16 अफसर बनाएंगे 18 पापों को रोकने की प्लानिंग, प्रदेश के सभी जिलों में होगा सर्कुलर लागू

Rajasthan Police: पुलिस महानिदेशक भूपेन्द्र सिंह ने सभी अधिकारियों को प्लान बनाकर एसओजी को भेजने के दिए आदेश, फिर प्रदेश के सभी जिलों में होगा सर्कुलर लागू

By: Deepshikha Vashista

Published: 06 Jan 2020, 02:05 PM IST

जयपुर. पुलिस महानिदेशक भूपेन्द्र सिंह ने राजस्थान में पहली बार बंद कमरों में प्लानिंग बनाने की बजाय जमीनी स्तर पर फील्ड में तैनात अफसरों से बढ़ते संगठित अपराध को रोकने के लिए प्लानिंग मांगी है। नए साल में प्रदेशभर में संगठित अपराधों पर कैसे कार्रवाई की जाए और अपराधियों को सजा दिलाने के लिए प्रभावी अनुसंधान कैसे किया जाए। महानिदेशक सिंह ने एसओजी के एडीजी अनिल पालीवाल को इसके लिए नॉडल अफसर चुना है। एडीजी पालीवाल ने प्रदेशभर के 16 अफसरों को इसके लिए चुना है। ये अफसर प्लानिंग बनाकर एसओजी को देंगे और फिर एसओजी पीएचक्यू अधिकारियों से विचार विमर्श कर प्लानिंग को प्रदेशभर में लागू करवाने के लिए सर्कुलर जारी करवाएगी।

ऐसा क्यों :

फील्ड पोस्टिंग में रहने वाले अफसरों को जमीनी स्तर पर अपराध से जूझना पड़ रहा है। अपराध पर लगाम लगाने के लिए क्या करना चाहिए और कोर्ट में क्या सबूत जुटाकर पेश करने चाहिए। अपराध के नए-नए तरीकों की जानकारी फील्ड अफसरों को भली भांति होती है। इसके चलते पुलिस महानिदेशक ने इनसे ही अपराध रोकने के लिए प्लानिंग मांगी है। वहीं एक अधिकारी ने बताया कि कुछ जिलों में बढ़ रहे विशेष अपराध को रोकने के लिए उसी जिले के अधिकारी से प्लानिंग मांगी गई है, ताकि वह खुद की प्लानिंग पर बेहतर ढंग से काम कर सके।

जिला स्तरीय टीम समन्वय करेगी

पुलिस महानिदेशक भूपेन्द्र सिंह ने यह भी आदेश दिया है कि जिला स्तर पर बनाई जा रही विशेष टीम जिला और एसओजी के बीच समन्वय का काम करेगी। संगठित अपराध करने वाले गिरोह के खिलाफ तालमेल बनाकर कार्रवाई की जाए। इस टीम को हाल ही में जयपुर में प्रशिक्षण भी दिया गया है।

जमीन स्तर से जुड़े होने के कारण और फिल्ड अफसरों की रूची और कुछ अफसर संगठित अपराध को रोकने के लिए विशेष काम कर चुके हैं। फील्ड में लगे ऐसे अफसरों से अपराध पर लगाम लगाने के लिए प्लानिंग मांगी है।

भूपेन्द्र सिंह, पुलिस महानिदेशक, राजस्थान

Deepshikha Vashista
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned