scriptआने वाले दिनों में भाजपा फिर जिंदा कर सकती है ‘ऑपरेशन कमल’ | rajasthan political crisis: BJP Operation Lotus can again | Patrika News

आने वाले दिनों में भाजपा फिर जिंदा कर सकती है ‘ऑपरेशन कमल’

locationजयपुरPublished: Aug 13, 2020 03:12:14 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

भाजपा ने राजस्थान में सत्ता परिवर्तन के ‘ऑपरेशन कमल’ को फिलहाल बीच में ही खत्म तो कर दिया है, लेकिन उम्मीद नहीं छोड़ी है।

bjp_1.jpg

bjp

नई दिल्ली/जयपुर। भाजपा ने राजस्थान में सत्ता परिवर्तन के ‘ऑपरेशन कमल’ को फिलहाल बीच में ही खत्म तो कर दिया है, लेकिन उम्मीद नहीं छोड़ी है। गहलोत और पायलट के बीच की दूरी बनी होने की वजह से इसकी कोर टीम लगातार सही मौके की तलाश में रहेगी और अगला मौका मिलते ही ज्यादा ताकत के साथ ऑपरेशन को अंजाम देगी। इस दौरान जिन लोगों को विभिन्न तरह के संसाधन या कानूनी सहयोग आदि उपलब्ध करवाए गए, उसकी भरपाई या वापसी की बात नहीं की जाएगी।
कई महीनों की मेहनत, बड़ी मात्रा में धन और संसाधन के साथ ही अपनी प्रतिष्ठा को भी दांव पर लगाने के बावजूद भाजपा को राजस्थान में अपना ऑपरेशन बीच में ही खत्म करना पड़ा है।
मदद की सिर्फ सहानुभूति में
इस दौरान लगाए गए संसाधनों के बारे में पूछने पर ये सिर्फ इतना ही कहते हैं कि जो सलाह आदि दी गई थी, वह सिर्फ सहानुभूति के तौर पर थी। उसकी गिनती नहीं की जाती।
एमपी में कामयाब, महाराष्ट्र में खाई मात
इससे पहले मार्च में जहां मध्य प्रदेश में भाजपा को बड़ी कामयाबी हासिल हुई थी और वे वहां कमलनाथ को बेदखल कर शिवराज सिंह चौहान की सरकार बनाने में कामयाब हो गए थे, पिछले साल महाराष्ट्र में ऑपरेशन कमल कामयाब नहीं हो पाया था।
बीच की कड़ी अभी रहेगी शांत
छह महीने से भाजपा शीर्ष नेतृत्व की सहमति और तीन केंद्रीय मंत्रियों के सीधे संचालन में विधानसभा में बहुमत हासिल करने का अभियान चलाया जा रहा था। हालांकि मध्यस्थ का काम करने वालों को फिलहाल चुप्पी रखने को कहा गया है।
कामयाबी का था पूरा विश्वास
पार्टी के एक वरिष्ठ नेता कहते हैं कि सदन में विश्वास मत में गहलोत सरकार निश्चित ही परास्त होती, मगर ‘कुछ लोगों’ ने बीच में हार मान ली। ये मानते हैं कि अभी किसी तरह की पहल नहीं की जा रही। लेकिन साथ ही कहते हैं कि खेल अभी खत्म नहीं हुआ है। ये कहते हैं कि कांग्रेस की आंतरिक स्थिति इतनी खराब है कि परेशान विधायक खुद ही सरकार गिराएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो