scriptRajasthan Panchayat Election : आज घर घर दस्तक , कल पहले चरण का मतदान | Rajasthan Panchayat Election | Patrika News

Rajasthan Panchayat Election : आज घर घर दस्तक , कल पहले चरण का मतदान

locationजयपुरPublished: Oct 19, 2021 04:46:16 pm

Submitted by:

rahul

Rajasthan Panchayat Election : जयपुर। अलवर और धौलपुर में पंचायत चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान बुधवार को होगा। इससे पहले आज उम्मीदवार बगैर शोर शराबे के घर घर जाकर वोट मांग रहे है। प्रचार का शोर कल शाम को पांच बजे थम गया। उम्मीदवारों ने वोट के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक रखी है।

jaipur

rajasthan election commission

Rajasthan Panchayat Election : जयपुर। अलवर और धौलपुर में पंचायत चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान बुधवार को होगा। इससे पहले आज उम्मीदवार बगैर शोर शराबे के घर घर जाकर वोट मांग रहे है। प्रचार का शोर कल शाम को पांच बजे थम गया। उम्मीदवारों ने वोट के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक रखी है।
मतदान दल आज हो रहे रवाना— राज्य चुनाव आयोग ने मतदान के लिए पूरी तैयारी कर ली है और मतदान दलों की रवानगी आज हो रही है। मतदान कर्मी अपने अपने मतदान केन्द्र पर जाकर कल मतदान करवाएंगे। आयोग की ओर से निर्देश दिए गए हैं कि मतदान में कोविड की गाइडलाइन की पालना कराई जाए। सभी मतदान केन्द्रों पर सेनेटाइजर और मास्क का उपयोग सुनिश्चित किया जाए। साथ ही सोशल डिस्टेसिंग के जरिए मतदान कराए ताकि कोई भीड़ एकत्र न हो पाए।
आम सभा पर रोक, नुक्कड सभाओं से मांगेे वोट — राज्य चुनाव आयोग ने प्रचार में कोविड के दिशा-निर्देशों की अवहेलना नहीं करने के निर्देश जारी किए थे। इसके लिए सभी चुनावी रैली, आम सभाओं पर पूर्ण प्रतिबंध था। ऐसे में उम्मीदवारों ने नुक्कड सभाएं करके वोट मांगे और प्रचार किया। साथ ही कार्यकर्ताओं की बैठकें लेकर रणनीति भी बनाई।
मतदान तीन चरणों में—
गौरतलब है कि दोनों जिलों में 3 चरणों में मतदान करवाए जाएंगे। पहले चरण के लिए 20, दूसरे चरण के लिए 23 और तीसरे चरण के लिए 26 अक्टूबर को प्रातः 8 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान करवाया जाएगा। उन्होंने बताया 29 अक्टूबर को प्रातः 9 बजे से सभी जिला मुख्यालयों पर मतगणना करवाई जाएगी। प्रमुख, प्रधान का चुनाव 30 अक्टूबर को जबकि उप प्रमुख, उप प्रधान का चुनाव 31 अक्टूबर को होगा।
पंचायत चुनाव में 2194 उम्मीदवार मैदान में — पंचायत चुनाव में नाम वापसी के बाद अब जिला परिषद सदस्य और पंचायत समिति सदस्यों के लिए कुल 2194 उम्मीदवार मैदान में रह गए हैं। जिला परिषद सदस्यों के लिए 244 तथा पंचायत समिति सदस्यों के लिए 1950 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे है।
इतने सदस्यों का निर्विरोध निर्वाचन—
जिला परिषद सदस्य के लिए 2 और पंचायत समिति सदस्य के लिए 13 उम्मीदवार निर्विरोध चुन लिए गए हैं। दोनों जिलों में 4 अक्टूबर से अधिसूचना जारी होते ही नामांकन पत्र भरने का कार्य प्रारंभ हो गया था। 8 अक्टूबर तक जिला परिषद सदस्यों के लिए 417 उम्मीदवारों ने 511 और पंचायत समिति सदस्यों के लिए 2879 उम्मीदवारों ने 3392 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किए थे।
27 लाख 2 हजार 791 मतदाता
दोनों जिलों में कुल 27 लाख 2 हजार 791 मतदाता अपने वोट का उपयोग कर सकेंगे। इनमें से 14 लाख 41 हजार 738 पुरुष, 12 लाख 61 हजार 45 महिलाएं व 8 अन्य मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे।

चुनावी तस्वीर
पंचायत चुनाव में पहले चरण का मतदान कल
2194 उम्मीदवार चुनावी मैदान में
15 उम्मीदवारों का निर्विरोध निर्वाचन
27 लाख से ज्यादा मतदाता
मतगणना 29 को
जिला प्रमुख और प्रधान का चुनाव 30 को
उप जिला प्रमुख और उप प्रधान का चुनाव 31 को
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो