scriptये नियम तोड़ने के 68 करोड़ जुर्माना वसूल चुकी है पुलिस… आप पर भी लग सकता है भारी जुर्माना | Rajasthan police crime news | Patrika News

ये नियम तोड़ने के 68 करोड़ जुर्माना वसूल चुकी है पुलिस… आप पर भी लग सकता है भारी जुर्माना

locationजयपुरPublished: May 13, 2021 11:26:17 am

Submitted by:

JAYANT SHARMA

इन नियम तोडने वालों से अब तक 28 करोड़ से ज्यादा जुर्माना वसूला जा चुका है।

Cyber fraud

Tamil Nadu Assembly Elections 2021: seize 16-crore dubious cash in TN

जयपुर
लॉक डाउन में अनुमत गतिविधियों के अतिरिक्त अनावश्यक सार्वजनिक स्थलों व सडकों पर घूमने वालों के विरूद्ध नियमानुसार विधि सम्मत सख्त कार्यवाही की जा रही है। 20 लाख से भी ज्यादा लोगों के चालान किए जा चके हैं अब तक लेकिन उसके बाद भी लोग है कि नियमों को लगातार तोड़ रहे हैं। नियम टूटने के साथ ही पुसिकर्मियों की जान भी जोखिम में पड रही है। चार दिन के भीतर ही कोरोना से चार पुलिसकर्मी भी दम तोड़ चुके हैं। ऐसे में अब पुलिस को और ज्यादा सख्ती बरतने की जरुरत है।
अनुशासन पखवाड़ों में ही चार लाख ने तोड़ दिए नियम
प्रदेश में कोरोना एडवाइजरी व नियमो की पालना के लिए राजस्थान एपिडेमिक अध्यादेश के तहत अब तक 20 लाख 20 हजार से अधिक व्यक्तियों का चालान किया जा चुका है।
पुलिस ने बताया कि एपिडेमिक अध्यादेश के तहत अब तक सार्वजनिक स्थलों पर मास्क नहीं लगाने पर 4 लाख 50 हजार 687, बिना मास्क पहने लोगों को सामान बेचने पर 20 हजार 440, निर्धारित सुरक्षित भौतिक दूरी नहीं रखने पर 14 लाख 99 हजार 217 व्यक्तियों के चालान किये गये है। इसी क्रम में सार्वजनिक स्थलों पर थूकंने, शराब का सेवन करने एवं गुटखा.तम्बाकू का सेवन करने वाले व्यक्तियों के खिलाफ भी कार्यवाही की जा रही है। पलिस ने बताया कि इस साल दूसरी लहर की शुरुआत के साथ ही सरकार ने सख्ती की। सख्ती के दौरान अनुशासन पखवाड़े शुरु किए गए ताकि नियमों की पालना हो लेकिन इन पखवाड़ों में ही चार लाख से भी ज्यादा लोग अब तक नियम तोड़ चुके हैं। निषेधाज्ञा तथा क्वारंटाईन मापदण्डों का उल्लघंन करने पर अब तक 4 हजार 644 एफआईआर दर्ज कर 8 हजार 241 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया। इन नियम तोडने वालों से अब तक 28 करोड़ से ज्यादा जुर्माना वसूला जा चुका है।
नियम तोडने वाले में वाहन चालक भी कम नहीं, 40 करोड़ से ज्यादा जुर्माना भर चुके
निषेधाज्ञा व एमवी एक्ट के तहत अब तक 20 लाख 85 हजार 996 वाहनों का चालान एवं 2 लाख 42 हजार 609 वाहनों को जब्त किया गया एवं 40.47 करोड़ रुपये से अधिक जुर्माना वसूल किया जा चुका है। सोशल मीडिया के दुरुपयोग के मामलों में अब तक 237 मुकदमे दर्ज कर 312 असामाजिक तत्वों के खिलाफ अभियोग दर्ज किया है एवं 276 को गिरफ्तार किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो