scriptवो लात घूसों से पीटते रहे, राजस्थान पुलिस वीडियो बनाती रही, वीडियाे वायरल | rajasthan police viral video | Patrika News

वो लात घूसों से पीटते रहे, राजस्थान पुलिस वीडियो बनाती रही, वीडियाे वायरल

locationजयपुरPublished: Jan 28, 2018 12:47:41 pm

Submitted by:

santosh

वो लात-घूंसों से पिट रहा था। बूढ़ी मां बचाने आई, तो उसे भी पीटना शुरू कर दिया। घटना जयपुर जिले की है।

viral video
चौमूं। वो लात-घूंसों से पिट रहा था। बूढ़ी मां बचाने आई, तो उसे भी पीटना शुरू कर दिया। बात यही खत्म नहीं हुई। मारपीट करने वाले 5 से 7 लोग उसे खदेड़ कर ले जाने भी लगे। उधर, पुलिस का एक सिपाही इस पूरे घटनाक्रम को अपने मोबाइल में कैद करता रहा। मारपीट में बीच-बचाव करने की जगह वीडियो बनाता रहा।
मामला सामोद थाना क्षेत्र का है और वीडियो बनाने वाला भी इस थाना क्षेत्र की जाटावली चौकी पर कार्यरत है। शनिवार को मामले का वो वीडियो जिसमें खुद पुलिसकर्मी मारपीट का वीडियो बनाता दिख रहा है, के वायरल होने पर पुलिस प्रशासन हरकत में आ गया, लेकिन आरोपी पुलिसकर्मी पर अभी तक कोई कार्यवाही नहीं हुई।
पुलिस को नहीं दिख रहा ‘अपना’ आदमी
वीडियो में स्पष्ट नजर आ रहा है कि मौके पर मौजूद एक पुलिसकर्मी दूर खड़ा मारपीट का वीडियो बना रहा है। उस पुलिसकर्मी ने वर्दी भी पहनी हुई है। बावूजद इसके स्थानीय थाना पुलिस के अधिकारी इस बात को नकार रहे हैं। कोई उसे फोन पर बात करते हुए देखने की बात कह रहा है, तो कोई कुछ और। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि वो थाने में सूचना दे रहा है। अब गौर करने वाली बात ये है कि फोन पर बात करने के लिए मोबाइल को कान पर लगाया जाता है या फिर आंखों के सामने रखा जाता है। वीडियो बनाने वाला यह पुलिसकर्मी जाटावली चौकी पर कार्यरत कांस्टेबल बताया जा रहा है।
सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल
मारपीट के इस मामले का वीडियो शुक्रवार देर शाम सोशल मीडिया पर आ गया। इसके बाद शनिवार सुबह से ही विभिन्न सोशल मीडिया ग्रुप में ये वायरल हो गया। शाम तक लोगों की इस पर प्रतिक्रिया आने लगी। वीडियो में पेट्रोल पम्प पर एक युवक को बेरहमी से पीटा जा रहा है। 5 से 7लोग उस युवक को लात-धूसों से मार रहे हैं। कोई जूतों से ठोकर दे रहा है, तो कोई घूंसे मार रहा है।
अधमरा करने के बाद युवक को घसीट कर एक ओर ले जाया रहा है। वीडियो के अनुसार युवक को बचाने आई एक महिला को भी पिटता देख जा सकता है। महिला चीख-चिल्ला रहा है और मारपीट करने वाले युवक और महिला पर हाथ उठा रहे हैं। महिला को एक ओर धक्का देकर घायल किया गया है। वीडियो में एक पुलिसकर्मी को इस पूरे मामले की रिकॉर्डिंग करते देखा जा सकता है।
स्पष्ट नजर आ रहा है कि कोई वर्दी पहले पुलिसकर्मी बीच-बचाव न करते तमाशबीन की तरह रिकॉर्डिंग कर रहा है। इधर, सामोद थाना पुलिस ने मामले में फौारी कार्यवाही करते हुए संतोष कुमार सैनी पुत्र रघुनाथ माली और सुनील कुमार सैनी पुत्र संतोष को शांति भंग के आरोप में गिरफ्तार किया। दोनों को आज एसीएम के सामने पेश कर जमानत दे दी गई।
ये है पूरा प्रकरण
जानकारी के अनुसार चीथवाड़ी मोड़ स्थित मां संतोषी फिलिंग स्टेशन को लेकर विवाद घहराया हुआ है। पेट्रोल पम्प संचालक महावीर प्रसाद सैनी ने संतोष कुमार सैनी से 20 वर्ष के लिए यह जमीन रजिस्टर्ड कर लीज पर ली हुई है। लीज की समयावधि अभी पूरी नहीं हुई है। इसे पूरा होने में अभी 9 वर्ष शेष हैं। संतोष सैनी इस भूमि पर स्वामित्व जताने लगा है। इसी बात को लकर आए दिन दोनों पक्षों में विवाद होता है। इससे पहले भी कई बार यहां मारपीट और हाथापाई की घटना सामने आती रही है। पेट्रोल पंप संचालक महावीर प्रसाद सैनी ने आरोप लगाते हुए बताया कि सामोद थाना पुलिस की मिलीभगत से भू माफियाओं द्वारा यहां जबरन कब्जा कर अवैध निर्माण किया जा रहा है। पेट्रोल पम्प संचालन के लिए इस भूमि पर न्यायालय द्वारा कोर्ट एंड कंटेंट लगा हुआ है, जिसके तहत यहां किसी भी प्रकार का निर्माण गैरकानूनी है।
दो गिरफ्तार, शेष की तलाश जारी
पेट्रोल पंप संचालक और उसके परिवार जनों पर हुई मारपीट मामले के बाद पेट्रोल पंप संचालक महावीर प्रसाद सैनी निवासी चौमूं ने सामोद थाने में मामला दर्ज करवाया है। दर्ज मामले के अनुसार सामोद थाने क्षेत्र के चीथवाड़ी मोड़ स्थित मां संतोषी फिलिग स्टेशन पर कुछ लोग पेट्रोल पम्प संचालक से मारपीट कर पम्प से नगदी और कागजात उठाकर ले गए। पेट्रोल पंप संचालक महावीर प्रसाद सैनी ने बताया कि पम्प पर संतोष सैनी, सुनील सैनी, श्रवण सैनी 10-12 लोगों के साथ पम्प पर अवैध रूप से अतिक्रमण कर निर्माण कराने की नीयत से लाठी और सरिया लेकर आए।
पेट्रोल पंप के ऑफिस में जबरन घुसकर लगे सीसीटीवी कैमरों के वायरों को हटा दिया। हमलावरों ने केबल भी उखाड़ दिए। विरोध करने पर महावीर सैनी, उसकी माता और दिव्यांग पिता, छोटे भाई रामगोपाल से मारपीट करने लगे। पेट्रोल पंप संचालक की गाड़ी पर सरियों से हमला कर शीशे फोड़ दिए और गाड़ी को भी क्षतिग्रस्त कर दिया। इस दौरान जाटावाली चौकी पर तैनात कांस्टेबल धर्मपाल गुर्जर मौके पर खड़ा वीडियो बनाता रहा। उधर, घायलों को 108 एम्बुलेंस से चौमूं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र लाया गया। यहां से दो लोगों को जयपुर रैफर कर दिया गया।
इनका कहना है
वीडियो में कौन पुलिसकर्मी है, यह स्पष्ट नजर नहीं आ रहा है। मामला परिवारिक है। दो लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है। जांच की जाएगी।
भूपेंद्र सिंह , एसएचओ, सामोद

इस मामले में दो आरोपियों को शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया था। शेष आरोपियों की तलाश जारी है। पुलिस कांस्टेबल वीडियो नहीं बना रहा था, थानाधिकारी को फोन से सूचना दे रहा था। थाने से पुलिस के मौके पर पहुंचने तक लड़ाई झगड़े की स्थिति में बचाव नहीं करना कांस्टेबल की गलती है।
– दीपक शर्मा, वृताधिकारी गोविन्दगढ़

मामले की जानकारी मिली है। डीवाईएसपी गोविंदगढ़ को इसकी जांच के आदेश दिए गए हैं। सात दिन में जांच कर रिपोर्ट मांगी गई है। मामला चीथवाड़ी मोड़ स्थित एक पेट्रोल पम्प को लेकर मामा-भांजा के बीच मारपीट का है।
रामेश्वर सिंह , पुलिस अधीक्षक, जयपुर ग्रामीण
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो