scriptपैंथर के नाइट गश्त में नहीं होने से टाइगर नाराज, दोनों में शुरू हुआ टकराव | Rajasthan police night watch update story | Patrika News

पैंथर के नाइट गश्त में नहीं होने से टाइगर नाराज, दोनों में शुरू हुआ टकराव

locationजयपुरPublished: Feb 06, 2019 06:29:20 pm

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

panther and tiger

पैंथर के नाइट गश्त में नहीं होने से टाइगर नाराज, दोनों में शुरू हुआ टकराव

धीरेन्द्र भट्टाचार्य / जयपुर। कमिश्नरेट में एडिशनल कमिश्नर यानी पैंथर का नया पद सर्जित होने के बाद इनके काम-काज के विभाजन को लेकर चल रहे असमंजस के बीच अब नाइट गश्त को लेकर भी विवाद खड़ा हो गया है। कमिश्नरेट के आइपीएस अधिकारियों की रुटीन नाइट गश्त की व्यवस्था से तीनों पैंथर को मुक्ति दे दी गई है। रुटीन नाइट गश्त से पैंथर को हटा देने से कमिश्नरेट के सारे टाइगरों (डीसीपी) में जबर्दस्त रोष व्याप्त है।
अभी तक यह थी व्यवस्था
पूर्व कमिश्नर संजय अग्रवाल के कार्यकाल तक कमिश्नरेट के टाइगर पश्चिम, दक्षिण, पूर्व, उत्तर, मुख्यालय, यातायात, अपराध और मेट्रो के अलावा दोनों पैंथर की भी प्रत्येक माह रुटीन गश्त के चार्ट में ड्यूटी निर्धारित थी। हाल ही सरकार ने कमिश्नरेट से डीसीपी क्राइम का पद हटाकर पैंथर (अपराध) का नया पद सृजित कर दिया। इस बीच कमिश्नरेट मुख्यालय ने एक आदेश जारी कर तीनों पैंथर की रुटीन नाइट गश्त की ड्यूटी हटा दी गई है।
अब नई गश्त व्यवस्था

नई नाइट गश्त व्यवस्था के अनुसार शुक्रवार को टाइगर पश्चिम, शनिवार को टाइगर मुख्यालय, रविवार को टाइगर यातायात, सोमवार को टाइगर दक्षिण, मंगलवार को टाइगर-पूर्व, बुधवार को टाइगर मेट्रो और गुरुवार को टाइगर उत्तर की ड्यूटी निर्धारित की गई है।
ऐसे पनपा विवाद
कमिश्नरेट में क्राइम डीसीपी का पद खाली हो जाने और तीनों पैंथर को रुटीन नाइट गश्त से हटा देने से सारे टाइगर (डीसीपी) में रोष व्याप्त हो गया। एक डीसीपी ने नाम नहीं छापने की शर्त पर पीड़ा का इजहार करते हुए कहा कि गश्त व्यवस्था से पैंथर को हटा देने से काम-काज का दबाब और बढ़ गया है। क्योंकि नई व्यवस्था में प्रत्येक दिन रोस्टर के आधार पर टाइगर की नाइट गश्त की जिम्मेदारी तय की गई है। जनवरी में दो डीसीपी निर्धारित तिथि पर नाइट गश्त पर नहीं आ पाए, जिसके चलते एक डीसीपी को छह बार तक नाइट गश्त देनी पड़ी।
अब करेंगे केवल आकस्मिक जांच

तीनों पैंथर को रुटीन नाइट गश्त से मुक्त कर दिया गया है। अब तीनों पैंथर रात बारह बजे बाद कभी भी आकस्मिक जांच कर नाइट गश्त व्यवस्था का जायजा लेकर लायन को रिपोर्ट करेंगे।
अजय पाल लांबा, एडिशनल कमिश्नर (द्वितीय)

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो