scriptपानी के लिए संघर्ष, सियासत और हमराह कार्यक्रम में लोगों का उत्साह, देखें प्रदेशभर की कुछ खास तस्वीरें | Patrika News
जयपुर

पानी के लिए संघर्ष, सियासत और हमराह कार्यक्रम में लोगों का उत्साह, देखें प्रदेशभर की कुछ खास तस्वीरें

8 Photos
5 years ago
1/8

जयपुर
प्रदेश में तेज गर्मी का दौर शुरू होने के साथ ही अधिकतर जिलों के ग्रामीण इलाकों में पानी के लिए त्राहि-त्राहि शुरू हो गई है। यहां सतही पानी के स्रोत सूखने के साथ ही भूमिगत जल के स्रोत में भी पानी गहराई पर चला गया है। जिसके बाद लोगों का पानी के लिए संघर्ष शुरू हो गया है।
दूसरी ओर रविवार को राजस्थान के कई जिलों में राजस्थान पत्रिका की ओर से हमराह कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में हर उम्र के लोगों ने शिरकत की। इस दौरान लोगों में खासा उत्साह नजर आया। देखें प्रदेशभर की कुछ खास तस्वीरें..

2/8

नदी में गड्ढे खोद कर जुटा रहे बूंद-बूंद पानी

बांसवाड़ा.

बांसवाड़ा जिले के छोटी सरवा इलाके के पीपल डोढिय़ा, कूटा कुण्डा, खेरवा और हालरा पाड़ा गांव में हैण्डपंप सूखने के बाद अब लोग करीब दो किमी दूर तेलनी नदी पेटे में गड्ढे खोदकर बूंद-बूंद पानी एकत्र कर काम चला रहे हैं। नदी में आठ-दस स्थानों पर ऐसे गड्ढे खोदे हुए हैं। जिनसे महिलाएं एक-एक घड़ा पानी एकत्र कर घर ले जाती हैं और इसी से पूरे दिन काम चलता है। एक घड़ा पानी लाने की इस प्रक्रिया में महिलाओं को दो से तीन घंटे तक लग जाते हैं।

फोटो- संजय सिंह कुशवाह।

3/8

एक माह बाद आया पानी

बाड़मेर
बाड़मेर शहर से महज 15 किमी दूर झाड़वा गांव में एक माह बाद हौदी में पानी आया तो गांव की महिलाएं रविवार दोपहर की तेज धूप में यहां दौड़ पड़ीं और जर्जर हौदी पर चढ़कर पानी निकालने लगीं।

फोटो- ओम माली

4/8

हमराह में लौट आया बचपन

सीकर.
राजस्थान पत्रिका की ओर से रविवार सुबह शास्त्री नगर में आयोजित हमराह कार्यक्रम में शामिल हुए सैकड़ों लोगों का बचपन फिर से लौट आया। खासकर महिलाओं ने सतोलिया, रूमाल झपट्टा, लेमन रेस सहित अन्य खेलों में काफी उत्साह दिखाया।

5/8

हाथों की मेहंदी से दिया हमराह का संदेश

बीकानेर
शहर के जवाहर पार्क में रविवार को राजस्थान पत्रिका के हमराह अभियान के तहत महिलाओं में भी जोश दिखाई दिया। महिलाओं ने राजस्थान पत्रिका हमराह का संदेश अपने हाथों में मेहंदी उकेर कर दिया।

फोटो- नौशाद अली।

 

6/8

हमराह कार्यक्रम में कराटे का प्रदर्शन करते युवा

भीलवाड़ा
जिला प्रशासन, साइकिल क्लब एवं सकल जैन श्वेतांबर समाज की ओर से 29 अप्रेल को मतदान करने को लेकर भीलवाड़ा में साइकिल रैली निकाली गई। साइकिल रैली में आईएएस टीना डाबी साइकिल पर वोट देने की अपील करते हुए।

फोटो- अरविंद हिरण भीलवाड़ा

7/8

शत प्रतिशत मतदान का दिया संदेश

बीकानेर
शहर के जवाहर पार्क में रविवार को माहेश्वरी महिला समिति की महिलाओं ने अनूठे रूप से जनता को शत प्रतिशत मतदान का संदेश दिया। यहां महिलाओं ने अपने चेहरे पर मतदान के संदेश लिखकर लोगों को प्रेरित किया।

फोटो- नौशाद अली।

8/8

बैसाखी के साथी

जयपुर
गुरुनानक पुरा स्थित गुरुद्वारा में रविवार को जयपुर शहर से भाजपा प्रत्याशी रामचरण बोहरा और कांग्रेस प्रत्याशी ज्योति खंडेलवाल दोनों पहुंचे। आयोजन बैसाखी पर्व का था और दोनों चाहते हैं कि सिख समुदाय के वोट उनकी झोली में गिरें।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.