script

राजस्थान में नेताओं के बच्चे कर रहे ‘Love Marriage’, विधानसभा में ही सार्वजनिक हो गई सूची!

locationजयपुरPublished: Aug 06, 2019 12:23:23 pm

Submitted by:

Nakul Devarshi

विधानसभा में सोमवार को राजस्थान सम्मान और परम्परा के नाम पर वैवाहिक संबंधों की स्वतंत्रता में हस्तक्षेप का प्रतिषेध विधेयक-2019 पर बहस हुई। इस दौरान एक निर्दलीय विधायक ने उन भाजपा नेताओं के नाम गिना दिए, जिनके बच्चों ने प्रेम विवाह किए। साथ ही, कहा कि ऐसे मामलों में पुलिस को प्रभावी कार्रवाई का अधिकार दिया जाना चाहिए।

Rajasthan Politicians Son Daughter Love Marriage issue in Assembly
जयपुर।

राजस्थान विधानसभा ( rajasthan assembly ) में सोमवार को भाजपा विधायकों ( BJP MLA’s ) ने सगोत्र विवाह ( Concurrent marriage ) को लेकर राज्य सरकार ( Ashok Gehlot Government ) को जमकर घेरा। नौबत यहां तक आ गई की हंगामे से चौतरफा घिरे संसदीय कार्य मंत्री शांति धारीवाल ( Minister of Parliamentary Affairs Shanti Dhariwal ) को सफाई देनी पड़ गई। धारीवाल ने कहा कि सगोत्र विवाह का कानून में प्रावधान नहीं है, केवल उद्देश्य में गलती से लिख दिया है।
इसपर विधायकों ने कहा कि सरकार को लव जेहाद के मुद्दे पर भी ध्यान देना चाहिए। यह भी कहा गया कि युवाओं को पसंद का जीवन साथी चुनने का अधिकार मिलना चाहिए, लेकिन सामान्य स्थिति में मां-बाप के बच्चों को समझाइस करने के अधिकार को भी नहीं छीना जाना चाहिए।
विधायकों ने राजस्थान सम्मान और परम्परा के नाम पर वैवाहिक संबंधों की स्वतंत्रता में हस्तक्षेप का प्रतिषेध विधेयक-2019 पर बहस के दौरान यह बात रखी। विपक्ष के उपनेता राजेन्द्र राठौड़ ने विधेयक में सगोत्र विवाह का जिक्र होने पर विरोध जताया, वहीं सरकार के इसका उल्लेख गलती से होने की बात स्वीकार करने पर उन्होंने कानूनी मुद्दा उठाया कि ऐसी स्थिति में विधेयक को वापस लिया जाए।
इधर, निर्दलीय सदस्य संयम लोढ़ा ने उन भाजपा नेताओं के नाम गिनाए, जिनके बच्चों ने प्रेम विवाह किए। साथ ही, कहा कि ऐसे मामलों में पुलिस को प्रभावी कार्रवाई का अधिकार दिया जाना चाहिए।
sanyam lodha
संयम लोढ़ा ने दो वरिष्ठ भाजपा नेताओं की बेटियों के दूसरे धर्म में प्रेम विवाह करने का ज़िक्र किया। इसपर भाजपा सदस्यों ने सदन में जमकर हंगामा किया।

निर्दलीय सदस्य लोढ़ा ने पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटी और उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट के प्रेम विवाह का भी ज़िक्र किया। इन तमाम नेताओं का नाम लेते हुए उन्होंने कहा कि अब हमें अपने बच्चों को अपने निर्णय खुद लेने के लिए सहयोग करना चाहिए।
अन्य सदस्यों ने भी रखी राय
भाजपा के अशोक लाहोटी ने कहा कि सरकार यह कानून बनाकर काला अध्याय जोड़ रही है, जबकि भाजपा के ही मदन दिलावर ने कहा कि यह कानून लव जेहाद को बढ़ावा देगा।
भाजपा के सुमित गोदारा ने कहा कि कानून लाने के पीछे मंशा अच्छी है, लेकिन सरकार काउंसलर का भी प्रावधान करे। भाजपा सदस्य किरण माहेश्वरी व अनिता भदेल ने कहा कि प्रेम विवाह की अनुमति हो, लेकिन उससे आने वाली समस्याओं पर भी ध्यान दिया जाए। भाजपा के अविनाश गहलोत व रामप्रताप कासनिया, माकपा सदस्य गिरधारीलाल, निर्दलीय सदस्य बलजीत यादव ने भी विचार रखें।

ट्रेंडिंग वीडियो