scriptRajasthan Panchayat Election Latest Updates- कल मतदान, उम्मीदवारों ने बनाई रणनीति, | Rajasthan Panchayat Election Latest Updates | Patrika News

Rajasthan Panchayat Election Latest Updates- कल मतदान, उम्मीदवारों ने बनाई रणनीति,

locationजयपुरPublished: Sep 27, 2021 10:08:54 am

Submitted by:

rahul

Rajasthan Panchayat Election Latest Updates प्रदेश में पंचायत चुनाव का दंगल चल रहा है। प्रचार का शोर शराबा कल थम गया। आज उम्मीदवार घर घर जाकर वोट मांग सकेंगे। कल सवेरे आठ बजे से मतदान कराया जाएगा। राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से सम्बन्धित जिलों में चुनाव अधिकारियों को निर्देश दे दिए हैं कि चुनाव प्रक्रिया के दौरान किसी भी तरह की गड़बड़ी नहीं होनी चाहिए।

jaipur

rajasthan election commission

Rajasthan Panchayat Election Latest Updates जयपुर। प्रदेश में पंचायत चुनाव का दंगल चल रहा है। प्रचार का शोर शराबा कल थम गया। आज उम्मीदवार घर घर जाकर वोट मांग सकेंगे। कल सवेरे आठ बजे से मतदान कराया जाएगा। राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से सम्बन्धित जिलों में चुनाव अधिकारियों को निर्देश दे दिए हैं कि चुनाव प्रक्रिया के दौरान किसी भी तरह की गड़बड़ी नहीं होनी चाहिए।
मतदान दल 10 बजे से रवाना— चुनाव कराने के लिए आज सम्बन्धित जिलों से मतदान दल 10 बजे से रवाना होंगे और वे अपने अपने पंचायत मुख्यालय पर पहुंचकर कल मतदान कराएंगे। इसके लिए उन्हें मतदान की सामग्री उपलब्ध करा दी गई है। वे कल मतदान केन्द्र पर पहुंचकर सारी व्यवस्थाएं देखेंगे।आयोग की ओर से चुनाव कराने के लिए पर्यवेक्षकों की तैनाती भी की गई है जो पूरी प्रक्रिया की निगरानी करेंगे और कोई भी परेशानी आने पर आयोग को सूचना देंगे।
कोविड गाइडलाइन की पालना के निर्देश— राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से सभी निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे मतदान के दौरान कोविड गाइडलाइन की पूरी पालना करवाएं। इसके तहत सोशल डिस्टेसिंग के साथ ही मतदान केन्द्रों पर सेनेटाइजर और मास्क की व्यवस्था का भी इंतजाम करें। मतदान के दौरान किसी भी तरह की भीड़भाड नहीं होनी चाहिए। मतदाता को भी इस बारे में जागरूक किया जाए।
आयोग की ओर से निर्देश दिए
20 पंचायतों में सरपंच के लिए 69 मैदान में- पंचायत चुनाव में 20 पंचायतों में 69 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे है। इसी तरह 1249 पंचों के चुनाव में 953 पंच तो पहले ही निर्विरोध चुने जा चुके है। ऐसे में अब 276 पंच के लिए 624 उम्मीदवार चुनावी मैदान में रह गए हैं। इसी तरह सरपंच पद के लिए 69 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे है। इससे पहले सात सरपंच भी निर्विरोध चुने जा चुके थे।
मतदान आठ बजे से — सरपंच और ग्राम पंच के पदों के लिए 28 सितंबर को प्रातः 8 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान करवाया जाएगा। इसके बाद पंचायत मुख्यालयों पर मतगणना करवाई जाएगी। उपसरपंच का चुनाव 29 सितंबर को करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि सरपंच पद के उप चुनाव इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन के माध्यम से एवं वार्ड पंचों के चुनाव मतपेटी के माध्यम से कराए जाएंगे।
सरपंच बनने के लिए नेता सक्रिय— सरपंच बनने के लिए उम्मीदवार चुनाव में अपनी पूरी ताकत झोंक रहे है। वे मतदाताओं के बीच जाकर अपना संकल्प और घोषणा पत्र भी बता रहे है। चुनावी वादों से मतदाता को लुभाने में कोई कसर बाकी नहीं रखी जा रही है। इसके साथ ही वे बैठक कर मतदान की रणनीति भी बना रहे है ताकि ज्यादा से ज्यादा मतदान अपने पक्ष में करा सकें।
आयोग हैं पूरी तरह तैयार-
मुख्य निर्वाचन अधिकारी चित्रा गुप्ता ने बताया कि आयोग की ओर से चुनाव को लेकर पूरी तैयारी की जा चुकी हैं। अधिकारियों को इस बारे में निर्देश दिए जा चुके है। सरपंच पद के लिए 27 ग्राम पंचायतों में 140 उम्मीदवारों ने 140 नामांकन पत्र दाखिल किए थे। उन्होंने बताया कि सरपंच पद के लिए प्राप्त 140 नामांकन पत्रों में से जांच के बाद 138 आवेदन सही पाए गए। इनमें से 62 उम्मीदवारों ने नाम वापस लिए। इसके पश्चात 7 सरपंच निर्विरोध चुन लिए गए। इस तरह 20 पंचायतों में सरपंच पद के लिए 69 उम्मीदवार चुनाव मैदान में रह गए हैं
चुनावी तस्वीर—

सरपंच और पंच के लिए मतदान और नतीजे कल
20 पंचायतें, 69 उम्मीदवार
सात सरपंच निर्विरोध निर्वाचित
276 पंच के लिए 624 पंच
953 पंच निर्विरोध निर्वाचित
उप सरपंच का चुनाव 29 को

ट्रेंडिंग वीडियो