scriptRajasthan Police Syllabus 2017: कांस्टेबल भर्ती परीक्षा से जुड़ी अहम जानकारी | Rajasthan Police Syllabus 2017 Rajasthan Police constable Syllabus | Patrika News

Rajasthan Police Syllabus 2017: कांस्टेबल भर्ती परीक्षा से जुड़ी अहम जानकारी

locationजयपुरPublished: Nov 01, 2017 07:54:31 pm

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल की लिखित परीक्षा ऑनलाइन होगी। जबकि लिखित परीक्षा में कुल 120 सवाल 75 अंको के लिए पूछे जांएगे।

Rajasthan Police Constable
राजस्थान पुलिस ने कांस्टेबल भर्ती परीक्षा को लेकर अपनी संशय को खत्म करते हुए दिसंबर महीने में पीरक्षा की बात कही है। साथ ही यह परीक्षा ऑनलाइन के माध्यम से पूरे राज्यभर में आयोजित की जाएंगी। तो वहीं जानकारी के मुताबिक इस परीक्षा में अब तक आवेदन करने वालों पर प्रतियोगियों की संख्या लगभग १५ लाख हो गई है। जिससे इस भर्ती परीक्षा में छात्रों के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा देखने को मिल सकती है।
Rajasthan Police Syllabus 2017- जो अभियार्थी कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन करने में सफल हो गए हैं, और इसके बाद वो इस परीक्षा से जुड़े पाठ्यक्रम की तलाश में हैं तो वो सीधे राजस्थान पुलिस कांस्टेबल सलेब्स 2017 पर जाकर अपनी भाषा हिन्दी या अंग्रेजी के अनुसार उसे आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। पुलिस मुख्यालय की ओर से भर्ती प्रक्रिया तेज होने के बाद अब परीक्षा तिथी को लेकर चल रहा संशय खत्म हो चुका है। जबकि इतने लंबे दिनों तक चलने वाले इस परीक्षा जल्द खत्म कर कांस्टेबल के रिक्त पदों को बहाल करने लिए राजस्थान पुलिस मुख्यालय जुट गई है।
परीक्षा पैटर्न से जुड़ी जानकारी-

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल की ये परीक्षा अभियार्थियों से ऑनलाइन के माध्यम से ली जाएगी।

सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ आधार पर पूछे जाएंगे। साथ ही परीक्षा तीन चरण में ली जाएगी।
सेक्शन A में पूछे गए सवाल पर एक चौथाई निगेटिव मार्किंग रखी गई है, जबकि सेक्शन B & C पर 1/8 निगेटिव मार्किंग किया जाएगा।

प्रतिदिन एक सेक्शन से जुड़ी परीक्षा आयोजित की जाएगी।
परीक्षा सिलेबस विस्तार से..

यह परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाएगी, तो वहीं लिखित परीक्षा में कुल 120 सवाल 75 अंको के लिए पूछे जांएगे।

इस परीक्षा को तीन भागों में विभाजित किया गया है, जहां पहली परीक्षा तार्किक योग्यता पर होगी। तो वहीं दूसरा भाग समान्य ज्ञान पर से जुड़ा होगा। जबकि तीसरे भाग में राजस्थान से जुड़ा प्रश्न पूछा जाएगा।
1. तार्किक परीक्षा- इसमें 30 सवाल 30 अंको के लिए पूछे जाएंगे। जिसमें 20 सवाल रीजनिंग से जुड़ा रहेगा, जबकि 10 सवाल गणित से।

2. दूसरे भाग में समान्य विज्ञान पर आधारित सवाल रहेंगे। जिसमें राजनीति, समसामयिकी से 30 सवाल छात्रों से पूछे जाएंगे। जो कि 15 अंको के लिए होगी।
3. जबकि तीसरे भाग में राजस्थान के समान्य ज्ञान और इसके इतिहास, संस्कृति और विभिन्न पहलुओं से जुड़ी जानकारी पूछी जाएगी। जो कि 30 अंकों के लिए होगी। तो इस भाग में कुल 60 सवाल रहेंगे।
परीक्षा पास होने के लिए इन्हें लाना होगा इतना नंबर-

राजस्थान पुलिस मुख्यालय द्वारा आयोजित होने वाली कांस्टेबल की ऑनलाइन लिखित परीक्षा में उतीर्ण होने के लिए समान्य और ओबीसी वर्ग के प्रतियोगियों को सभी भागों में कुल 40 फीसदी नंबर लाना होगा, Rajasthan Police Syllabus 2017- जबकि एसटी और एससी वर्ग के छात्रों को परीक्षा पास होने के लिए 36 फीसदी अंक हर भाग में लाना अनिवार्य है।
आपको बता दें कि जहां इस परीक्षा में लिखित परीक्षा से छात्रों को गुजराना पड़ेगा तो वहीं इसके लिए छात्रों को शारीरिक परीक्षा में पास होना उतना ही जरुरी है। और इसी के आधार पर उम्मीदवारों का चयन राजस्थान पुलिस कांस्टेबल के रिक्त पदों पर किया जाएगा। Rajasthan Police Syllabus 2017- कांस्टेबल परीक्षा के लिए छात्रों को 5 किमी की दौड़ सफलता पूर्वक पार करनी होगी। तो वहीं ऐसा माना जा रहा है कि इस बार शारीरिक दक्षता की परीक्षा में पुलिस मुख्यालय कुछ फेरबदल भी कर सकती है। जिससे कि पिछले बार की तरह छात्रों को ज्यादा कठिनाईयों का सामना नही करना पड़े।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो