राजस्थान : जीडीपी में आई भारी गिरावट पर सियासी रार

देश की जीडीपी ( GDP ) में आई भारी गिरावट ( Huge Decline ) से अर्थव्यवस्था ( Economy ) पर बुरा असर ( Adverse effect ) पड़ा है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ( CM Ashok Gehlot ) ने केंद्र सरकार पर आरोप जड़े हैं। ( Jaipur News )

By: sanjay kaushik

Published: 02 Sep 2020, 12:36 AM IST

-मोदी ने देश को बरबादी की ओर ला दिया : गहलोत

जयपुर। देश की जीडीपी ( GDP ) में आई भारी गिरावट ( Huge Decline ) से अर्थव्यवस्था ( Economy ) पर बुरा असर ( Adverse effect ) पड़ा है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ( CM Ashok Gehlot ) ने केंद्र सरकार पर आरोप जड़े हैं। ( Jaipur News ) सीएम गहलोत ने कहा कि केंद्र सरकार गिरती जीडीपी को लेकर कोई कदम नहीं उठा रही। आजादी के बाद पहली बार भारत के इतिहास में सबसे बड़ी गिरावट देखने को मिली है। जीडीपी का माइनस 23.9 प्रतिशत पर पहुंचना बताता है कि मोदी सरकार ने देश को बरबादी की ओर ला दिया है। देश की अर्थव्यवस्था लंबे समय से डूब रही है, लेकिन एनडीए सरकार ने स्थिति में सुधार के लिए कोई कदम नहीं उठाया है। सभी सुझावों, चेतावनियों को पूरी तरह से नजरअंदाज कर दिया गया। सरकार की अक्षमता के कारण लोग पीडि़त हैं।

-सभी क्षेत्रों में तेजी से गिरावट

गहलोत ने कहा कि यह सबसे अधिक चिंताजनक है कि अर्थव्यवस्था के लगभग सभी क्षेत्रों में तेजी से गिरावट आई है। निर्माण और विनिर्माण अप्रेल-जून में क्रमश: 50 और 39 प्रतिशत से अधिक सिकुड़ गया। जबकि व्यापार, होटल, परिवहन और संचार में 47 प्रतिशत का संकुचन दर्ज किया गया। सरकार को तत्काल सुधारात्मक उपाय करने की आवश्यकता है।

चौपट अर्थव्यवस्था के पीछे केंद्र का वित्तीय कुप्रबंधन : पायलट

पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने चालू वित्तीय वर्ष की प्रथम तिमाही में जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) में हुई नकारात्मक वृद्धि पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए इसके लिए केंद्र सरकार की दोषपूर्ण आर्थिक नीतियों एवं वित्तीय कुप्रबंधन को जिम्मेदार ठहराया है। पायलट ने कहा कि चालू वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में जीडीपी में भारी गिरावट दर्ज की गई है जो कि देश की अर्थव्यवस्था के लिए बहुत ही चिंताजनक है। माइनिंग सेक्टर में 23.3 प्रतिशत, ट्रेड, ट्रांसपोर्ट, होटल में 47 प्रतिशत, मैन्युफैक्चरिंग में 39.3 प्रतिशत, कंस्ट्रक्शन सेक्टर में 50.3 प्रतिशत तथा उत्पादन सेक्टर में 20.5 प्रतिशत की भारी गिरावट आई है।

मंदी विश्वव्यापी...तोहमत लगाना गहलोत की पुरानी आदत: पूनियां

जीडीपी में आई भारी गिरावट और बेहाल अर्थव्यवस्था पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बयान पर भाजपा प्रदेशाध्यक्ष डॉ. सतीश पूनियां ने पलटवार किया है। उन्होंने कहा कि अपनी विफलताओं को छुपाने के लिए दूसरों पर तोहमत लगाना गहलोत की पुरानी आदत है। वर्तमान परिस्थितियों में भारत ही नहीं पूरे विश्व में मंदी छाई हुई है, लेकिन अर्थशास्त्रियों का कहना है कि 2021 में जीडीपी में उछाल आएगा। कोरोना संकट में केंद्र सरकार ने चुनौतियों का सामना करते हुए अर्थव्यवस्था को पटरी से हटने नहीं दिया। गहलोत से प्रदेश तो संभल नहीं रहा है। पूनियां ने कहा कि देश में जब कांग्रेस की सरकार थी, तब क्याबेरोजगारी, भ्रष्टाचार और अराजकता नहीं थी। सीएम को इस तरह की बयानबाजी करने से पहले कोरोनाकाल के दौरान केंद्र सरकार को भी कुछ देना चाहिए था।

Show More
sanjay kaushik Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned