scriptrajasthan patwari bharti 2021 exam latest update | Rajasthan Patwari Exam: आप पटवारी भर्ती परीक्षा देने जा रहे तो इन बातों का रखें ध्यान | Patrika News

Rajasthan Patwari Exam: आप पटवारी भर्ती परीक्षा देने जा रहे तो इन बातों का रखें ध्यान

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से 23 और 24 अक्टूबर को होने वाली पटवारी भर्ती परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यार्थियों को निर्धारित समय से डेढ़ घंटा पहले पहुंचना होगा।

जयपुर

Published: October 22, 2021 05:13:47 pm

जयपुर। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से 23 और 24 अक्टूबर को होने वाली पटवारी भर्ती परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यार्थियों को निर्धारित समय से डेढ़ घंटा पहले पहुंचना होगा। अभ्यार्थी अपने साथ ऐसा कोई भी सामान जिसकी जरूरत उन्हें परीक्षा के दौरान नहीं पड़ेगी तो उसे सुरक्षित रखने की व्यवस्था भी उन्हें खुद ही करनी होगी। चयन बोर्ड ऐसे किसी भी सामान को परीक्षा केंद्र में रखने की अनुमति नहीं देगा ना ही चयन बोर्ड ने केंद्र के अंदर या बाहर इन्हें रखने की कोई व्यवस्था की है। चयन बोर्ड ने इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं। परीक्षा का आयोजन दो दिन में चार पारियों में होगा। पहली और दूसरी पारी की परीक्षा सुबह 8.30 बजे से 11.30 बजे तक और दूसरी पारी की परीक्षा दोपहर 2.30 बजे से 5.30 बजे तक होगी।
rajasthan patwari bharti 2021 exam latest update
फाइल फोटो
32 नहीं 23 जिलों में होगी परीक्षा
परीक्षा का आयोजन प्रदेश के 23 जिलों में किया जाएगा। दस जिलों में पटवारी भर्ती परीक्षा के केंद्र नहीं बनाए गए हैं। यह वह जिले में जहां नकल के मामले अधिक सामने आए हैं या फिर पेपर लीक वाली गैंग या नकल गिरोह सक्रिय रहे हैं। ऐसे में चयन बोर्ड ने इन दस जिलों बाड़मेर, चूरू, धौलपुर, जैसलमेर, जालोर, झुंझुनूं, करौली, पाली, प्रतापगढ़ और सीकर में में परीक्षा नहीं करवाने का निर्णय लिया है। इनमें शिक्षामंत्री का गृह जिला भी शामिल है।
ज्वैलरी, फुलस्लीवज, शूज पहनने पर रोक
पटवारी भर्ती परीक्षा में अभ्यार्थियों के किसी भी प्रकार के कीमती सामान, चूड़ी, बाली, नोजपिन, गले में चेन आदि पहने जाने पर रोक लगा दी है। इसके साथ ही अभ्यार्थी पूरी बाहों के कपड़े नहीं पहन सकेंगे। जूते पहन कर परीक्षा में शामिल हो पर भी पाबंदी रहेगी। ड्रेस कोड की पालना नहीं करने वाले अभ्यार्थी को परीक्षा केंद्र पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इतना ही नहीं मोबाइल या किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक गजेट्स अभ्यार्थी साथ लेकर नहीं जा सकेंगे। परीक्षार्थी अपने साथ सिर्फ वहीं सामान लेकर जा सकेंगे जिसकी आवश्यकता उसे परीक्षा देने के लिए पड़ेगी यानी पेन और एडमिट कार्ड के साथ ही आईडी प्रूफ लेकर ही वह परीक्षा केंद्र में प्रवेश कर सकेंगे।
Rajasthan Patwari Exam: अभ्यर्थियों के लिए यूं रहेगा इंतजाम, इन पर रहेगी पाबंदी

अवांछित सामग्री लाए तो हो जाएंगे प्रतिबंधित
परीक्षा केंद्र पर अवांछित सामग्री ले जाने का प्रयाय करने, नकल करने, अभ्यार्थी के स्थान पर फर्जी अभ्यार्थी बैठाने या प्रयास करने वाले अभ्यार्थी की परीक्षा निरस्त की जाएगी और बोर्ड उसे आगामी समय में होने वाली परीक्षाओं में भी एक निश्चित अवधि से लेकर आजीवन प्रतिबंधित कर सकता है। साथ ही ऐसे अभ्यार्थियों के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज करवाई जाएगी।
परीक्षा केंद्रों पर मोबाइल लेकर आने पर रोक
राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने परीक्षा केंद्रों पर मोबाइल लेकर जाने पर रोक लगा दी है। ना केवल अभ्यार्थी बल्कि परीक्षा केंद्रों पर ड्यूटी दे रहे इन विजिलेटर्स भी मोबाइल लेकर नहीं जा सकेंगे। परीक्षा पर निगरानी रखने के लिए फ्लाइंग स्कवायड का गठन किया गया है।
मेटर डिटेक्टर से होगी चैकिंग
हर परीक्षा केंद्र पर अभ्यार्थियों की गहन तलाशी ली जाएगी। परीक्षा केंद्रों पर मेटल डिटेक्टर लगाए जा रहे हैं। पुरुष और महिला अभ्यार्थी दोनों को ही मेटल डिटेक्टर से होकर गुजरना ही होगा। परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाने की व्यवस्था चयन बोर्ड कर रहा है।
इनका कहना है
बोर्ड परीक्षा को पारदर्शी तरीके से सम्पन्न करवाने के लिए प्रतिबद्ध है। परीक्षा केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। मोबाइल लेकर जाने पर रोक लगाई गई है। साथ ही अभ्यार्थियों के लिए ड्रेस कोड निर्धारित किया गया है।
हरि प्रसाद शर्मा, अध्यक्ष राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

भाजपा की दर्जनभर सीटें पुत्र मोह-पत्नी मोह में फंसीं, पार्टी के बड़े नेताओं को सूझ नहीं रह कोई रास्ताविराट कोहली ने छोड़ी टेस्ट टीम की कप्तानी, भावुक मन से बोली ये बातAssembly Election 2022: चुनाव आयोग ने रैली और रोड शो पर लगी रोक आगे बढ़ाई,अब 22 जनवरी तक करना होगा डिजिटल प्रचारभारतीय कार बाजार में इन फीचर के बिना नहीं बिकेगी कोई भी नई गाड़ी, सरकार ने लागू किए नए नियमUP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावमौसम विभाग का इन 16 जिलों में घने कोहरे और 23 जिलों में शीतलहर का अलर्ट, जबरदस्त गलन से ठिठुरा यूपीBank Holidays in January: जनवरी में आने वाले 15 दिनों में 7 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखिए पूरी लिस्टUP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्य
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.