script…तो राजस्थान में छा जाएगा अंधेरा | Rajasthan, Power Crisis, Coal Shortage, CM Gehlot letter to Centre | Patrika News

…तो राजस्थान में छा जाएगा अंधेरा

locationजयपुरPublished: Sep 27, 2019 01:41:06 am

Submitted by:

sanjay kaushik

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत(CM Ashok Gehlot) ने राज्य की ऊर्जा जरूरतों(Energy Needs) के मद्देनजर कोयले की पर्याप्त आपूर्ति(Coal Supply Shortage) सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय कोयला एवं खान मंत्री प्रहलाद जोशी और केंद्रीय ऊर्जा राज्यमंत्री आर.के. सिंह को पत्र लिखा(Letter To Centre) है। गहलोत ने पत्र में कहा है कि कोयले की आपूर्ति में तत्काल सुधार नहीं होने की स्थिति में राज्य की कई विद्युत इकाइयों में उत्पादन प्रभावित होने से बिजली संकट(Power Crisis) पैदा हो सकता है।

...तो राजस्थान में छा जाएगा अंधेरा

…तो राजस्थान में छा जाएगा अंधेरा

-राज्य में कोयला की कमी से बिजली संकट के आसार

-ऊर्जा जरूरतों के अनुरूप कोयला आपूर्ति नहीं


-मुख्यमंत्री गहलोत ने केंद्रीय मंत्रियों को लिखा पत्र


-कोयला आपूर्ति सुनिश्चित करने का किया आग्रह
-15 से 20 रैक कोयला तत्काल भेजने का अनुरोध

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत(CM Ashok Gehlot) ने राज्य की ऊर्जा जरूरतों(Energy Needs) के मद्देनजर कोयले की पर्याप्त आपूर्ति(Coal Supply Shortage) सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय कोयला एवं खान मंत्री प्रहलाद जोशी और केंद्रीय ऊर्जा राज्यमंत्री आर.के. सिंह को पत्र लिखा(Letter To Centre) है। गहलोत ने पत्र में कहा है कि कोयले की आपूर्ति में तत्काल सुधार नहीं होने की स्थिति में राज्य की कई विद्युत इकाइयों में उत्पादन प्रभावित होने से बिजली संकट(Power Crisis) पैदा हो सकता है। मुख्यमंत्री गहलोत ने केंद्रीय मंत्रियों को लिखे पत्र में राज्य की विद्युत आवश्यकताओं को देखते हुए 15 से 20 रैक कोयला तत्काल भेजने का अनुरोध किया।
-एसईसीएल से 47 और एनसीएल से मात्र 69 प्रतिशत आपूर्ति

राज्य की जरूरत के अनुसार साउथ ईस्टर्न कोल फील्डस लि. से 29.24 लाख टन तथा नॉर्दर्न कोल फील्डस लि. से 41.50 लाख टन कोयला राज्य को आवंटित किया गया है, लेकिन कोल इंडिया लि. की ओर से जरूरत के मुकाबले काफी कम कोयले की आपूर्ति की जा रही है। एसईसीएल से मात्र 47 प्रतिशत तथा एनसीएल से केवल 69 प्रतिशत ही आपूर्ति हो पा रही है।
-ट्रेड यूनियनों की हड़ताल से हालात और गंभीर

उन्होंने कहा कि ट्रेड यूनियनों की हड़ताल के चलते कोयला आपूर्ति की स्थिति और भी गंभीर हो गई है। एेसे में राज्य की जरूरतें पूरी न होने पर राज्य में बिजली संकट पैदा हो सकता है।
-कोटा, सूरतगढ़ तथा छबड़ा थर्मल पावर स्टेशनों में स्टॉक कम

उन्होंने दोनों मंत्रियों का ध्यान आकर्षित करते हुए कहा कि इस कारण कोटा, सूरतगढ़ तथा छबड़ा थर्मल पावर स्टेशनों में कोयले का कम स्टॉक रह गया है।
-कोल इंडिया तथा रेलवे से लगातार संपर्क में

गहलोत ने कहा कि राजस्थान विद्युत उत्पादन निगम कोयला आपूर्ति में सुधार के लिए कोल इंडिया तथा रेलवे से संपर्क करके निरंतर प्रयास कर रहा है, लेकिन इसके बावजूद कोयले की पर्याप्त उपलब्धता नहीं हो पा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो