script

मिलेगी राहत: एसएमएस अस्पताल व एयरपोर्ट पर जल्द बनेंगे थाने

locationजयपुरPublished: Aug 22, 2017 02:57:00 pm

 राजधानी के अधिक आवाजाही वाले दो स्थानों पर जल्द ही दो थाने बनेंगे। ये दोनों ही थाने जयपुर कमिश्नरेट के पूर्व जिले में बनेंगे।

police station
जयपुर। राजधानी के अधिक आवाजाही वाले दो स्थानों पर जल्द ही दो थाने बनेंगे। ये दोनों ही थाने जयपुर कमिश्नरेट के पूर्व जिले में बनेंगे। पहला थाना एसएमएस अस्पताल व दूसरा जयपुर एयरपोर्ट पर बनेगा। दोनों इलाकों में थानों के लिए जगह व थानों का क्षेत्र तलाश जा रहा है। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि थानों के लिए प्रस्ताव आ गए हैं लेकिन फिलहाल कमिश्नरेट के थानों की सीमाएं तय करने का कार्य चल रहा है। इसके लिए कमेटी गठित की गई है। कमेटी की रिपार्ट आने पर शहर के थानों के एरिया बदले जाएंगे। उसके बाद ही दोनों नए थाने स्थापित किए जाएंगे।
यहां इसलिए परेशान है जनता, एयरपोर्ट एक, थाने अलग-अलग
जयपुर एयरपोर्ट का मुख्य गेट जवाहर सर्किल थाने में आता है जबकि एयरपोर्ट का पिछला भाग सांगानेर थाने में। ऐसे कोई भी घटना होने पर लोगों को सहायता के लिए पुलिस थाना ढूंढने में काफी परेशानी होती है। इसलिए एयरपोर्ट पर थाना स्थापित किया जा रहा है।
मरीजों-परिजनों की सुरक्षा नहीं
एसएमएस अस्पताल और आस-पास आए दिन विवाद होते है। ऐसे में थाने से जाप्ता पहुंचने में काफी दिक्कत होती है। एसएमएस अस्पताल में मोतीडूंगरी थाने की चौकी है, लेकिन नफरी की कमी से निगरानी बेहतर नहीं हो पाती। वहीं ट्रोमा सेन्टर आशोक नगर थाने के अंदर आता है।
ये होगी सहूलियत
एसएमएस अस्पताल व जयपुर एयरपार्ट पर थाना बनने से घटना होने पर पुलिस की तुरन्त सहायता मिल सकेगी। संदिग्धों पर निगरानी भी बेहतर हो सकेगी।

मोती डूंगरी थाना
2016 में 330 मामले दर्ज हुए, इनमें अधिकतर एसएमएस के थे, 2017 में अब तक 184 मामले दर्ज हुए, इनमें अधिकतर एसएमएस के
ये होगा क्षेत्र व सीमा
जानकारी के अनुसार एसएमएस अस्पताल पर बनने वाले थाने के क्षेत्र के नक्शे में नारायण सिंह सर्किल से सूचना केंद्र तक, जेएलएन मार्ग पर त्रिमूर्ति सर्किल से रामनिवास बाग तक एवं एमडी रोड पर स्थित गंगवाल पार्क को शमिल किया गया है।
4 किलोमीटर दूरी
एसएमएस अस्पताल से मोती डूंगरी थाने की दूरी २ किमी, एयरपोर्ट से सांगानेर व जवाहर सर्किल थाने की दूरी 6.8 व 4 किमी


एसएमएस अस्पताल में थाना बनने से लागो काफी सुविधा मिलेगी। इसके लिए प्रस्ताव भेज दिया गया है। जल्द ही थाना बनवाया जाएगा।
कुंवर राष्ट्रदीप, पुलिस उपायुक्त पूर्व
थाना बनवाने के लिए प्रस्ताव कमिश्नरेट में आ गए है, लेकिन थानों के क्षेत्र में बदलाव को लेकर कार्य चल रहा है। कार्य पूरा होते ही प्रस्ताव को आगे बढ़ाया जाएगा।
गौरव श्रीवास्तव, पुलिस उपायुक्त, पुलिस मुख्यालय

ट्रेंडिंग वीडियो