कुछ ऐसा गुजरा वीकेंड लाॅकडाउन का पहला दिन, लोगों ने बनाए ऐसे-ऐसे बहाने कि..

अफसरों ने बताया कि शहर में स्थित थानों के करीब सत्तर फीसदी तक स्टाफ को दो दिन के सड़कों पर तैनात किया गया है ताकि किसी घर से बाहर निकलने में लोगों को भय रहे।

By: JAYANT SHARMA

Published: 17 Apr 2021, 11:24 AM IST

जयपुर
वीकेंड लाॅकडाउन की शुरुआत जयपुर में सही तरीके से हुई। सवेरे छह बजे से ही पुलिस ने मोर्चा संभाल लिया और उसके बाद शहर में निकलने वाले लोगों से पूछताछ शुरु कर दी। कुछ को वापस घर भेज दिया गया और कुछ को जायज कारण होने के चलते जाने दिया गया। कई जगहों पर असमंजस के हालात भी बने लेकिन बाद में पुलिस अफसरों की मौजूदगी में उसे दुरुस्त किया गया। अधिकतर जगहों पर परेशानी किराना व्यापारियों को रही। कुछ जगहों पर उन्हें जाने दिया गया तो कुछ जगहों पर सख्ती से पुलिस पूछताछ करती रही।

डाॅक्टर की पर्ची लेकर आए, जाने दिया
माणक चैक थाने के नजदीक हवामहल रोड पर पुलिस ने सवेरे कुछ लोगों को रोका। उनसे आने जाने का कारण पूछा तो किसी ने कहा कि वे डाॅक्टर के जा रहे हैं और दो लोगों ने बताया कि वे मेडिकल स्टाफ हैं। उनको कार्ड और पर्ची देखकर जाने दिया गया। दो अन्य लोगों को बिना किसी कारण बाहर आने के चलते सख्त हिदायत दी गई और वापस भेज दिया गया।

किराना का सामान लेने जाने के लिए निकले, पुलिस ने एक को जाने दिया
शहर में किराना का सामान लेने वाले लोगों से भी पुलिस का सामाना हुआ। समूह में किराना का सामान लेने जा रहे लोगों को पुलिस ने रोका। कारण पूछा तो उनमे से कुछ को सामान लाने जाने दिया और बाकि लोगों को वापस घर भेज दिया गया और सख्त हिदायत दी गई।

किराना दुकानदार को रोक लिया, काफी पूछताछ के बाद भेजा
उधर सीकर रोड पर नाकाबंदी के दौरान बाइक सवार किराना दुकानदार को रोक लिया गया। कारण पूछा तो उसने खुद को किराना दुकानदार बताया। लेकिन उसके बाद भी सिपाहीयों ने उसे नहीं जाने दिया। बाद में अफसरों को इस बारे में बताया गया। अफसरों ने पूछताछ कर दुकान की चाबियां देखकर ही जाने दिया।

थानों का सत्तर फीसदी तक स्टाफ सड़कों पर, 300 जगहों पर नाकाबंदी
पुलिस कमिश्नरेट के अफसरों ने बताया कि शहर में स्थित थानों के करीब सत्तर फीसदी तक स्टाफ को दो दिन के सड़कों पर तैनात किया गया है ताकि किसी घर से बाहर निकलने में लोगों को भय रहे। इसे लेकर निर्देश दिए गए हैं कि कहीं पर भी अफसरों को बिना बताए किसी भी कारण से बल प्रयोग नहीं करना है। ताकि दो दिन बेहद शांति पूर्वक निकाले जा सके। शहर में पहले से ही करीब 120 जगहों पर नाकाबंदी की जा रही थी। लेकिन अब शहर और बाहर क्षेत्रों मे बड़े मौहल्लों को भी बेरिकेड्स लगाकार बंद किया गया है। शहर में तीन सौ से भी ज्यादा जगहों पर नाकाबंदी की जा रही है।

शहर के हर एंट्री प्वाइंट पर भारी पुलिस फोर्स
उधर कोरोना जागरूकता को लेकर पुलिस ने पिछली बार की तरह ही इस बार भी रैली निकालकर संदेश दिया। सवेरे करीब ग्यारह बजे अतिरक्त पुलिस आयुक्त द्वितिय राहुल प्रकाश ने पुलिस लाइन से पुलिस रैली को रवाना किया। रैली शहर के अधिकतर प्वाइंट्स को कवर करते हुए दोपहर बाद तक वापस लाइन पहुंची।

JAYANT SHARMA Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned