राजस्थान: विदेश से आ रहे प्रवासियों के मामले में सरकार ने बदला तरीका, जाने नया एक्शन प्लान

प्रवासी राजस्थानियों की उड़ानों को जयपुर के साथ ही उदयपुर, जोधपुर, बीकानेर व जैसलमेर उतारने की तैयारी, आवश्यक व्यवस्थाओं के निर्देश

By: nakul

Updated: 03 Jul 2020, 12:02 PM IST

जयपुर।

राजस्थान सरकार ने अब विदेशों से आने वाले प्रवासियों को क्वारंटाइन करने के सिलसिले में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किये हैं। इसके तहत प्रवासियों को सीधे सिर्फ जयपुर में ही नहीं बल्कि उदयपुर, जोधपुर, बीकानेर और जैसलमेर भी उतरवाया जाएगा। दरअसल अभी तक विदेश से आने वाली सभी फ्लाईट्स जयपुर में ही उतर रही थी। यही वजह थी कि जितने भी प्रवासी यहाँ पहुँचते थे उन्हें जयपुर के चिन्हित होटलों और क्वारंटाइन सेंटर्स ठहरना होता था। लेकिन जयपुर में लगातार बढ़ते दबाव के बाद सरकार ने ये इसे अन्य बड़े शहरों में शिफ्ट करने की दिशा में कदम उठाया है।

उद्योग विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा विदेशों से वापिस आ रहे प्रवासियों की फ्लाइटों को जयपुर के साथ ही उदयपुर, जोधपुर, जैसलमेर और बीकानेर में उतारने की तैयारियां की जा रही हैं। इन जिलों के जिला कलक्टरों को एयरपोर्ट के पास ही संस्थागत क्वारंटाइन सेंटर्स की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं।

एसीएस उद्योग डॉ. अग्रवाल ने बताया कि जयपुर से बाहर अन्य चार स्थानों पर प्रवासी राजस्थानियों की विदेशों से आने वाली उड़ानों को उतारने से उन संभागों व स्थानों के प्रवासी राजस्थानी संस्थागत क्वारंटाइन की व्यवस्था उनके नज़दीकी स्थानों पर ही हो सकेगी। संबंधित जिला कलक्टरों एवं एयरपोर्ट प्रभारियों को आवश्यक व्यवस्थाएं जैसे एयरपोर्ट पर सेनेटाइजिंग, चिकित्सकों द्वारा एयरपोर्ट पर थर्मल स्केनिंग से लेकर मेडिकल चेकअप, संस्थागत क्वारंटाइन के लिए व्यवस्था प्रभारी व उनकी टीम, क्वारंटाइन केन्द्रों का चयन, इमिग्रेशन और प्रभारी अधिकारियों की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।

उन्होंने बताया कि अभी जयपुर से उदयपुर संभाग में बसों द्वारा प्रवासियों को भेजा जा रहा है जिनके संस्थागत क्वारंटाइन की व्यवस्था संभागीय आयुक्त विकास एस भाले की देखरेख में हो रही है।

उड़ानों के आने के समय संयुक्त निदेशक मेडिकल डॉ. एस के भण्डारी, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. निर्र्मल जैन, डॉ. धनेश्वर शर्मा और इनकी पूरी मेडिकल टीम द्वारा थर्मल स्केनिंग से लेकर मेडिकल चेकअप तक की सेवाएं दी जा रही है। जयपुर एयरपोर्ट पर क्वारंटाइन अधिकारी बीसी गंगवाल, उपनिदेशक पर्यटन उपेन्द्र सिंह शेखावत और इनकी टीम व रीको की डीजीएम तरुण जैन आदि द्वारा संस्थागत क्वांरटाइन की व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जा रही हैं। जेडीए, जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन के अधिकारी एयरपोर्ट में व्यवस्थाओं को देख रहे हैं।

प्रतिदिन अधिक उड़ानें उतारने की तैयारी

एयरपोर्ट पर गुरूवार को निदेशक सिविल एविएशन कैप्टन केसरी सिंह अध्यक्षता में कोविड ग्रुप की बैठक हुई जिसमें आवश्यक व्यवस्थाओं की समीक्षा की गई। निदेशक सिविल एविएशन कैप्टन केसरी सिंह ने बताया कि जयपुर एयरपोर्ट पर अब विदेशों से आने वाली उड़ानों की संख्या पर विचार किया गया और तय किया गया कि प्रतिदिन 5 उड़ानों की उतारने की व्यवस्था की जाए ताकि करीब 900 प्रवासी प्रतिदिन जयपुर आ सके।

उन्होंने बताया कि उदयपुर में कस्टम अधिकारियों ने गुरुवार को जायजा ले लिया है और कस्टम की व्यवस्था होते ही उदयपुर में सीधे उड़ान उतारना शुरु कर दिया जाएगा।

nakul Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned