर सम्बन्धित उम्मीदवारों को नोटिस भी दिया जाएगा।

मतदान 28 को —
इन पदों के लिए 28 सितंबर को प्रातः 8 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान करवाया जाएगा। मतदान समाप्ति के तुरंत बाद पंचायत मुख्यालयों पर मतगणना करवाई जाएगी। उपसरपंच का चुनाव 29 सितंबर को करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि सरपंच पद के उप चुनाव इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन के माध्यम से एवं वार्ड पंचों के चुनाव मतपेटी के माध्यम से कराए जाएंगे। इसके लिए मतदान 27 को रवाना कर दिए जाएंगे। आयोग ने इसकी जिम्मेदारी तय कर दी है।

रिक्त पदों पर उप चुनाव—
आयोग की मुख्य निर्वाचन अधिकारी चित्रा गुप्ता ने बताया कि आयोग की ओर से पंचायतीराज संस्थाओं में 15 जून, 2021 तक रिक्त हुए पदों पर ग्राम पंचायतों में सरपंच, उपसरपंच एवं वार्ड पंचों के रिक्त पदों पर उप चुनाव करवाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि 22 सितंबर को सरपंच पद के लिए 27 ग्राम पंचायतों में 140 उम्मीदवारों ने 140 नामांकन पत्र दाखिल किए थे। वहीं 1117 ग्राम पंचायतों में 1248 वार्ड पंचों के लिए 2176 उम्मीदवारों ने 2178 नामांकन पत्र दाखिल किए थे। उन्होंने बताया कि सरपंच पद के लिए प्राप्त 140 नामांकन पत्रों में से जांच के बाद 138 आवेदन सही पाए गए। इनमें से 62 उम्मीदवारों ने नाम वापस लिए। इसके पश्चात 7 सरपंच निर्विरोध चुन लिए गए। इस तरह 20 पंचायतों में सरपंच पद के लिए 69 उम्मीदवार चुनाव मैदान में रह गए हैं। पंच पदों के लिए प्राप्त आवेदनों में से 2081 आवेदन सही पाए गए। इनमें से 509 उम्मीदवारों ने नाम वापस लिए गए। इन पंचायतों में 953 पंच निर्विरोध चुन लिए गए हैं। इस तरह अब 276 पंच पदों के लिए 624 उम्मीदवार मैदान में रह गए हैं।

rahul Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned