प्रॉपर्टी मार्केट में बदलाव की बयार, राजस्थान प्रॉपर्टी एंड इंवेस्टमेंट एक्सपो की हुई शानदार शुरुआत

होटल हॉलीडे इन में राजस्थान पत्रिका की ओर से दो दिवसीय 'राजस्थान प्रॉपर्टी एंड इंवेस्टमेंट एक्सपो' का शानदार आगाज हुआ।

By: santosh

Published: 03 Mar 2019, 12:02 PM IST

जयपुर। शनिवार को जैसे ही मौसम ने करवट ली, मानो जयपुर के प्रॉपर्टी मार्केट ने भी बदलाव की दस्तक दे दी। कुछ इसी तरह के सकारात्मक माहौल के बीच होटल हॉलीडे इन में राजस्थान पत्रिका की ओर से दो दिवसीय 'राजस्थान प्रॉपर्टी एंड इंवेस्टमेंट एक्सपो' का शानदार आगाज हुआ। एक्सपो का उद्घाटन परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने किया। उन्होंने दीप प्रज्जवलित और फीता काटकर एक्सपो की शुरुआत की। इसके बाद लोगों ने अपने पसंद के आशियाने को लेकर जानकारी जुटाई। वीकेंड होने के चलते यहां जयपुराइट्स भारी संख्या में फैमिली के साथ नजर आए।

 

एक्सपो में राज्य के सभी दिग्गज बिल्डर्स हिस्सा ले रहे हैं। बिल्डर्स का कहना था कि जीएसटी दरों में कटौती ने इस सेक्टर को बूस्ट दिया है। यहां पहली बार कुछ चुनिंदा बिल्डर्स प्रॉपर्टी एक्सचेंज की सुविधा भी दे रहे हैं। साथ ही एक ही जगह दर्जनों बिल्डर्स अपने 100 से ज्यादा प्रोजेक्ट्स डिस्प्ले कर रहे हैं। बिल्डर्स का यह भी कहना था कि राजस्थान प्रॉपर्टी एंड इन्वेस्टमेंट एक्सपो के प्रति इस बार ग्राहकों का भारी उत्साह देखने को मिल रहा है। जीएसटी दरों में कटौती और निवेश के नए साल की प्लानिंग के तौर पर एक्सपो में बड़ी संख्या में ग्राहकों ने विजिट कर प्रॉपर्टी के बारे में जानकारी ली। एक्सपो में मंगलम, यूडीबी, महिमा, ओके प्लस, त्रिमूर्ति, एसएनजी, अनुकम्पा, मोजिका, विरासत, प्लेटिनम, एमएनसी, विराट, संपल्प, कृष्ण कुंज, चोरडि़या, एलिगेंट, श्री गोविंद ग्रुप आदि बिल्डर्स हिस्सा ले रहे हैं।

 

कम होगी मंदी की मार
प्रॉपर्टी एक्सपो में हिस्सा ले रहे बिल्डर्स का कहना था कि लम्बे समय से मंदी की मार झेल रहे प्रॉपर्टी बाजार में निवेश करने का यह सही समय है, जब प्रॉपर्टी के दाम नीचे और जीएसटी का लाभ भी मिल रहा है। राजस्थान प्रॉपर्टी एंड इन्वेस्टमेंट एक्सपो-2019 का ग्राहकों को फायदा मिलेगा और इससे रियल एस्टेट बाजार में सकारात्मकता आएगी। प्रॉपर्टी मार्केट पिछले कुछ समय में बाजार के निचले स्तर पर आ गया था। भवन निर्माण की लागत भी नहीं निकल पा रही थी, पर अब सरकार ने इस सेक्टर को जीएसटी में राहत देकर संजीवनी का काम किया है।

 

40 लाख के मकान पर ढाई लाख तक का लाभ
लोगों का कहना था कि जीएसटी में कटौती के बाद उन्हें राहत की खबर मिली है। अब वे प्रॉपर्टी में इंवेस्टमेंट की प्लानिंग कर रहे हैं। यदि 40 लाख के मकान पर ढाई लाख तक का लाभ मिले तो इससे बेहतर और क्या हो सकता है। प्रॉपर्टी में इंवेस्टमेंट की प्लानिंग कर रहे विजिटर्स ने बताया कि वे सही समय आने का इंतजार कर रहे थे, सरकार की जीएसटी में कटौती की घोषणा के बाद उत्साह बढ़ा है। जिसके चलते यहां विजिट करने आए हैं। यहां फ्लैट, प्लॉट, मकान जैसे ऑप्शंस को तलाश रहे हैं।

 

जानकारी लेते दिखे कस्टमर
एक्सपो के पहले दिन सैकड़ों परिवारों ने प्लॉट, फ्लैट्स और बंगलों की जानकारी ली। यहां क्लब हाउस, कम्यूनिटी हॉल, चिल्ड्रंस प्ले एरिया, गार्डन, मंदिर और वॉकिंग ट्रैक जैसी सुविधाएं लगभग हर टाउनशिप में मुहैया कराई जा रही हैं। रविवार तक चलने वाले इस फेयर की शहरवासियों ने न सिर्फ सराहना की, बल्कि मकान भी बुक कराए। बड़ी संख्या में लोगों ने यहां लगाई गईं स्टॉल्स पर अपने बजट और पसंद के अनुसार प्रॉपर्टी की चॉइस की। एक्सपो में आकर्षक डिस्काउंट के साथ साइट विजिट, एक्सचेंज और स्पॉट डिस्काउंट जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध हैं। एक्सपो में बुकिंग कराने वाले 10 लाख से लेकर 1.5 करोड़ रुपए तक की प्रॉपर्टी में निवेश की सुविधा का लाभ ले सकते हैं।

 

बिल्डर्स के लिए वरदान साबित होगा प्रॉपर्टी एक्सपो
राजस्थान पत्रिका का यह प्रयास सराहनीय है। मार्र्केट में जो आर्थिक मंदी का दौर था, उसे पत्रिका ने प्रॉपर्टी एक्सपो की इस पहल के जरिए दूर करने का प्रयास किया है। मनी ट्रांजेक्शन बढऩे से प्रॉपर्टी मार्केट बढ़ेगा। एक प्रॉपर्टी से कितने ही लोगों का रोजगार जुड़ा होता है। मेरा मानना है कि बिल्डर्स के नए प्रोजेक्ट्स से नए रोजगार उत्पन्न होंगे। जिससे पूरी इकोनॉमी को फायदा होगा। बिजनेस को प्रमोट करने के लिए पत्रिका समूह ने हमेशा बेहतरीन प्रयास किए हैं और इस बार भी मैं इस आयोजन के जरिए प्रॉपर्टी मार्केट में सुधार की उम्मीद कर रहा हूं। राजस्थान पत्रिका का प्रॉपर्टी एक्सपो बिल्डर्स के लिए वरदान साबित होगा।
प्रताप सिंह खाचरियावास, परिवहन मंत्री, राजस्थान सरकार

 

35 लाख से ऊपर के होमलोन पर डिस्काउंट
राजस्थान पत्रिका का प्रॉपर्टी एक्सपो लोगों को न सिर्फ अपने बजट और पसंद की प्रॉपर्टी खरीदने का अवसर देगा, बल्कि बिल्डर्स के लिए भी फायदे का समय साबित होगा। वहीं जीएसटी रेट रिवाइज होने से इंक्वायरी काफी बढ़ जाएंगी। एसबीआइ ने यहां 35 लाख से ऊपर के होमलोन पर ग्राहकों को 10 बेसिस पॉइंट का कंसेशन रेट दिया है। केन्द्र सरकार ने 2022 तक हर परिवार को घर मुहैया कराने का लक्ष्य रखा है, इसमें बैंक अपनी ओर से पूरा प्रयास कर रही है। एसबीआइ ने 'योनो एप' के जरिए लोन अप्रूवल की सुविधा दी है। इसके तहत ग्राहक प्राइमरी अप्रूवल के बाद बैंक में जाकर छह दिन के भीतर ही लोन अप्रूवल ले सकता है।
विजय रंजन, सीजीएम, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned