scriptPHOTOS : राजस्थान की खास तस्वीरों में देखें, कहीं गणगौर का उत्साह तो कहीं गर्मी का सितम | Patrika News
जयपुर

PHOTOS : राजस्थान की खास तस्वीरों में देखें, कहीं गणगौर का उत्साह तो कहीं गर्मी का सितम

7 Photos
5 years ago
1/7

जयपुर
गणगौर का पर्व सोमवार को प्रदेशभर में परंपरागत रूप से मनाया गया। इस मौके पर घरों में पकवान बनाए गए तो संध्या के समय ईशर-पार्वती की भव्य शोभायात्रा निकली गई। साथ ही मिट्टी की ईशर-गणगौर की प्रतिमाओं को विसर्जित भी किया गया। दूसरी ओर बात करें गर्मी की तो राजस्थान में दिन-रात के तापमान में लगातार बढ़ोतरी होती जा रही है। जिससे लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। देखें प्रदेशभर की कुछ खास तस्वीरें..

2/7

गणगौर का उत्साह

सीकर
गणगौर के मौके पर नव विवाहिताओं ने गणगौर माता की पूजा-अर्चना कर मनौतियां मांगी। इस दौरान विवाहित महिलाऐं पारंपरिक वेशभूषा में नजर आईं। जयपुर रोड स्थित एक कॉलोनी में गणगौर पूजने के लिए जमा हुई महिलाओं में खासा उत्साह नजर आया।

3/7

धूप से बचाव का जतन..

बांसवाड़ा
इनदिनों प्रदेशवासियों पर गर्मी ने अपना अपना सितम ढाना शुरू कर दिया है। तेज धूप से स्कूली बच्चों को भी आवगमन में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा हैै। रविवार को स्कूल से एक बच्चे को कपड़े व छाते की छांव में ले जाती महिला नजर आई।

4/7

सड़क पर ये पानी नहीं, गर्मी में डामर का हाल है

बांसवाड़ा.
जिले में सोमवार को दिन का तापमान करीब 41 डिग्री से ज्यादा रहा। वहीं शहर के एसपी चौराहे से लेकर मोहन कॉलोनी चौराहे तक बनी सडक़ भी इतनी भीषण गर्मी में जवाब दे गई। गर्मी के कारण पिछले कई दिनों से इस सडक़ का डामर पिघल रहा है।

5/7

सरकारी इमारत में पसरा कीचड़ का दलदल

अलवर।
यह हरी घास नहीं सरकारी इमारत में पसरा कीचड़ का दलदल है.. अलवर शहर के परशुराम चौराहा स्थित प्रताप स्कूल प्रांगण में यह दृश्य जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय की इमारत का है कुछ महीनों पहले इमारत में नाले का पानी आना शुरू हुआ पत्रिका ने उस फोटो को प्रमुखता से प्रकाशित किया। फोटो प्रकाशित होने के बाद जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय वहां से नवीन स्कूल में शिफ्ट कर दिया गया, लेकिन इमारत में जलभराव की समस्या का कोई स्थाई समाधान नहीं किया गया। जिसके चलते जलभराव ने एक गंभीर रूप ले लिया है इसी इमारत के पास चल रहे राजकीय प्रताप स्कूल तक अब यह समस्या पहुंच चुकी है। जलभराव के चलते यह इमारत कभी भी भरभरा कर गिर सकती है और कोई गंभीर हादसा भी हो सकता है। शायद इसी इंतजार में प्रशासन आंखें मूंदे बैठा नजर आ रहा है।

 

फोटो- स्टोरी नरेश लवानिया

6/7

आंधी से किसानों को खासा नुकसान

मांडलगढ़(भीलवाडा)
रविवार को आई तेज आंधी से भीलवाडा जिले में भी किसानों को खासा नुकसान हुआ है। तेज हवा से फसले टूट गई हैं। बिखरे हुए गेहूं को एकत्रित करता एक किसान परिवार।

 

7/7

.. तो कहीं उजड़े बाग

भीलवाडा
जिले में रविवार रात को तेज अंधड़ ने फसलों में भारी नुकसान किया है। यहां बागवानी में सबसे अधिक नुकसान हुआ है। बीगोद कस्बे में संतरों के बगीचों में अधिकांश फल टूट कर गिर गए, जिससे बागवानों को खासा नुकसान हुआ है।

फोटो- फारूक लाहोरी

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.