scriptराजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती: इन अभ्यर्थियों को नहीं देनी हाेगी लिखित परीक्षा | Rajasthan Police Constable recruitment exam Guidelines | Patrika News

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती: इन अभ्यर्थियों को नहीं देनी हाेगी लिखित परीक्षा

locationजयपुरPublished: Jun 14, 2018 01:37:09 am

Submitted by:

santosh

राजस्थान पुलिस की कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में खिलाड़ी और बैंड कांस्टेबल के लिए आवेदन करने वालों को लिखित परीक्षा नहीं देनी होगी।

Police

Rajasthan Police Constable Recruitment 2018 लेकर बड़ी खबर, पुराने आवेदकों को भी करना होगा नया आवेदन, नहीं बढ़ेगी भर्ती आवेदन की तिथि!

जयपुर। राजस्थान पुलिस की कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में खिलाड़ी और बैंड कांस्टेबल के लिए आवेदन करने वालों को लिखित परीक्षा नहीं देनी होगी। हालांकि उन्हें आवेदन 14 जून की आधी रात तक ऑनलाइन ही करना होगा।
उल्लेखनीय है कि 13 हजार 142 पदों के लिए कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की 14 जून अंतिम तिथि तय की है। पूर्व परीक्षा में आवेदन करने वालों को भी दुबारा से ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
पुलिस महानिदेशक ओ.पी. गल्होत्रा ने बताया कि प्रावधान के तहत प्रदेश के उत्कृष्ट खिलाडिय़ों के लिए 2 फीसदी रिक्तियां आरक्षित की गई हैं। एक पृथक खेल भर्ती बोर्ड इन अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों का परीक्षण और खेल से संबंधित दक्षता परीक्षा लेगा।
खेल संबंधी दस्तावेजों के अधिकतम 70 अंक और 30 अंक खेल दक्षता परीक्षा के होंगे। खेल कोटे में राजस्थान राज्य के बाहर के खिलाड़ी पात्र नहीं माने जाएंगे। खिलाडिय़ों व कॉन्स्टेबल बैण्ड पद के लिये आरक्षित पदों के लिए लिखित परीक्षा नहीं होगी।
कॉन्स्टेबल बैण्ड के लिये टीएसपी क्षेत्र में 12 पद निर्धारित हैं। 81 पद पुरुष और 28 पद महिला के लिए भर्ती बोर्ड ऑल इंडिया पुलिस कंट्रोल बोर्ड खेल अभ्यर्थियों का ही चयन करेगा।

टीम इवेंट में हॉकी, वॉलीबॉल, बास्केटबॉल, हैंडबॉल, फुटबॉल, कबड्डी, बैडमिंटन, घुड़सवारी एवं योगा के 109 पदों में से 81 पद पुरुष और 28 पद महिला अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित हैं।
व्यक्तिगत इवेंट में जूडो, वुशु, कुश्ती, बॉक्सिंग, तीरंदाजी, एथलेटिक्स, शूटिंग, जिम्नास्टिक, ताइक्वांडो, भारोत्तोलन, तैराकी व बॉडी बिल्डिंग के 153 पदों में से 92 पद पुरुष एवं 61 पद महिला अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो