scriptमौसम अपडेटः राजस्थान में भारी बारिश को लेकर अब आई ये खबर | rajasthan rain forecast 14 july 2021 | Patrika News

मौसम अपडेटः राजस्थान में भारी बारिश को लेकर अब आई ये खबर

locationजयपुरPublished: Jul 14, 2021 12:16:18 pm

Submitted by:

Vinod Chauhan

राजस्थान में मौसम का मिजाज तेजी से बदल रहा है। कुछ दिनों के लिए मानसून की चाल धीमी हो गई है। ऐसे में प्रदेश वासियों के लिए भारी बारिश का इंतजार और लंबा हो गया है।

rain_in_rajasthan_latest.jpg

जयपुर। राजस्थान में मौसम का मिजाज तेजी से बदल रहा है। कुछ दिनों के लिए मानसून की चाल धीमी हो गई है। ऐसे में प्रदेश वासियों के लिए भारी बारिश का इंतजार और लंबा हो गया है।

अगले चार दिन तक प्रदेश के अधिकतर जिलों में हल्की और मध्यम दर्जे की बारिश का अनुमान है, जबिक कुछ जिले सूखे ही रहेंगे। मौसम विभाग की माने तो 18 और 19 जुलाई को जयपुर और भरतपुर संभाग में तेज बारिश होगी और जबिक कुछ इलाकों में भारी बारिश का पूर्वानुमान है। प्रदेशभर में बुधवार को बारिश का इंतजार बना हुआ है।

मौसम विभाग ने मंगलवार को ही चेतावनी दी थी कि 48 घंटों के भीतर उदयपुर संभाग में भारी बारिश हो सकती है लेकिन अब मानसून की झमाझम और इंतजार करवाएगी। 18 व 19 जुलाई को प्रदेश के कुछ संभागों में परिसंचरण तंत्र बनेगा, जिसके चलते तेज और भारी बारिश हो सकती है।

मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक आर.एस. शर्मा ने बताया कि प्रदेश में 17 जुलाई तक बारिश का दौर जारी रहेगा, लेकिन भारी बारिश नहीं हो सकेगी। अधिकतर इलाकों में हल्की और मध्यम दर्जे की बारिश होगी। 18 जुलाई से भारी बारिश का दौर शुरू होगा। जयपुर और भरतपुर संभाग में भारी बारिश होेने के बाद आगामी दिनों में अन्य संभाग में तेज और भारी बारिश हो सकेगी।

पिछले 24 घंटों के दौरान बारिश की बात की जाए तो पिलानी में 30.3 एमएम (एक इंच से अधिक) बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा बूंदी, चित्तौड़गढ़, डबोक, माउंंट आबू, फलौदीो, चूरू और टोंक में बारिश दर्ज की गई। प्रदेश के बाकी इलाकों में बारिश का इंतजार बना रहा। उधर, बारिश से महरूम रहने वाले जिलों में दिन का तापमान भर से बढ़ सकता है। यह स्थिति बुधवार को कुछ इलाकों में बनती दिखाई दे रही है। पिछले 24 घंटों की बात करें तो नागौर, पाली और जोधपुर का तापमान 40 डिग्री बना रहा।

यहां हो सकती है बारिश
मौसम विभाग के अनुसार बाडमेर, जालौर, सिरोही, उदयपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, डूंगरपुर, चूरू, नागौर, बीकानेर, जैसलमेर जिले और आसपास के इलाकों में आकाशीय बिजली के साथ ही हल्की व मध्यम दर्जे की बारिश और 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान बारिश ( सवेरे 8.30 बजे तक)
पिलानी-30.3 एमएम
बूंदी-16 एमएम
चित्तौड़गढ़-14 एमएम
डबोक-0.5 एमएम
माउंंट आबू-3.0 एमएम
फलौदी-7.6 एमएम
चूरू-16.4
टोंक-9.5 एमएम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो