scriptRAJASTHAN POWER CRISIS POWER CUTS START | Rajasthan Power Crisis : सरकार का बड़ा निर्णय: संभाग व जिला मुख्यालयों सहित प्रदेशभर में एक से 6 घंटे बिजली कटौती शुरू | Patrika News

Rajasthan Power Crisis : सरकार का बड़ा निर्णय: संभाग व जिला मुख्यालयों सहित प्रदेशभर में एक से 6 घंटे बिजली कटौती शुरू

Rajasthan Power Crisis जयपुर। प्रदेश में बिजली संकट गहराता जा रहा है। दिनोंदिन उत्पादन के मुकाबले बिजली की मांग बढ़ती जा रही है। इसे लेकर Rajasthan Power Cut Start सरकार ने अब संभाग मुख्यालयों और जिला मुख्यालयों पर भी एक से दो घंटे बिजली कटौती शुरू कर दी है।

जयपुर

Updated: April 27, 2022 08:48:35 pm

Rajasthan Power Crisis जयपुर। प्रदेश में बिजली संकट गहराता जा रहा है। दिनोंदिन उत्पादन के मुकाबले बिजली की मांग बढ़ती जा रही है। इसे लेकर सरकार ने अब संभाग मुख्यालयों और जिला मुख्यालयों पर भी एक से दो घंटे बिजली कटौती शुरू कर दी है। संभाग मुख्यालयों पर एक घंटे बिजली कटौती होगी, वहीं जिला मुख्यालयों पर दो घंटे बिजली कटौती रहेगी। जबकि नगर पालिका क्षेत्रों व 5 हजार से अधिक आबादी वाले कस्बों में तीन घंटे बिजली कटौती होगी। गांवों में 5 से 6 घंटे बिजली कटौती हो रही है। आवश्यक सेवाओं अस्पताल, आॅक्सीजन सेंटर, पेयजल आपूर्ति व मिलिट्री इंस्टालेशन आदि को बिजली कटौती से मुक्त रखा जाएगा। कृषि आपूर्ति ब्लाॅक के समय को 6 घंटे से घटाकर 5 घंटा किया गया है। सभी औद्योगिक उपभोक्ताओं को शाम 6 बजे से रात 10 बजे तक अपने विद्युत उपभोग को 50 प्रतिशत तक सीमित करने के निर्देश दिए गए है।
जयपुर व जोधपुर में सुबह 7 से 8 बजे तक कटौती
ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने बताया कि जयपुर, जोधपुर, अजमेर संभागीय मुख्यालयों पर सुबह 7 से 8 बजे तक बिजली कटौती होगी। कोटा, भरतपुर, बीकानेर, उदयपुर संभाग मुख्यालयों पर सुबह 8 से 9 बजे तक बिजली कटौती होगी। जिला मुख्यालयों पर सुबह 6.30 से 8.30 तक बिजली कटौती होगी। वहीं नगरपालिका क्षेत्र और पांच हजार से अधिक आबादी वाले कस्बों में सुबह 6 से 9 तक बिजली कटौती होगी।
दिनभर आला अफसरों के साथ मंथन
बिजली संकट को लेकर ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने बुधवार को दिनभर विभाग के आला अफसरों के साथ मंथन किया। इसके बाद प्रदेशभर में संभाग मुख्यालयों सहित जिला मुख्यालयों पर भी बिजली कटौती का निर्णय लिया गया। ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने बताया कि बिजली की उपलब्धता और मांग में रोजाना 3 से 4 हजार मेगावाट का अंतर आ गया है। इस अंतर को दूर करने के लिए बिजली कटौती की जा रही है। संभाग मुख्यालयों पर एक घंटे बिजली कटौती होगी, वहीं जिला मुख्यालयों पर दो घंटे बिजली कटौती रहेगी। जबकि नगर पालिका क्षेत्रों व 5 हजार से अधिक आबादी वाले कस्बों में तीन घंटे बिजली कटौती होगी। यह कटौती जब तक बिजली की स्थिति सामान्य नहीं हो जाती तब तक रहेगी। इस बीच मंत्री ने विधायकों के साथ जनप्रतिनिधियों से भी बातचीत की। वहीं जनता से भी भी बिजली बचत को लेकर अपील की गई है।

Rajasthan Power Crisis : सरकार का बड़ा निर्णय: संभाग व जिला मुख्यालयों सहित प्रदेशभर में एक से 6 घंटे बिजली कटौती
Rajasthan Power Crisis : सरकार का बड़ा निर्णय: संभाग व जिला मुख्यालयों सहित प्रदेशभर में एक से 6 घंटे बिजली कटौती

आवश्यकता के मुकाबले मिल रही 10 फीसदी ही बिजली
ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने बताया कि पिछले साल के मुकाबले बिजली की डिमांग 34 फीसदी बढ़ गई है। कोयले की कमी के चलते मांग के अनुपात में बिजली उत्पादन नहीं हो पा रहा है। डिस्कॉम को आवश्यकता के मुकाबले 10 फीसदी ही बिजली मिल पा रही है। ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी का कहना है कि अचानक बिजली की मांग बढ़ी है, प्रतिदिन बिजली की उपलब्धता 10 हजार मेगावाट है, जबकि मांग 13 हजार से अधिक आ रही है। केन्द्र ने बिजली खरीद का अधिकतम मूल्य 12 रुपए प्रति यूनिट तय किया हुआ है, हम 12 रुपए में बिजली खरीद की कोशिश कर रहे है। रोजाना 3 से 4 हजार मेगावाट बिजली की और आवश्यकता है, लेकिन हमें 10 फीसदी ही बिजली मिल पा रही है।

कोयला संकट भी....
ऊर्जा मंत्री ने स्वीकार किया है कि कोयला संकट भी है। कोयला के लिए भी केन्द्र सरकार से लगातार मांग कर रहे है। वर्तमान में कोयले का संकट केवल राजस्थान में ही नहीं, बल्कि पूरे देश में है। जिस प्रकार बिजली की कमी उत्पन्न हुई है, उससे देश के कई राज्य जूझ रहे हैं। महंगे दामों पर बिजली खरीदने के प्रयासों के बावजूद एक्सचेंज से बिजली नहीं मिल पा रही।

विधायक बलजीत यादव ने भी दिए बैठक में सुझाव
ऊर्जा मंत्री की अध्यक्षता में विद्युत भवन में हुई बैठक में बहरोड़ से विधायक बलजीत यादव भी कुछ देर के लिए शामिल हुए। इस दौरान यादव ने अपने क्षेत्र की बिजली से जुड़ी समस्या रखी। यादव ने कहा कि आगामी दिनों में प्रतियोगिता परीक्षाओं को देखते हुए पावर कट का निर्णय लिया जाए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Assembly Speaker Election: महाराष्ट्र में विधानसभा स्पीकर का चुनाव आज, भाजपा और महा विकास अघाड़ी के बीच सीधी टक्करबिहार में पैसेंजर ट्रेन के इंजन में लगी आग, रक्सौल से नरकटियागंज जा रही थी रेलगाड़ीराहुल गांधी के बयान को उदयपुर की घटना से जोड़ा, जयपुर में रिपोर्ट दर्जMumbai News Live Updates: संजय राउत का तंज, शतरंज में वजीर और जिंदगी में जमीर मर जाए तो समझो खेल खत्मMaharashtra Politics: सीएम शिंदे और डिप्टी सीएम फडणवीस को गर्वनर भगत सिंह कोश्यारी ने खिलाई मिठाई, तो चढ़ गया सियासी पारा!विदेश में छूट्टी मना रहे Kapil Sharma पर आई 7 साल पुरानी मुसीबत, इस चक्कर में कॉमेडियन के खिलाफ हुआ केस दर्जChar Dham Yatra 2022: चार धामा यात्रा को लेकर आई बड़ी खबर, केदारनाथ धाम गर्भगृह के दर्शन पर लगा प्रतिबंध हटाPSEB Punjab Board 10th Result 2022: जानिए कब जारी होगा पंजाब 10वीं बोर्ड का परिणाम, चेक करें अपडेट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.