विधायक दल की बैठक के बाद विधायकों की होगी बाड़ाबंदी! ये है विधानसभा का मौजूदा गणित

प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष और डिप्टी सीएम सचिन पायलट के बगावती तेवरों के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सुबह 10.30 बजे कांग्रेस विधायक दल की बैठक बुलाई है।

By: santosh

Updated: 13 Jul 2020, 09:27 AM IST

फिरोज सैफी

जयपुर। पीसीसी चीफ सचिन पायलट के बगावती तेवरों के बाद सोमवार सुबह मुख्यमंत्री आवास पर सुबह 10.30 बजे होने वाली विधायक दल की बैठक के बाद विधायकों की बाड़ाबंदी करने की तैयारी है। बैठक में पहुंचने वाले विधायकों की संख्याबल के बाद सभी विधायकों को एक रिसोर्ट में शिफ्ट किया जा सकता है।

मुख्यमंत्री खेमे से जुड़े नेताओं की मानें तो दोपहर या शाम को सभी विधायकों को दिल्ली रोड स्थित एक रिसोर्ट में शिफ्ट किया जाएगा। बाड़ाबंदी को लेकर ये रिसोर्ट पहले भी सुर्खियों मे रहा है। बताया जाता है कि पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व के आगामी आदेशों तक विधायकों को बाड़ाबंदी में ही रखा जाएगा। बताया जाता है बाड़ाबंदी के लिए इस रिसोर्ट को बुक भी किया जा चुका है।

होटल में शिफ्ट करने की भी चर्चा
वहीं चर्चा ये है भी कि कुछ विधायकों को कुकस के पास स्थित एक होटल में भी शिफ्ट किया जा सकता है। ये होटल मुख्यमंत्री के बेहद नजदीकी माने जाने वाले शख्स का है।

राज्यपाल से मुलाकात कर सकते हैं सीएम
वहीं दूसरी ओर चर्चा ये भी है मुख्यमंत्री अशोक गहलोत विधायक दल की बैठक के बाद समर्थन करने वाले विधायकों का समर्थन पत्र राज्यपाल से मिलकर उन्हें सौंप सकते हैं। हालांकि देर रात 109 विधायकों का समर्थन मुख्यमंत्री के पास था लेकिन सही तस्वीर विधायक दल की बैठक के बाद ही साफ होगी।

बुलाया जा सकता है विधानसभा सत्र
चर्चा ये भी है कि अगर 30 से ज्यादा विधायक सचिन पायलट के साथ जाते हैं तो उसके बाद विधानसभा में बहुमत परीक्षण के लिए शीघ्र ही विधानसभा सत्र बुलाकर बहुमत परीक्षण कराया जा सकता है।

कांग्रेस के विधायकों की संख्या 101
200 विधायकों वाली विधानसभा में कांग्रेस के विधायकों की संख्या 101 है, बसपा के 6 विधायकों के विलय के बाद संख्या 107 होती है। वहीं, बीजेपी के पास अपने कुल 72 विधायक हैं, आरएलपी के 3 सदस्यों का समर्थन प्राप्त है।

निर्दलीय या अन्य विधायकों की कुल संख्या 18 है। इनमें बीटीपी के 2, सीपीएम 2, आरएलडी का 1 और 13 निर्दलीय विधायक शामिल हैं। 13 में से 12 निर्दलीय विधायकों, सीपीएम के 2 और बीटीपी के 2 विधायकों ने सरकार को समर्थन दिया हुआ है जबकि आरएलडी सरकार में गठबंधन में है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned