scriptराजस्थान मौसम अपडेट: पूर्वी राजस्थान में बारिश को लेकर आई अच्छी खबर | rajasthan rain forecast 10 september 2020 | Patrika News

राजस्थान मौसम अपडेट: पूर्वी राजस्थान में बारिश को लेकर आई अच्छी खबर

locationजयपुरPublished: Sep 10, 2020 10:11:23 am

Submitted by:

santosh

पूर्वी राजस्थान में कुछ जिलों में आगामी तीन से चार दिनों में मेघ थोड़े मेहरबान होने से हल्की बारिश हो सकती है।

rain_in_rajasthan.jpg

प्रतीकात्मक खबरें

जयपुर। राजधानी सहित प्रदेशभर में मानसून अब पूरी तरह से सुस्त होता हुआ दिख रहा है। आगामी दिनों में जयपुर में बारिश होने की संभावना अब कम है। मौसमी तंत्र में परिवर्तन होने से तापमान में बढ़ोतरी और गर्मी देखने को मिलेगी। इसके साथ ही अगले सप्ताह से प्रदेश में मानसून की विदाई की शुरुआत संभव है।

मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वी राजस्थान में कुछ जिलों में आगामी तीन से चार दिनों में मेघ थोड़े मेहरबान होने से हल्की बारिश हो सकती है। गुरुवार सुबह राजधानी में तेज धूप निकली। तापमान 29.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं कल यह 35.2 डिग्री दर्ज किया गया। आज सुबह तक माउंटआबू में 69, पाली में 18, भीलवाड़ा में 31 और नाथद्वारा में 38 एमएम बारिश दर्ज की गई।

यहां तापमान सबसे अधिक:
बारिश न होने से अब सूर्यदेव ने अपने तीखे तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। प्रदेश के अधिकांश हिस्सों के तापमान में इजाफा देखने को मिल रहा है। बीकानेर में पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पास पहुंच चुका है। वहीं जयपुर, जैसलमेर, फलौदी, चूरू, बाड़मेर, कोटा में पारा 35 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया। जयपुर में भी तेज धूप और उमस लोगों को परेशान कर रही है। राजधानी जयपुर में दिन और रात का तापमान सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस ज्यादा बना हुआ है।

सितंबर के अंत तक पूरी तरह से मानसून की विदाई संभव:
सितंबर माह के आखिरी तक मानसून पूरे प्रदेश से विदा ले सकता है। प्रदेश में इस बार मानसून का प्रदर्शन बेहद सामान्य रहा है। हालांकि राजस्थान में बारिश का आंकड़ा औसत बारिश को पार कर चुका है। जल संसाधन विभाग के आंकड़ों के मुताबिक पश्चिमी राजस्थान के कई जिलों में उम्मीद के मुताबिक मेघ मेहरबान नहीं हुए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो