scriptRajasthan Patwari Exam hindi news | Rajasthan Patwari Exam: अभ्यर्थियों के लिए यूं रहेगा इंतजाम, इन पर रहेगी पाबंदी | Patrika News

Rajasthan Patwari Exam: अभ्यर्थियों के लिए यूं रहेगा इंतजाम, इन पर रहेगी पाबंदी

REET परीक्षा के बाद राजस्थान में शनिवार व रविवार को दूसरी सबसे बड़ी पटवारी भर्ती परीक्षा आयोजित होगी, जिसमें 15 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी बैठेंगे।

जयपुर

Updated: October 22, 2021 05:09:31 pm

जयपुर। REET परीक्षा के बाद राजस्थान में शनिवार व रविवार को दूसरी सबसे बड़ी पटवारी भर्ती परीक्षा आयोजित होगी, जिसमें 15 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी बैठेंगे। बड़ी बात यह है कि पिछली परीक्षाओं से सबक लेते हुए सरकार ने इस बार नकल पर नकेल कसने के लिए नए इंतजामात किए हैं। पुलिस और प्रशासन की जिम्मेदारी अगले दो दिन तक ग्राउंड पर दिखाई देगी। क्योंकि पिछली भर्ती में भी नकल के मामले सामने आने के बाद हड़कंप मच गया था। बता दें कि परीक्षा का आयोजन 5379 पदों के लिए किया जा रहा है। जिनमें से 4615 पद गैर अनुसूचित क्षेत्र और 957 अनुसूचित क्षेत्र के लिए आरक्षित किए गए है। परीक्षा के लिए कुल 15 लाख 62 हजार 995 अभ्यर्थी रजिस्टर्ड हैं जिनमें 5 लाख 2 हजार 307 महिला परीक्षार्थी शामिल हैं।
Rajasthan Patwari Exam: अभ्यर्थियों के लिए यूं रहेगा इंतजाम, इन पर रहेगी पाबंदी
फाइल फोटो
राजधानी में यूं रहेगा इंतजाम
राजधानी जयपुर में बाहर के जिलों से बसों के माध्यम से आने वाले अभ्यर्थियों की आवाजाही के लिए 5 सेटेलाइट बस स्टैण्ड स्थापित किए गए हैं। जो आगरा रोड से आने वालों के लिए टीपी नगर बजरी मंडी, दिल्ली रोड से आने वालों के लिए सूरजपोल अनाज मंडी, सीकर रोड से आने वालों के लिए विद्याधर नगर स्टेडिम, अजमेर रोड से आने वालों के नारायण विहार, टोक रोड से आने वालों के लिए दुर्गापुरा कृषि अनुसंधान केन्द्र हैं।
लगातार अनाउंसमेंट होगा

अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए सेटेलाइट बस स्टैण्डों एवं मुख्य मुख्य स्थानों पर सहायता बूथ की स्थापना की गई है। पब्लिक एड्रेस सिस्टम से लगातार अनाउंसमेंट करके किसी भी प्रकार के वाहनों को मुख्य मार्ग पर पार्क नहीं होने देंगे। शुक्रवार से 25 अक्टूबर को सुबह 5 बजे तक शहर में भारी वाहनों स्लोमूविंग वाहनों, लोडिंग वाहनों का प्रवेश निषेध रहेगा। इसके लिए 12 स्थानों मुरलीपुरा चौराहा, कालवाड़ पुलिया, इंडिया गेट टोंक रोड, सीबीआई फाटक, रिग रोड आगरा रोड, गोनेर तिराहा, वाटिका मोड, टोंक रोड 200 फीट चौराहा, इस्कॉन मंदिर चौराहा, पुरानी चुंगी अजमेर रोड, रामगढ़ मोड़, सड़वा मोड़ पर डायवर्जन नाके बनाए गए हैं। माय एग्जाम सेंटर जयपुर एप के माध्यम से जयपुर के परीक्षा सेन्टर की लोकेशन एवं रूट जानने के लिए मोबाइल एप के माध्यम से परीक्षार्थी प्रवेश पत्र पर अंकित परीक्षा सेंटर कोड से परीक्षा केन्द्र का गूगल लोकेशन पर रुट एवं दूरी देखा सकता हैं।
इस बार डेढ़ घंटे पहले पहुंचे
अभ्यर्थियों को निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा प्रारंभ होने के निर्धारित समय से डेढ़ घंटे पहले पहुंचना होगा। इतना ही नहीं यदि अभ्यर्थी अपने साथ ऐसा कोई भी सामान जिसकी जरूरत उन्हें परीक्षा के दौरान नहीं पड़ेगी तो उसे सुरक्षित रखने की व्यवस्था भी उन्हें खुद ही करनी होगी। चयन बोर्ड ऐसे किसी भी सामान को परीक्षा केंद्र में रखने की अनुमति नहीं देगा। ना ही चयन बोर्ड ने केंद्र के अंदर या बाहर इन्हें रखने की कोई व्यवस्था की है। चयन बोर्ड ने इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं। परीक्षा का आयोजन दो दिन में चार पारियों में होगा। पहली और दूसरी पारी की परीक्षा सुबह 8.30 बजे से 11.30 बजे तक और दूसरी पारी की परीक्षा दोपहर 2.30 बजे से 5.30 बजे तक होगी।
10 जिलों में नहीं बनाए गए हैं केन्द्र
परीक्षा का आयोजन प्रदेश के 23 जिलों में किया जाएगा। दस जिलों में पटवारी भर्ती परीक्षा के केंद्र नहीं बनाए गए हैं। यह वह जिले हैं, जहां नकल के मामले अधिक सामने आए हैं या फिर पेपर लीक वाली गैंग या नकल गिरोह सक्रिय रहे हैं। ऐसे में चयन बोर्ड ने बाड़मेर, चूरू, धौलपुर, जैसलमेर, जालोर, झुंझुनूं, करौली, पाली, प्रतापगढ़ और सीकर में परीक्षा नहीं करवाने का निर्णय लिया है। इनमें शिक्षामंत्री का गृह जिला भी शामिल है।
यह रहेगी पाबंदी
चयन बोर्ड ने भी आरपीएससी की तर्ज पर पटवारी भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थियों के किसी भी प्रकार के कीमती सामान, चूड़ी, बाली, नोजपिन, गले में चेन आदि पहने जाने पर रोक लगा दी है। इसके साथ ही अभ्यर्थी पूरी बाहों के कपड़े नहीं पहन सकेंगे। जूते पहन कर परीक्षा में शामिल हो पर भी पाबंदी रहेगी। ड्रेस कोड की पालना नहीं करने वाले अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्र पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इतना ही नहीं मोबाइल या किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक गजेट्स अभ्यर्थी साथ लेकर नहीं जा सकेंगे। परीक्षार्थी अपने साथ सिर्फ वहीं सामान लेकर जा सकेंगे जिसकी आवश्यकता उसे परीक्षा देने के लिए पड़ेगी यानी पेन और एडमिटकार्ड के साथ ही आईडी प्रूफ लेकर ही वह परीक्षा केंद्र में प्रवेश कर सकेंगे।
तो हो जाएंगे प्रतिबंधित
परीक्षा केंद्र पर अवांछित सामग्री ले जाने का प्रयाय करने, नकल करने, अभ्यर्थी के स्थान पर फर्जी अभ्यर्थी बैठाने या प्रयास करने वाले अभ्यर्थी की परीक्षा निरस्त की जाएगी और बोर्ड उसे आगामी समय में होने वाली परीक्षाओं में भी एक निश्चित अवधि से लेकर आजीवन प्रतिबंधित कर सकता है। साथ ही ऐसे अभ्यर्थियों के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज करवाई जाएगी।
मोबाइल लेकर आने पर रोक
राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने परीक्षा केंद्रों पर मोबाइल लेकर जाने पर रोक लगा दी है। ना केवल अभ्यार्थी बल्कि परीक्षा केंद्रों पर ड्यूटी दे रहे इनविजिलेटर्स भी मोबाइल लेकर नहीं जा सकेंगे।परीक्षा पर निगरानी रखने के लिए फ्लाइंग स्कवायड का गठन किया गया है। जिसमें राजस्थान प्रशासिनक सेवा के अधिकारियों के साथ, राजस्थान पुलिस सेवा, वरिष्ठ शिक्षा अधिकारी, आंतरिक सर्तकता दल के सदस्य शामिल होंगे जो परीक्षा को पारदर्शी तरीके से पूरा करवाने के लिए उत्तरदायी होंगे और उप संयोजकों, केंद्राधीक्षकों, परीक्षा कक्ष, परीक्षा से सम्बद्ध सरकारी और प्राइवेट कार्मिकों पर कड़ी निगरानी रखेंगे।
मेटल डिटेक्टर से होगी चैकिंग
हर परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थियों की गहन तलाशी ली जाएगी। परीक्षा केंद्रों पर मेटल डिटेक्टर लगाए जा रहे हैं। पुरुष और महिला अभ्यर्थी दोनों को ही मेटल डिटेक्टर से होकर गुजरना ही होगा। परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाने की व्यवस्था चयन बोर्ड कर रहा है।
पांच दिन निशुल्क यात्रा
पटवारी भर्ती परीक्षा के चलते 21 से 25 अक्टूबर तक रोडवेज की साधारण एवं एक्सप्रेस बसों मे अभ्यर्थियों को परीक्षा केन्द्र आने व वापस जाने के लिए नि:शुल्क यात्रा कर सकेंगे। अभ्यर्थियों को आने-जाने के लिए प्रवेश पत्र और फोटो युक्त आईडी के आधार पर नि:शुल्क यात्रा सुविधा दी जाएगी। उधर, विभिन्न जिलों में जिला प्रशासन अपने स्तर पर अस्थाई बस स्टैंड बना रहा है। निजी बसों का अधिग्रहण कर अस्थाई बस स्टैंडों से 25 अक्टूबर तक संचालन किया जाएगा। अकेले जयपुर में ही 500 निजी बसों का अधिग्रहण किया जा रहा है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

Corona cases in india: पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2.51 लाख केस, 627 की मौत, नए मामलों में 12% की कमीUP Assembly Elections 2022 : अमित शाह की अखिलेश यादव को खुली चुनौती, बोले- अगर हमारे मुकाबले 10 फीसदी भी काम किया तो जवाब देंटाटा की Air India आज से भरेगी उड़ान, इस तरह करेंगे यात्रियों का स्वागतRRB-NTPC: छात्र संगठनों का आज बिहार बंद का ऐलान, महागठबंधन ने भी किया समर्थन, पड़ोसी राज्यों में अलर्टSC-ST को प्रमोशन में आरक्षण के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आजजमाव बिंदू के पास पहुंचा पारा, जमी ओस की बूंदेज्योतिरादित्य सिंधिया का जवाब-केपी यादव को लेकर कही ये बातऑफलाइन ही होंगे बोर्ड एग्जाम पर आगे बढ़ेगी डेट, जल्द घोषित होगा परीक्षा का नया टाइमटेबिल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.